Kisan KCC Yojana News : किसानो को मिलेगे अब 1.6 लाख रुपये आज उठाए इस योजना का फायदा

Kishan KCC Yojana 2022- किसान भाईयों के लिए सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं लागू की जा रही हैं जिससे सभी किसान भाईयों को लाभविन्त किया जा सके। सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना लागू है जिसमें किसान भाईयों को कम ब्याज दरों में लोन दिया जाता है। जिससे किसान भाईयों खेतों में लने वाले सामग्री को खरीदने के लिए आसानी हो जाती है। किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 1.6 लाख रूपये बिना किसी गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं। अब किसानों के खातों को किसान सम्मान निधि से जोड़ दिया गया है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

kisan yojana

Kisan KCC Yojana

आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण नें किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बैंकों को दिशा निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से ग्रामीणों की आय को बढ़ाया जाए और किसान क्रेडिट कार्ड (Kishan Credit Card) होल्‍डर्स को आसानी से लोन देने की अपील भी की है। इस सम्बन्ध में व‍ित्‍त मंत्री ने जुलाई महीने में पब्‍ल‍िक सेक्‍टर के बैंकों के Chief Executive Officer (मुख्य कार्यपालक अधिकारियों) के साथ बातचीत भी की थी। इसी दौरान वित्त मंत्री ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए मदद करने को भी कहा था ।

Kisan KCC Yojana Details

बहुत से ऐसे भी किसान भाई हैं जो कि खेती करने के बहुत इच्छुक हैं। परंतु उनके पास खेती करने योग्य जमीन उपलब्ध नहीं है। इस कारण से वह बड़े किसानों के जमीन पर खेती करते हैं। तो ऐसे में सरकार उन तमान किसानों को उनके जमीन पर लोन प्रदान करेगी। 1 एकड़ जमीन पर लोन प्राप्त करने के लिए किसानों के पास किसान credit card होना बहुत ही आवश्यक है। जिसके माध्यम से वह 30,000 से लेकर 3,00,000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। 1 एकड़ जमीन पर 30,000 एवं 10 एकड़ जमीन पर 3,00,000 तक का लोन प्रदान किया जाता है। यह लोन प्राप्त करने के लिए किसान के पास जमीन का नक्शा, जमीन की नकल, पटवारी के दस्तावेज, बैंक की पास बुक, पैन कार्ड आधार कार्ड आदि होना आवश्यक है।

अगर एक किसान और खेती करते हैं अगर आपको खेती करने में आर्थिक परेशानी होती है। तो आप किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने बैंक में जाना है। और वहां पर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होता है। जैसे ही आप अप्लाई कर देते हैं तो आप कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त हो जाएगा।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे