Jal Vibhag Bharti : जल विभाग मे 10वीं, 12वीं पास के लिए बम्पर भर्ती जल्द जाने प्रक्रिया

जल निगम मे जल्द होगी 1489 पदो पर भर्तियां ये नौकरी भी PET उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग के अंतर्गत आती है  जिसमे आपको पीईटी परीक्षा मे पास होना अनिवार्य है। समूह ग के अंतर्गत ये भी नौकरी आती है और समूह ग के नौकरी के लिए (UPSSSC PET)बहुत जरूरी है। इसलिए आप को जल निभाग मे भर्ती होने के लिए पीईटी  की परीक्षा पास होना चाहिए। नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

jal vibhag bharti

Jal Vibhag Bharti

जल निगम मे 1489 पदो पर जो भर्ती निकली है जल निगम शहरी मे अधिकारी से लेकर बाबू तक के खाली 1489 पदो पर जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू होने वाली है । जल निगम प्रबंधन ने वार्षिक कार्ययोजना मे इन रिक्तियो का उल्लेख करते हुए शासन को प्रस्ताव भेजा है। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद भर्ती प्रक्रिया के लिए प्रस्ताव संबंधित आयोगो को भेजा जाएगा। स्वीकृत पदो मे समूह क के 37 ख के172 व समूह ग के 1289 पद खाली है। समूह ग वर्ग मे 322 तकनीकी सेवा के पद है। अधिकारियो खासकर अभियंताओ और तकनीकी पदो पर पर्याप्त संख्या मे कर्मचारियो के न होने से बाधा आ रही है।

Jal Vibhag Bharti Details

कुछ पदो पर संविदा  या सेवानिवृत होने वालो को रखकर काम चलाया जा रहा है। पहले तो अधिकारी वर्ग को छोडकर अभियंता और लिपिक संवर्ग पर भर्ती का अधिकार जल निगम प्रबंधन के पास ही था लेकिन अब सभी भर्तीयां संबंधित आयोगो को दे दी गई है। उत्तर प्रदेश जल निगम को अब विभाग बनाने की तैयारी है । शासन के निर्देश पर इस बाबत एक कमेटी गठित की गई जो जल निगम को विभाग बनाने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है। इस प्रस्ताव मे जल निगम को शासन स्तर पर पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग सचिवालय और पब्लिक हेल्थ इंजीनियरिंग निदेशालय मे तब्दील करने का सुझाव दिया है। प्रस्ताव है कि इस नवगठित विभाग को जल शक्ति मंत्रालय के आधीन संचालित किया जाए। यह नया विभाग ग्रामीण और शहरी इलाको मे शुध्द व गुणवत्तायुक्त पेयजल अपूर्ति सीवर सिस्टम के निर्माण व उसके रखरखाव के लिए बहुत से पद खाली है जो कि सरका र बहुत जल्द इस भर्ती को  पूर करवाएगी

प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा के लिए आवेदन जरूर करे क्योकि जल निभाग ने UPSSSC PET बहुत जरूरी है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter