Kisan Samman Yojana : देशभर के सभी किसान ध्यान दें 5 लाख रुपये पाए अगर खेती है आपके पास तो..

सरकार दिन प्रतिदिन किसानो को लिए लिए बहुत से बेहतरीन योजनाओ के माध्यम से लाखो रुपये फ्री मे देने के लिए बहुत सी योजनाए जारी करती रहती है, ऐसे मे अगर आप किसान है, और खेती किसानी करते है, तो आपको इस नई स्कीम की जानकारी होनी चाहिए जिसकी मदद से आप बहुत बेहतर तरीके से लाभ पा सकते है, नीचे हमने उपलब्ध इस योजना के बारे मे विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की हुई है, जिसे आपको ध्यान देकर पढना होगा।

sarkari kisan yojana

CM Pragatishil Kisan Yojana

मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना के नाम से इस योजना का आरम्भ किया गया है, जिसमें मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना 2022 के तहत प्रगतिशील किसानों को जैविक खेती, पानी की बचत, फसल अवशेष प्रबंधन, नई तकनीक, टिकाऊ कृषि, एकीकृत कृषि प्रणालियों के जरिये बेहद प्रदर्शन करने पर 70 से 75 लाख रुपये की धनराशि सम्मान के रूप में दी जायेगी। मुख्यमंत्री प्रगतिशील किसान सम्मान योजना कृषि क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाले किसानों को दिया जाता है ₹50,000 से ₹5 लाख का नकद पुरस्कार देगी नीचे जाने कैसे राशि पा सकते है, आप।

CM Yojana से कैसे लाभ मिलेगा

  • प्रथम पुरुस्कार के लिये किसान के पास 10 एकड़ से ज्यादा खेती योग्य जमीन होनी चाहिये.
  • दूसरे पुरुस्कार के लिये कम से कम 5-10 एकड़ जमीन होना अनिवार्य है.
  • तीसरे पुरस्कार के लिये किसान के पास 5 एकड़ खेतीहर जमीन होनी चाहिये.
  • प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के सम्मान के लिये किसानों को क्रमश: 5 लाख, 3 लाख और 1 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जायेगा.
  • जिला स्तर पर चयनित प्रगतिशील किसान को भी 50,000 रुपये का सांत्वना पुरस्कार का प्रावधान है.
  • किसान सम्मान योजना के तहत प्रथम श्रेणी के अंतर्गत एक किसान का चयन होगा, द्वितीय श्रेणी में 3 किसानों का तृतीय श्रेणी में 5 किसानों का और जिला स्तर पर 4 प्रगतिशील किसान सम्मान के हकदार होंगे.
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter