ITI Previous Paper PDF Download

ITI Previous Paper PDF Download, ITI Previous Paper PDF Download in Hindi, के माध्यम से हम आपको ITI Previous Paper लेकर आयें है। तथा हम आपकों बतायेंगें की ITI Course क्या है। ITI Course किन-किन राज्यों में होता है। ITI Course करने के फायदें क्या-क्या होतें है। ITI Course किन-किन Trade से कर सकतें है।

ITI previous paper

ITI Previous Paper

हम आप के लिए ITI Previous Paper लेकर आयें है। हम आपको ITI Previous Paper से सम्बन्धित जानकारी के माध्यम से आपको बताएंगे की ITI Course किन राज्यों में होता है। इस Course की जरूरत कहाँ-कहाँ होती है। हम आपको बतादें की आप जब 8th Class Pass हो तब से ITI Course कर सकतें है। और इसे आप 8th Class करने के बाद 40 वर्ष की उम्र तक कभी कर सकतें है। हम आपके लिए हम MP ITI Previous Paper, Bihar ITI Previous Paper से सम्बन्धित इस लेख में इन दोनों राज्यों के ITI Previous Paper लेकर आयें है।

Bihar ITI Previous Paper

यदि आप ने सोंच ही लिया है कि मुझे ITI करना हीं तो सबसे पहले आप इसके लिए अच्छे से तैयारी करें जब आपके Exam को एक महीने बंचे तो इसके लिए आप ITI Previous Paper को देखें और उसका घर पर अधिक से अधिक अभ्यास करें जितना आप अभ्यास करेंगे उतना ही अच्छे तरीके से आप आपने Exam के प्रश्नों को हल कर पायेंगे। अगर आप अच्छे से तैयारी किये रहेंगे तो आप आसानी से इस Exam को निकाल सकतें है।

PDF महत्वपूर्ण जानकारी
Pages 22
PDF Paper ITI
language Hindi

MP ITI Previous Paper

हमने MP ITI Previous Paper के बारे में आप को इसमें बताया है। कि आप ITI करने के बाद नौकरी की भी तैयारी कर सकते हैं इसके लिए आप Private Jobs या Government Jobs भी पा सकते है। अगर आपने किसी अच्छी शाखा से अपने डिप्लोमा को पूरा किया है जैसे Computer, Electrical or Mechanical जैसी शाखा से Diploma करने के बाद में Jobs के विकल्प बहुत ज्यादा हो जाते हैं। जैसे कि अगर आपने Machenical Branch से Diploma पूरा किया है तो आपको Indian Railway विभाग या किसी भी तरह के वाहन विभाग में नौकरी मिल सकती है। या किसी भी मशीन बनाने वाली कंपनी में बड़ी अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

PDF महत्वपूर्ण जानकारी
Pages 7,10 8
PDF Paper ITI
language  English

ITI kya hai puri jankari.

जैसा कि आप सब जानते हैं ITI में अलग-अलग trades होती है और जो भी विद्यार्थी ITI से Diploma प्राप्त करता है। उसे किसी ना किसी एक विशेष Trade से ही अपना Diploma प्राप्त करना पड़ता है। जैसे कि अगर आपकी रुचि Electrical में है. तो आप Electrical से ITI का Diploma प्राप्त कर सकते हैं या Mechanical फिटर Computer इत्यादि दूसरी शाखाओं से भी ITI का डिप्लोमा कर सकते हैं नीचे आपको ITI में होने वाली कुछ Trades की कुछ लिस्ट दी गई है जिससे आप अपनी रुचि के अनुसार कोई भी एक Trade चुनकर अपना ITI का Diploma प्राप्त कर सकते हैं। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि सभी ट्रेड सभी आईटीआई संस्थानों में नहीं पाई जाएगी यह आपको Admission लेने से पहले पता करना होगा कि उस ITI में कौन-कौन सी Trade मिल सकती है।

ITI Important Trades

  1. Advanced Electronics
  2. Advanced Tool And Die Making
  3. Computer Operator And Programming Assistant
  4. Draughtboard Mechanical
  5. Driver Cum Mechanic Light Motor Vehicle
  6. Electrical
  7. Electrician
  8. Electronic Mechanic
  9. Electroplates
  10. Machinist
  11. Mechanic Computer Hardware
  12. Mechanic Diesel
  13. Mechanic Machine Tools Maintenance
  14. Mechanic Radio And Television
  15. Mechanic Refrigeration And Air Conditioner
  16. Mechanic Watch And Clock
  17. Metro logy And Engineering Inspection
  18. Plumber
  19. Welder Gas And Electric
  20. Wire-man

आप इस में से किसी भी Trade से ITI का Diploma ले सकतें है। सभी Trade की समय अवधि अलग-अलग होती है जैसे कि अगर आप Electrical Trade से Diploma  करेंगे तो आपको 2 साल का Diploma मिलेगा और अगर आप Fitter Trade से Diploma करेंगे तो आपको 1 साल का Diploma मिलेगा. तो जहां तक संभव हो आप Electrical या Civil या Computer जैसी Trade से Diploma करने की कोशिश करें ताकि आपको ज्यादा अच्छी नौकरी मिल सके।

तो कैसी लगी आपको हमारी यह ” ITI Previous Paper PDF Downloadइसके बारे मे हमे  बताए तथा किसी प्रकार की अन्य नोट्स या जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे। तथा नीचे दिए गजरुरए Facebook, Whatsapp Button के माध्यम से इसे किसी अन्य को भी Share कर सकते है

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें