June New Rate : जून से देशभर मे क्या चीजे सस्ती हुई और क्या मंहगी बडा बदलाव फिर झटका

आज से देशभर मे कुछ बदलाव होने है, जिसमे कुछ नए नियमो को भी लागू किया जाएगा साथ ही साथ देशभर मे कुछ ऐसी भी चीजे है, जिनके दाम आज से बढे है, या घटे है, तो आज 1 जून 2023 से देशभर मे क्या सस्ता और क्या मँहगा होगा इसे बारे मे पूरी जानकारी विस्तार से बताई गई है। अगर आप भारत के नागरिक है, तो आपको इन प्रमुख खबरो को ध्यान देना आवश्यक है, दी गई समुचित जानकारी को ध्यान दें और दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें।

1 june se sasta aur mahga
1 june se sasta aur mahga

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

आज से देशभर मे क्या सस्ता क्या मंहगा

आज से देशभर मे इलेक्ट्रिक स्कूटर मंहगे होगे सस्ते रेट पर खरीदारी का आखिरी मौका जाने प्रमुख वजह उद्योग मंत्रालय की सूचना के अनुसार FAME 2 के तहत सब्सिडी को 15 हजार रुपये प्रति kWh से घटाकर 10 हजार kWh कर दिया गया है। जिसके बाद ज्यादातर इलेक्ट्रिक गाडियो के रेट मे 10 से 25 हजार के रेट मे बढोत्तरी हो गई है।

आज से देशभर मे अमेजोन से शापिंग करना मँहगा हो जाएगा क्योकी यह अपने सेलर्स से कुछ चार्ज लेगा जिससे आप चाहे जो कुछ भी खरीदेगे उसके लिए अब आपको कपडो के शापिंग मे फीस 1 हजार से ज्यादा के प्रोडक्ट पर 19 से 22.5 प्रतिशत की गई है। ब्यूटी प्रोडक्ट पर 8.5 प्रतिशत हो गया है, वही डिलिवरी चार्ज 20 से 30 प्रतिशत बढ गया है। इस नए रेट को आज से लागू कर दिया जाएगा इससे अब यह मँहगा हो गया है।

देशभर मे इनके रेट मे बदलाव

WhatsApp Business वालो को 1 जून से चार्ज देने पडेगे इसके लिए आज से रेट को लागू कर दिया गया है। यूटिलिटी, otp मैसे के लिए प्रति मैसेज के रेट मे बढोत्तरी की गई है।

आज सोने की कीमत मे 455 रुपये चादी की कीमत मे 500 रुपये की तेजी दर्ज की गई है, इससे दिल्ली सर्राफा बाजार मे गोल्ड का क्लोजिंग रेट 60400 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी 72750 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

सरसो के तेल मे गिरावट देखने को मिली है, जिसके बाद अब तेल की प्रति लीटर की कीमत 156 रुपये हुई है।

गैस सिलेण्डर की बात करे तो इनके दाम मे किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव देखने को नही मिला है बल्कि कमर्शियल सिलेण्डर मे 172 रुपये कि गिरावट देखने को मिली है।

पेट्रोल डीजल के रेट मे भी किसी भी प्रकार का कोई बदलाव देखने को नही मिला है।

ट्रक, वस्तुओं की ढुलाई में इस्तेमाल होने वाले वाहनों पर अब 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। इस नियम मे कुछ बदलाव हुए थे जबकी इसे बजट के दौरान पेश किया गया था।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.