INDIAN ARMY Bharti : सेना भर्ती प्रक्रिया बदलेगी अब 3 साल के लिए भी हो सकेगे सेना मे भर्ती आज की बडी खबर

Indian ARMY Bharti : भारतीय सेना मे जाने वाले नौजवानो के लिए बहुत ही खुशी की खबर आ रही है, काफी लम्बे अर्से से भारतीय थल सेना अर्थात Indian ARMY मे नौकरी करने का मौका भारत सरकार जल्द ही लाखो नौजवानो की देने की कवायद शुरु करने वाली है, ऐसे मे बडी संख्या मे इसमे मौका मिलेगा उपलब्ध भर्ती मे बहुत कुछ बदलाव है, जिसमे नौजवान केवल 3 वर्ष के लिए सेना मे भर्ती होगा नीचे इस भर्ती प्रक्रिया और अन्य जरुरी जानकारी उपलब्ध है, आपको ध्यानपूर्वक पढना अत्यन्त जरुरी है।

ARMY NEW BHARTI

Indian ARMY Bharti

भारत के उन हजारो युवाओ के लिए अच्छी खबर है, जो लम्बे समय तक सेना मे भर्ती हुए बिना भी सैन्य जीवन का अनुभव हासिल करना चाहते है। केन्द्र सरकार तीन साल के लिए युवाओ को सशस्त्र बलो मे भर्ती का मौका देने वाली है “अग्निपथ भर्ती” योजना को अंतिम रुप देने के करीब है।

2 वर्ष पहले लाया गया था प्रस्ताव : इस प्रस्ताव को दो साल पहले 2020 मे लाया गया था सूत्रो ने कहा सेना के तीनो अंगो मे अग्निपथ या टूर आफ ड्यूटी एंट्री स्कीम पर चर्चा अंतिम चरण मे है। प्रस्तुति दी जा रही है, तीनो बल के अधिकारियो ने इस स्कीम का समर्थन किया है, सूत्रो का कहना है कि बलो के पास विशिष्ट कार्यो के लिए विशेषज्ञो की भर्ती करने का विकल्प भी होगा।

Indian ARMY Bharti New Selection Process

युवाओ के लिए सशस्त्र बलो के साथ यह एक स्वैच्छिक जुडाव होगा। हालांकि, चयन मानदंड मे कोई कमी नही की जाएगी। एक टूर आफ ड्यूटी अधिकारी प्रति माह लगभग 80,000 से 90,000 रुपये कमाएगा।

  • 3 वर्ष के बाद भी सेना मे कर सकेगे नौकरी।
  • नागरिक सेवाओ मे नियुक्ति मे वरीयता।
  • 43 हजार अधिकारी है, सेना मे इनमे 80% स्थायी कमीशन वर्ग मे है।
  • 11.8 लाख जवान है, सेना मे कार्यरत, 1.25 लाख से अधिक रिक्त।

उपलब्ध भर्ती प्रक्रिया या अन्य जानकारी की पूछताछ के लिए लिए नीचे कमेंट मे हमने पूछे तथा दि गई जानकारी को दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी अन्य को जरुर शेयर करें।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter