Leave Application from Office in Hindi| Office से छुट्टी लेने के लिए Application

Leave Application from Office in Hindi, Office से छुट्टी लेने के लिए Application, Office Leave Application in Hindi, Hello Friends आपका SarkariHelp.com में स्वागत है। आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण लेख लेकर आयें है। आज हम बात करेंगे की किसी Company से छुट्टी लेने के लिए application कैसे लिखा जाये यदि आप भी अपनी किसी Company से छुट्टी लेना चाहते है तो यह Post को जरूर अंत तक पढ़े। यह पोस्ट आपको बोहोत मदद करेगी। तो आइये इसके बारें में हम विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करतें है।

Company Application in Hindi

इसका प्रमुख उद्देश्य यह होता हैं कि जब आप किसी company मे काम करते है तो कुछ करण होने की वजह से आप को छुट्टी लेना प़ड़ सकता है तब आपको application देना पडता है। चाहे वह कोइ भी कारण हो सकता है। क्यों कि वह काम आपके लिये बहुत important होता है। इस लिये आपको छुट्टी की आवश्क्ता होती है। आप सभी की इसी आवश्क्ता को पूरा करने के लिए हम आपके लिए इस महत्वपूर्ण लेख को लेकर आयें है। कि आप एक अच्छे तरीके से application को लिख सके।

Office से Leave लेने के कुछ Rules

  1. अचानक Leave लेने पर (सरकारी कर्मचारी) Government Employee को Duty से अनुपस्थित नहीं माना जाता और Salary देय होती है, इस दौरान किसी Other Employee की तैनाती नहीं की जाती है।
  2. आप के द्वारा लियी गया  01 वर्ष में आकस्मिक अवकाश का record एक Register में कार्यालय में रखा जाता है ताकि यह पता रहे कि आप द्वारा साल  में कितने आकस्मिक अवकाश लिए  जा चुके हैं व कितने शेष हैं।
  3. आकस्मिक अवकाश के साथ Sunday और इसके अलावा छुट्टियों को सम्बद्ध किये जाने की स्वीकृति दी जा सकती है।
  4. Sunday का अवकाश या फिर अचानक किसी कारण से सरकारी छुट्टी हो जाने के बीच में पड़ता है तो उन्हें जोड़ा नहीं जाता है।
  5. आकस्मिक अवकाश लेकर मुख्यालय छोड़ने की दशा में सक्षम अधिकारी की पूर्व स्वीकृति आवश्यक है। यदि उस पूर्व अधिकारी स्वीकृत नही कर रहा है तो आपको अवकाश नही मिल सकता है।
  6. आकस्मिक अवकाश समुचित कारण के आधार पर ही स्वीकृत किया जाता है।
  7. अगर हम किसी यात्रा (Tour) पर हैं तब भी हम आकस्मिक अवकाश ले सकते हैं।

Application लिखने के कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • सबसे पहले ऊपर Left Side की तरफ आप आपने company का Name और Address लिखना होता है।
  • फिर आपको विषय ( जैसे- Office से अवकाश  हेतु प्रार्थना पत्र) लिखना होता है।
  • इसमें आपको विषय के बारें में विस्तार पूर्वक लिखना होता है।
  • इसके बाद आपको महोदय, के बाद Paragraph Change करके नीचे से लिखना होता है।
  • सबसे नीचे आप को अपने बारे में जैसे- Name आदि लिखना होता है।

Company से छुट्टी लेने के लिए Application Hindi

सेवा में , दिनांक –
श्रीमान मैनेजर साहब ,
टाटा स्टील लिमिटेड (जमशेदपुर),

विषय :– 20 दिनों की छुट्टी के लिए आवेदन पत्र।
महोदय ,
सविनय निवेदन है कि मैं (Shivkumar Singh ) आपके कंपनी का जूनियर इंजीनियर हूँ। महोदय, कारण यह है कि घर जाते वक़्त मेरी Bike असंतुलित होकर मेरा भाई का सड़क दुर्घटना में पैर टूट गया है मुझे उसकी बोहोत चिंता सता रही है अब मेरे भाई का सारा देख -रेख मुझे ही करना होगा इसीलिए मुझे 15 दिनों की छुट्टी की आवश्यकता है।

अतः मुझे 5 /1 /2020 से 20 /1 /2020 तक 15 दिनों की छुट्टी देने की कृपा प्रदान करें। इसके लिए मैं सदा आपका आभारी रहूँगा।
आपका विश्वासी।
Shivkumar Singh

जूनियर इंजीनियर।

इन्हे भी पढें-

यदि आपको Application लिखने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत या समझने में किसी भी तरह की कोई परेशानी हो रही हो, तो आप नीचे comment box में अपनी समस्या बता सकते हैं। दोस्तों आपको कैसा लगा हमारा यह लेख आप हमें जरूर बतायें तथा यदि आपको किसी अन्य विषय के Application के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें Comments Box के माध्यम से Comment कर सकतें है।

Related Post
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें