Indian Coast Guard Bharti : खुशखबरी 10वीं, 12वीं पास के लिए कास्टगार्ड मे बम्पर भर्ती जारी

Coast Guard Yantrik / Navik New Bharti 2022 : कोस्ट गार्ड मे निकली बंपर भर्ती बेरोजगार  अभ्यार्थियो के लिए बडी खुशखबरी है।  10वी और 12वी पास के लिए शान्दार नौकरी आई है ऐसे मे जितने भी बेरोजगार अभ्यार्थी है ,वह  एक सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे थे उनके लिए इण्डियन कॉस्टगार्ड भरतीय तटरक्षक ने भारत के सभी राज्य के होनहार उम्मीदवारो के लिए विभिन्न पदो पर भर्ती निकाली है। इसका नॉटिफिकेशन सरकार द्वारा जारी कर दिया है । तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे । नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

indian cost guard bharti

Indian Cost Guard Bharti

दसवी और बारहवी पास युवाओ के लिए निकली कॉस्टगार्ड मे भर्ती । एसे मे जितने भी बेरोजगार अभ्यार्थी है ,उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छी नौकरी है । अगर आप 10 वी 12वी पास है तो आप इस भर्ती मे आवेदन कर सकते है ।इंडियन कोस्ट गार्ड ने नाविक और यांत्रिक के पदो पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है । भर्ती के जरिए कुल 300 पदो पर नियुक्तियां की जाएगी । इन पदो पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 22-9-2022 निर्धारित की गई है । आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है ।

Indian Cost Guard Bharti Details

इंडियन कोस्ट गार्ड मे नाविक और यांत्रिक के पदो पर चयन के लिए पहले एक लिखित परीक्षा पास करनी होगी । इसके बाद उम्मीदवारो को फिजिकल फिटनेस एग्जाम देना होगा । इसके बाद डॉक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन किया जाएगा । नाविक पद के लिए 12वी मे मैथ्स,फिजिक्स  विषय होना चाहिए। इसके अलावा यांत्रिक की पोस्ट पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारो को 10वी  पास होना चाहिए । नाविक जनरल ड्यूटी मतलब जीडी मे टोटल पद है 225 और नाविक डोमेस्ट्रिक ब्रांच मतलब डीबी मे जो टोटल पद है वह 40 है और यांत्रिक मे टोटल पदो की संख्या 35 है ।

चयन प्रक्रिया : लिखित परीक्षा फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वैरिफिकेशन राउंड मे सफल होने वाले उम्मीदवारो को ट्रेनिंग होगी । इसके बाद उम्मीदवारो को एनएवी और यांत्रिक के लिए प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा । यह ट्रेनिंग दो महीने की होगी ।

आयु सीमा : 18 वर्ष से लेकर 22 वर्ष तक इस भर्ती मे आवेदन कर सकते है । 

योग्यता : 10वी और 12वी पास अभ्यार्थी इस भर्ती मे आवेदन कर सकते है । 

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter