Advertisement

Kisan Credit Card KCC कैसे बनवाए How to Apply for KCC Loan Scheme

Kisan Credit Card कैसे बनवाए How to Apply for KCC, Kisan Credit Card के लिए आवेदन कैसे करें? आज हम आपको Kisan Credit Card के बारें में जानकारी देंगें कि आप कैसे केसीसी बनवा सकतें है। इसके लिए आपको क्या करना पडेगा, इसके लिए आपको किन-किन Document की जरूरत होगी आदि से सम्बन्धित पूरी जानकारी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से देंगें, तो पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पूरा पढें। इसका उपयोगी मुख्यत: किसानो को लिए कम ब्याज पर लोन मिलता है, जो की काफी ज्यादा बेहतर और बहुचर्चित भी है, लाखो की संख्या मे इसके लिए प्रतिदिन आवेदन आते है, और आप इसे सरकारी बैंक शाखा के माध्यम से आप आपना Kisan Credit Card Loan प्राप्त कर सकते है, बहुत ही सरलत रुप से इस किसान क्रेडिंट कार्ड के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हमने विस्तार से नीचे बताए हुई है।

kisan credit card kaise banwae

KCC Kya Hai

दोस्तों हम आपको बतादें कि Kisan Credit Card Scheme अर्थात KCC योजना वर्ष 2016 से मोदी सरकार द्वारा चलाई गयी एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना हैं जिसके द्वारा भारतीय किसानों को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। हम आपको बता दें कि यह सरकार के द्वारा चलायी जा रही एक महत्वकांक्षी योजना है इस योजना के माध्यम से किसान को एक वर्ष के लिए बहुत कम ब्याज पर रुपया दिया जाता है। यह योजना किसान को अधिक ब्याज देने से बचाने के लिए चलाई जा रही है। यह योजना सभी फसलों के लिए है। वर्ष 2018 से यदि आप पशु पालने के लिए भी KCC बनवायें तब भी यह बन सकता है।

More Details : किसान क्रेडिट कार्ड की पूरी जानकारी हिन्दी में

KCC Loan

किसान क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे ले : जिन किसानो के पास पूर्ण रुप से इसमे आवेदन के दौरान कुछ निर्देश पूछे जाते है, जैसे की जैसे की जिस किसान के पास जितनी जमीन होती है, उसके औसत के हिसाब से ही आपको यह Kisan Credit Card Loan Scheme मिल सकते है, जैसे KCC Loan किसानों को 1.6 लाख रुपये का Loan बिना गारंटी के दिया जा रहा है, वहीं 3 साल में किसान इसके जरिए 5 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं इस कार्ड में ब्याज दर भी बेहद कम 4% प्रत्येक साल होती है और इसकी वैलिडिट 5 साल के लिए होती है।

Advertisement

KCC कैसे बनवाए

Advertisement

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए आप किसी भी नजदीकी Bank से अप्लाई कर सकतें है उस Bank में आपका Account होना चाहिए, इसके अलावा हम आपको बता दें कि आप सभी राष्ट्रीय बैंक, निजी बैंक, सरकारी बैंकों  से आसानी से बनबाया जा सकता है। आप अपने नजदीकी Bank में  जाकर Kisan Credit Card बनवा सकते हैं तथा किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, और इसके द्वारा आप कम ब्याज दर पर लोन ले सकतें है।

KCC के लिए दस्तावेज

हम आपको बतादें कि KCC के लिए सबसे पहले Bank जाकर एक Application Form भरना पडेंगा इसके लिये आपको निम्न Document में से किसी एक की जरूरत पड सकती है।-

  • वोटर ID card
  • PAN कार्ड
  • पासपोर्ट
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

Note- किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अगर आवेदन करना है तो इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि में अकाउंट होना जरूरी है। सिर्फ वही ग्राहक सरकार की इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड KCC बनवाना है तो यह दस्तावेज ले जाएँ साथ
  • खसरे की नक़ल (सत्यापित प्रति)
  • B-1 (बी 1) की नक़ल (सत्यापित प्रति)
  • नक़्शे की नक़ल (सत्यापित प्रति)
  • ऋण पुस्तिका भू स्वामी घोषणा पत्र (पटवारी द्वारा)
  • सिंचाई प्रमाणपत्र (पटवारी द्वारा)

KCC Online Apply कैसे करें

Step By Step How to Apply Kisan Credit Card

Step 1 : सबसे पहले Official Website https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

Step 2 : यहां से KCC Form Download करें।
Step 3 : इस Form को आपको अपनी भूमि के Document, फसल की Details के साथ भरना होगा।
Step 4 : यह जानकारी भी देनी होगी कि आपने किसी अन्य Bank या शाखा से कोई और Kisan Credit Card तो नहीं बनवाया है।
Step 5 : आवेदन भरकर Submit करें, जिसके बाद संबंधित बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड आपको मिल जाएगा।

Related Post