Indian Rupee Big News : भारतीय रुपया को लेकर देशभर मे बडा बदलाव देश के सभी नागरिक ध्यान दें

Indian Rupee Big News – यह कारनामा कई देश नहीं कर पाएं है। जो भारत ने कर दिखाया है मोदी जी की अगुवाई वाली सरकार ने भारतीय रूपया को अंत्तर्राष्ट्रीय करेंसी बनाने के पहल शुरू कर दी है। अब वह समय दूर नहीं जब भारत की करेंसी पूरी दुनिया में डॉलर के मुकाबले दूसरी सबसे बड़ी अंत्तर्राष्ट्रीय करेंसी बन जाएगी। यह भारतीय लोगों के लिए बहुत ही गर्व के बात है। भारत ने रूपया को अंत्तर्राष्ट्रीय करेंसी बनाने की पहल शुरू की है। जिसमें भारत को इस पहल में बहुत ही अच्छा परिणाम देखने को मिला है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढें।

INDIAN RUPES NEWS
INDIAN RUPES NEWS

INDIAN RUPES NEWS

आपको बता दें कि इस समय जब पूरी दुनिया रूस – युक्रेन के बडे़ युध्द के चलते संकट में फंसी हुई है। और दूसरी तरफ पूरी दुनिया कोरोना महामारी के संकट में फंसा हुआ है। और ऐसे में भारत ने ऐसा काम किया है। जोकि आगे चलकर देश को महाशक्ति के रूप में स्थापित करेगा। वाणिज्य उद्योग मंत्रायल के अनुसार भारतीय रूपये को अंत्तर्राष्ट्रीय व्यापार संबंध को और सुगम और सरल बनाने के लिए भी अच्छा निर्णय लिया गया है। इससे घरेलू मुद्रा में अंत्तर्राष्ट्रीय व्यापार को सरल बनाना और बढ़ावा देना है। इससे भारतीय मुद्रा को और भी मजबूती मलेगी। विदेशों में भी भारतीय रूपये का डंका बजेगा।

INDIAN RUPES International NEWS

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी डॉलर से जूझ रहे श्रीलंका ने अपने देश में स्पेशल ट्रेडिंग अकाउंट शुरू किया है। आपको बता दें कि इस तरह  के अकाउंट का वोस्त्रो अकाउंट कहा जाता है। इस तरह के वोस्त्रो अकाउंट श्रीलंका में खोलने के बाद श्रीलंका सरकार ने आरबीआई से आग्रह किया है कि भारतीय करेंसी को अंतर्राष्ट्रीय करेंसी के रूप में मान्यता दें। और यह भी कहा कि SAARC के देशों में ट्रे़ड और टूरिज्म को बढ़ावा दें। भारत सरकार ऐसे और भी देशों को इस मकैनिज्म में लाना चाहती है। जिन देशों के पास अमेरिकी डॉलर की कमी है। अब तक 5 से 6 को बैंको को इंटरनेशनल रूपये में ट्रेड करने के लिए और सेटलमेंट सुविधा को शुरू करने के लिए वोस्त्रो अकाउंट खोलने की अनुमति दी गई है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar