LLB Full Form in Hindi (एलएलबी) What is the Full Form of LLB?

Hello Students, क्या आप LLB के बारे में जानतें है? की LLB तैयारी कैसे की जाती है? तो आज के हम अपनें इस लेख में LLB के बारे में चर्चा करेंगे। LLB क्या है? LLB का अंग्रेजी में फुल फार्म क्या होता है? LLB का हिन्दी में मतलब क्या होता है? LLB की तैयारी कैसे करें? LLB कहाँ से करें? LLB की फीस कितनी होती है? तो LLB के बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारें इस लेख को ध्यान से पढे़।

LLB full form

LLB Full Form Kya Hota Hai?

दोस्तों  जैसा की आप सभी लोग जानतें है। LLB एक Law की Degree होती है। तो आब हम आप को बतादें की LLB का  English Full Form- ” Bachelor of Law ” (LLB) होता है। तथा LLB का हिन्दी फुल फार्म- ”कानून का स्नातक” होता है।

LLB Karne ke liye kya kare?

LLB यानी Bacheral of Law जो कि एक Law की डिग्री होती है। जिसको कम्पलीट करने के बाद वकील बना जा सकता है। वकील बनने के लिए आप तीन वर्ष या पाच वर्ष के पाठ्यक्रम को पढ़ सकते है अपने सुविधानुसार लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है की तीन वर्ष वाले पाठ्यक्रम के लिए आपको स्नातक पास होने चाहिए मतलब स्नातक(बैचलर डिग्री 55% प्रतिशत अंको के साथ) करने के बाद आप तीन वर्ष Law पाठ्यक्रम पढ़ सकते है इसके अलावा अगर आप ने 12th class 45% प्रतिशत अंको के साथ पास करतें है। तो आप 5 वर्ष पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते है | यहाँ कुछ जाति वर्ग के लिए 12th class में आने वाले अंको में छुट भी दी जाती है।

LLB ke Liye Entrance Exam

अगर आप 12th Class के बाद Law करना चाहते हैं तो आप पांच वर्षीय LLB Course कर सकते हैं। जबकि तीन वर्षीय LLB Course करने के लिए आपको स्नातक (graduation) पूरा करना होगा। अगर आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो आपको Entrance Exam उत्तीर्ण (pass) करना होगा। हम आपको बता दें की LLM भी होता है। यानी कि मास्टर ऑफ लॉ हैं। अगर आप LLB उत्तीर्ण करने के बाद Graduation करना चहाते हैं तो आप दो वर्षीय LLM पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। इसके बाद आप Ph.D भी कर सकते हैं। जिससे आपको शिक्षक के क्षेत्र में भी अवसर मिलेंगे। जब आप LLB पूरा कर लेते हैं उसके बाद आप युवा बार काउंसिल में पंजीकरण कराने के बाद देश की किसी भी अदालत में मुकदमों की पैरवी कर सकते हैं। आप क्रिमिनल, रेवेन्यू या सिविल में से कोई भी क्षेत्र चुन सकते हैं।

लॉ की पढाई के लिए उपरोक्त भारत देश के 18 संस्थान में   Common Law Admission Test  (CLAT) परीक्षा आयोजित की जाती है। परीक्षा के संपन्न हो जाने के बाद cut off निकाल कर बच्चो की एक लिस्ट तैयार हो जाती है और उसके बाद जो बच्चे चयनित होते हैं उनका प्रवेश लिया जाता है। कई यूनिवर्सिटी और राज्य इसके अलावा अपने स्तर पर अपने तरीके से परीक्षा आयोजित करते है।

LLB Related Course

जो Students LLB चाहते हैं उनको बता दें कि Law के अंतर्गत कई courseआते हैं। जैसे की नीचे कुछ Course के नाम दिये गयें है।

  1. क्रिमिनल लॉ
  2. कॉरपोरेट लॉ
  3. पेटेंट अटॉर्नी
  4. साइबर लॉ
  5. फैमिली लॉ
  6. बैंकिंग लॉ
  7. टैक्स लॉ

LLB Top 10 Collage in Indian

  1. नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
  2. एमिटी लॉ स्कूल, दिल्ली, नोएडा
  3. स्कूल ऑफ लॉ मसीह विश्वविद्यालय (एसएलसीयू, बैंगलोर)
  4. न्यू लॉ कॉलेज, भारती विद्यापीठ डीम्ड विश्वविद्यालय, पुणे
  5. गुजरात नेशनल लॉ युनिवर्सिटी, गांधीनगर
  6. आर्मी इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ, मोहाली
  7. K.L.E. सोसाइटी लॉ लॉ कॉलेज, बैंगलोर
  8. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय
  9. पश्चिम बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुरियाडिकल साइंसेस, कोलकाता
  10. सिंबायोसिस लॉ स्कूल, पुणे

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी LLB Full Form in Hindi. What is the Full Form of LLB?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

1 Comment
  1. Akash shelake says

    Sir LLB Entrance exams pdf

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें