Indian History Notes In Hindi 2019 PDF Download

Indian History in Hindi भारत का इतिहास (History of India) प्राचीन इतिहास (Ancient History) History (इतिहास) PDF Notes PDF Downloads Indian History in Hindi : के माध्यम से आज की हमारी लेख प्रस्तुत होगी जिनमे Indian History in Hindi Notes 2018 मे सबसे ज्यादा विद्यार्थियो को पसंद आई है, उसे हम नीचे आपके लिए PDF मे उपलब्ध कराने वाले है, जिससे Candidates सरलम रुप से उस नोट्स के Questions को याद करके परीक्षा मे बेहतरी अंक प्राप्त कर सके, Indian History के माध्यम से हमने 2 Indian History से सम्बन्धित नोट्स उपलब्द किए है, जिसे आप नीचे देख सकते है।indian history in hindi 2018 pdf

Indian History in Hindi

हमने अपनी वेबसाईट पर पहले से उपलब्द बहुत से भारतीय इतिहास नोट्स और PDF उपलब्ध किए है, जिसकी लिंक हम नीचे उपलब्ध करा रहे है, आप यहा से सरलतम रुप से उपलब्ध जानकारी को हिन्दी भाषा मे पढे सकते है, और अपनी तैयारी को औऱ भी मजबूत कर सकते है।

Indian History Notes In Hindi

नीचे हम जितनी भी लिंक आपको उपलब्ध कराएगे वह इसी भारतीय इतिहास से सम्बन्धित नोट्स और सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी की होगी आप उस पर क्लिक करके अपनी जरुरत के मटेरियल को पढ अथवा डाउनलोड कर सकते है, तथा हमे कुछ सबसे नीचे कुछ अन्य महत्वपूर्ण Indian history in hindi मे भी इतिहास सामान्य ज्ञान के प्रश्न को बताया है, जो प्रतियोगी परीक्षा मे काफी लोकप्रिय तो आपको उसे भी ध्यान देना चाहिए।

भारतीय इतिहास “indian History in hindi 2018 pdf download” से सम्बन्धित 4-5 Questions प्रत्येक Oneday Exam मे पूछे जाते है, इसलिए जितना हो सके इसे बारे विस्तृत जानकारी को स्मरण किए रहे।

हमे रेटिगं जरुर करें 5 स्टार पर क्लिक करके

Medieval History in Hindi मध्यकालीन इतिहास

अधिक मध्यकालीन भारत उत्तर भारत और दक्षिण 3 साम्राज्य का युद्ध इसे मध्यकालीन इतिहास में रखा जाता है आठवीं से मध्यकालीन इतिहास के नाम से प्रचलित है। सातवीं सदी में हर्ष के साम्राज्य पतन के पश्चात उत्तर भारत ढक्कन और दक्षिण भारत में अनेक सम्राट उत्पन्न हुए इसमें पाल प्रतिहार एवं राष्ट्र कोर्ट प्रथम थे।

  1. पाल सम्राज्य
  2. प्रतिहार
  3. राष्ट्रकूट
  4. प्रांतिक प्रथम
  5. राजराज प्रथम
  6. चोल साम्राज्य
  7. राजेंद्र प्रथम
  8. चोल कालीन शासन प्रणाली
  9. चोल शासकों की प्रशासनिक इकाई
  10. चोल काल के प्रमुख कर
  11. कुछ अन्य छोटे राजवंश

भारत पर अरबों का आक्रमण

bharat par turko ka akrman indian history in hindi

अरब खलीफा अल माजिद के आदेश पर मुहम्मद बिन कासिम ने 712 ईसवी में मकरान के रास्ते स्थल मार्ग से सिंध पर हमला किया यह हमला सर्वप्रथम टेबल कराची पर हुआ जिसमे देवल का पतन हुआ उसके बाद का शिव ने चाचा के बेटे दही हमला कर मुल्तान तक के इलाके पर विजय प्राप्त की दाहिर राठौर के युद्ध में मारा गया। सिंध पर कासिम के आक्रमण का प्रमुख उद्देश्य इस्लाम का प्रचार भारत की आर्थिक संपन्नता एवं सम्राज्य की लालसा थी।

भारत पर तुर्कों का आक्रमण Indian history

भारत भूमि में अंदर तक प्रवेश पाने का श्रेय गजनवी वंश के सुल्तान महमूद को है लेकिन भारत में राज्य स्थापित करने का श्रेय सनसनी वंश के मोहम्मद गौरी को है

महमूद 998-1030 ईसवी

यामिनी वंश के नाम से पुकारा जाता था ईरान के साथ को की एक साथ ही पद गिनने इस पंथ का एक स्वतंत्र राज्य स्थापित किया बाद में उसके दामाद सुबुक्तगीन ने गद्दी सुबुक्तगीन के समय में गजनी और हिंदू शाही राज्य का लंबा संघर्ष आरंभ हुआ जो सुल्तान महमूद के समय तक चलता रहा जिसका अंतिम परिणाम हिंदू शाही राज्य का नष्ट होना हुआ।
सुबुक्तगीन की मृत्यु के बाद 998 ईसवी में महमूद गजनी के तट पर बैठा और 1030 ईसवी तक शासन करता रहा उसने 1000 ईस्वी से लेकर 1027 ईसवी तक भारत पर 17 बार आक्रमण किए

भारत पर आक्रमण के कारण Indian history

वह भारत में इस्लाम धर्म की प्रतिष्ठा को स्थापित करना चाहता था उसका प्रमुख उद्देश्य भारत की संपत्ति लूटना था उसका राजनीतिक उद्देश्य प्रदेश के हिंदू राज्य को नष्ट करना था यस की लालसा भी महमूद के आक्रमण ओं का कारण थी महमूद का दूसरा अकरम 1000 ईस्वी में हिंदू शाही राजा जयपाल के विरुद्ध था पेशावर के युद्ध में जयपाल पराजित हुए और उसने आत्मदाह कर लिया जयपाल का शासन का काबुल व पंजाब क्षेत्र में था और वैहन्द उसकी राजधानी थी।turkiyo ka akrman indian history

2009 ईस्वी में महमूद ने जयपाल के पुत्र आनंदपाल को पराजित किया 1014 ईस्वी में उसने थानेश्वर को लूटा महमूद 1018 इसवी में कन्नौज पर आक्रमण किया आगे चलकर उसने मथुरा वृंदावन पर आक्रमण किया और अपार संपत्ति लूटी।
24 ईसवी में महमूद ने सोमनाथ गुजरात पर आक्रमण कर भव्य शिव मंदिर को लूटा और मंदिर को पूर्णतया नष्ट कर दिया इस समय यहां का शासक भी मा प्रथम था

  • महमूद का अंतिम अभियान 1027 ईस्वी में जाटों के विरुद्ध था उसकी मृत्यु 1030 ईस्वी में हुई महमूद के संरक्षण में अलबरूनी,फिरदौसी, उलवी एवं फर्रुखी आदि विद्वान थे।
  • अलबरूनी की रचना किताब-उल-हिंद (तारीख ए हिंद) है या अरबी भाषा में है अलबरूनी ने दो संस्कृत पुस्तकों का अरबी में अनुवाद किया सांख्या (कपिल मुनी) एवं महाभाष्य (पतंजलि)

मध्यकालीन भारतीय इतिहास के स्रोत

INDIAN HISTORY IN HINDI

Indian History GK Questions In Hindi

👉भारत का सर्वप्राचीन धर्मग्रंथ वेद है।
👉 वेद के चार प्रकार के हैं – ऋग्वेद, यजुर्वेद, सामवेद एवं अथर्ववेद।
👉ऋग्वेद :- चारों वेदों में ऋग्वेद प्राचीनतम है। इसमें 10 मंडल, 1028 सूक्त एवं 10,462 ऋचाएं हैं। तीसरे मण्डल में सूर्य देवता सावित्री को समर्पित प्रसिद्ध गायत्री मंत्र है। 9वें मण्डल में देवता सोम का उल्लेख है।

 👉10 वें मण्डल में चार वर्ण (ब्राहमण, क्षत्रिय, वैश्य तथा शुद्र) है।
👉यजुर्वेद :- यह वेद गद्य एवं पद्य दोनों में है।
👉 सामवेद :- इसे संगीत का जनक कहा जाता है।
👉 अथर्ववेद :- इसमें रोग निवारण, तंत्र-मंत्र, जादू-टोना इत्यादि का वर्णन है। इसमें सभा एवं समिति को प्रजापति की दो पुत्रियाँ कहा गया है। सबसे बाद का वेद अथर्ववेद है।
👉नोटः- पुराणों में मत्स्यपुराण सबसे प्राचीन एवं प्रामाणिक है।
👉स्मृतिग्रंथों में सबसे प्राचीन मनुस्मृति है।
👉 अर्थशास्त्र के लेखक चाणक्य (कौटिल्य या विष्णुगुप्त) हैं।
👉 अष्टाध्यायी के लेखक पाणिनी हैं। इससे मौर्य काल की जानकारी प्राप्त होती है।
👉मेगास्थनीजः यह सेल्युकस निकेटर का राजदूत था जो चन्द्रगुप्त मौर्य के राजदरबार में आया इसने इण्डिका पुस्तक लिखी है।
👉 टॉलमी ने “भारत का भूगोल” पुस्तक लिखी है।

👉 प्लिनी ने “नेचुरल हिस्ट्री” पुस्तक लिखी है।
👉 फाहियान चीनी यात्री था जो चन्द्रगुप्त द्वितीय के दरबार में आया था।
👉 हुएनसांग हर्षवर्धन के शासनकाल में भारत आया था।
👉अलबरूनी महमूद गजनबी के साथ भारत आया था। इनकी लिखी पुस्तक हैं “किताब-उल-हिन्द” या “तहकीक-ए-हिन्द” है।
👉 अभिलेखों का अध्ययन इपीग्राफी कहलाता है।
👉प्रागैतिहासिक काल:
जिसमें कोई लिखित विवरण नहीं मिला है उसे “प्रागैतिहासिक काल” कहते हैं।
👉 “आद्य ऐतिहासिक काल” उस काल को कहते हैं जिसमें लेख तो प्राप्त हुए परन्तु पढ़े नहीं जा सके।
👉आग का आविष्कार पुरापाषाणकाल एवं पहिए का नवपाषाणकाल में हुआ।
👉 सर्वप्रथम कुत्ता पालतू बनाया।
सर्वप्रथम ताँबा धातु का प्रयोग किया एवं औजार में कुल्हाड़ी का।
👉 कृषि का आविष्कार नवपाषाणकाल में हुआ एवं सबसे प्राचीन फसल गेहूँ एवं जौं है।
👉 भारत का सबसे प्राचीन नगर मोहनजोदड़ो था, जिसका अर्थ है मृतकों का टीला।


  1. ईस्ट इण्डिया कम्पनी को भारत में व्यापार करने की अनुमति किस सन् में मिली?- 1615
  2. ईस्ट इण्डिया कम्पनी का भारत में पहला व्यापार केन्द्र किस स्थान पर बना?- सूरत
  3. ईस्ट इण्डिया कम्पनी ने टीपू सुल्तान पर किस सन् में विजय प्राप्त की?- 1792
  4. ईस्ट इण्डिया कम्पनी के भारत आने के समय भारत में किस बादशाह का शासन था?- जहांगीर
  5. प्लासी का युद्ध किनके मध्य हुआ था?- ईस्ट इण्डिया कम्पनी और बंगाल के नवाब
  6. ब्रिटिश भारत की राजधानी कलकत्ता से दिल्ली किस सन में स्थानन्तरित की गई थी?- 1911
  7. भारत के प्रथम गवर्नर जनरल का नाम क्या है?- विलियम बेंटिक

Read More : Indian History के बारे मे ज्यादा पढना के लिए https://hi.wikipedia.org/wiki/भारत_का_इतिहास

तो कैसी लगी आपको हमारी indian history in hindi इसके बारे मे आप हमे नीचे Comment कर सकते है, तथा किसी अन्य प्रकार की नोट्स या सामान्य ज्ञान के लिए हमे Comment करके भी पूछ सकते है, जिसकी मदद से हम उस महत्वपूर्ण टापिक के प्रश्न को आपके लिए तैयार कर सके।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें