MEDICAL की तैयारी कैसे करें MBBS, BHMS, BDS, BAMS की पूरी जानकारी

आज हम आपके लिए एक ऐसे क्षेत्र की तैयारी के बारे मे बताएगे जिसे सबसे ज्यादा लोगो का सपना होता है, Medical Reputed And Respected Profile में से एक तो है ही, साथ ही इसे Opted करने वाले Professional को अच्छे Package के साथ ऐसी फैसिनेंटिग Life जीने का मौका मिलता है, जो Challenging होने के साथ Satisfying  भी होती है. यही कारण है कि Medical Choose करने वाले Students की संख्या तेजी से बढ़ रही है, अगर आप भी एक Aspiring Medical Students हैं, तो जानिए इससे जुड़ी सभी डीटेल्स…….

MEDICAL KI TAIYARI KAISE KARE

Medical Course में Admission लेना किसी भी PCB Group के Students के लिए Dream Movement होता है क्योंकि ज्यादातर Students का यह Streams चुनने के पीछे एक ही गोल होता है और वह है, Doctor बनना. यही कारण है कि Medical Colleges में Admission के लिए All India Entrance Exam Conduct कराए जाते है ताकि Deserving Candidates को ShortList किया जा सके. देश के ज्यादातर Government & Private Collages NEET के जरिए M.B.B.S & B.M.S में Admission देते हैं, इसके अलावा स्टूडेंट्स के बीच B.H.M.S & B.A.M.M जैसे Courses भी काँफी Popular है……medical ki taiyari kaise kare

M.B.B.S Kaise Bane Puri Jankari

M.B.B.S का पूरा नाम Bachleour Medicine And Bachelor Of Sergery. NEET Exam में Aspire होने वाले लगभग सभी स्टूडेंट्स का गोल M.B.B.S में Admission लेना होता है, हालांकि यह मौका सिर्फ उन्हें मिलता है. जिनकी Rank अच्छी होती है, M.B.B.S Medical Field का Under Graduate Degree Program है, जिसकी Duration 5 साल है,

  • इस Course के बाद Students Medical में Higher Education के लिए
  • M.D (Doctor Of Medicine)
  • D.M (Doctorate In Medicine)
  • M.S (Master of Surgery) का Course भी कर सकते हैं,
  • इन Courses का Duration 3 साल है.

B.D.S Ki Taiyari Kaise Kare Puri Jankari

B.D.S का पूरा नाम Bachelor of Dental surgery है। इस Course में भी Students को NEET के जरिए Admission दिया जाता है और M.B.B.S के बाद यह Students के बीच सबसे Popular Course है। इसमें Dental Problems And Surgeon बनने के लिए Students को यह कोर्स करना होता है, यह कोर्स चार साल का है इसके अलावा स्टूडेंट्स को एक साल की Internship भी करनी होती है।

B.H.M.S Ki taiyari Kaise Kare Puri Jankari

B.H.M.S का पूरा नाम Bachelor Of homeopathic Medicine & Surgery है। B.H.M.S होम्योपैथी में दी जाने वाली Under Graduation है. Medicine मे कराए जाने वाले दूसरे Under Graduation Programe की तरह है। यह भी 5 साल की Duration का Course है और कई Medical College इस Course में Direct Admission देते है, Homeopathic दरअसल एक Alternative Medical System है. जिसमें Natural Healing Power को बढ़ावा दिया जाता है हमारे देश में यह तीसरा सबसे Popular Medication System है इसमें Under Graduate Course के बाद स्टूडेंट्स पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते हैं.

B.A.M.S Ki Taiyari Kaise Kare Puri Jankari

B.A.M.S का पूरा नाम Bachelor of Ayurvedic Medicene and Surgery है। यह आयुर्वेदिक Medical Course के लिए दी जाने वाली Under Graduate Degree है. हमारे देश में इस कोर् को Central Counsel Of Indian Medicine द्वारा मान्यता दी जाती है कई Medical Colleges B.A.M.S में Admission देते हैं.

तो Students आप हमारी जानकारी कैसी लगी आपको अगर किसी भी प्रकार कि इस जानकारी से सम्बन्धित कुछ प्रश्न है, या जो जानकारी आप पाना चाहते है, पर इस लेख से आपको प्राप्त नही हो पाई तो नि:संकोच हमे नीचे Comment जरुर करे हम आपकी हर मुमकिन मदद करेगे, अगर बेहतर तैयारी और अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहते है तो हमारे Facebook Page & Group को Join करले 33,000+ से ज्यादा Students Join है।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

9 Comments

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.