GAS New Rate : देशभर मे गैस सिलेण्डर का नया रेट लागू सब्सिडी पर भी नए नियम तुरन्त ध्यान दें

LPG Cylinder Subsidy – केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के तहत उपभोगताओं को साल के 12 एलपीजी सिलेंडरों में सब्सिडी दी जाएगी। जिससे प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इस समय महंगे एलपीजी सिलेंडर लेने में सहायता मिलेगी। और जो अन्य उपभोगता हैं उन्हें केवल बाजार दरों पर ही एलपीजी सिलेंडर मिलेगा। अन्य लोगों को किसी भी प्रकार की सब्सिडी की राहत नहीं मिलेगी। इस समय एलपीजी घरेलू गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे हैं। अभी किसी भी प्रकार से एलपीजी घरेलू सिलेंडर के दामों किसी प्रकार की गिरावट नहीं नजर आ रही है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

gas sylinder new update

LPG GAS Cylinder

आपको बता दें कि इस प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत बहुत से गरीब व आर्थिक रूप से पीड़ित लोगों को सरकार द्वारा 200 रूपये की सब्सिडी प्रदान करती है। बहुत से पिछडे़ इलाको में महिलाएं खाना पकाने के लिए लकड़ी उपले व कोयले का उपयोग करती है। जिससे महिलाओं को इस प्रकार खाना पकाने में काफी समस्या होती है। इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना की शुरूआत करके गरीब तबके की महिलाओं को मोदी सरकार की ओर से सौगात दी गई है। उज्जवला गैय योजना के अंतर्गत महिलाओं का गैस कनेक्शन बिल्कुल मुफ्त में किया जाता है।

LPG GAS Cylinder Latest NEWS

वत्ति मंत्री सीतारमण द्वारा किए गए घोषणा में साफ कहा गया था कि सब्सिडी सिर्फ उन उपभोगताओं को प्रदान की जाएगी जो कि प्रधान मंत्री उज्जवला गैस योजना से मुफ्त कनेक्शन दिया गया था। केवल उन्हीं लोगों को सब्सिडी के अंतर्गत 200 रूपये दिए जाएंगे। अगर देखा जाए तो केवल 9 करोड़ लोगों का रजिस्ट्रेशन उज्जवला गैस योजना के अंतर्गत किया गया है। और उन्हें ही सब्सिडी दी जाएगी। और जो बाकी 21 करोड़ लोग से अधिक उपभोकताओं को बाजार दर पर ही एलपीजी घरेलू गैस दिया जाएगा। इन्हें किसी प्रकार की सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा।

इस समय एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमत बहुत ही ज्यादा बढ़ी हुई है। ऐसे में लोगों को एलपीजी सिलेंडर रिफिल भरवाने में बहुत ही सोचना पड़ रहा है। और इतनी ज्यादा कीमतों के कारण सिलेंडर लेने वाले उपभोगताओ की संख्या काफी घटी है। बहुत से जगहों पर लोग फिर से लकड़ियों और उपलो में निर्भर होने लागे हैं। लोग एलपीजी की बढ़ती कीमतों का कम होने का इंतजार कर रहे हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter