Marriage New Rules : सरकार ने शादी के नियम बदले विवाह के लिए सरकार देगी 10 लाख रुपये

Inter Caste marriage News Update- राजस्थान सरकार ने इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। अगर कोई भी व्यक्ति इंटर कास्ट मैरिज करता है तो उसके लिए सरकार ने सहायता राशि को बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख रुपये कर दिए है। ऐसे में बहुत से ऐसे लोग हैं जो इंटर कास्ट मैरिज करते हैं उन्हें सरकार की ओर से 5 लाख की सहायता राशि को बढ़ाकर 10 लाख रूपये कर दिए हैं। जिससे जात – पात से आगे निकलकर अपना जीवन सुखमय और सुखद व्यतीत करें। इससे लोगों और देश को कई सारे फायदें है जो इसी पोस्ट के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार साझा करेगें।

marriage new rules
marriage new rules

Marriage New Rules

आपको बता दें कि इंटर कास्ट मैरिज क्या है तो यह जब लोग दो अलग – अलग जाति के लोग आपस में विवाह वा शादी करते हैं। उसे ही हम इंटर कास्ट मैरिज कहते हैं। इसको लेकर ही सरकार शादी सुधा जोड़ों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिससे लोग अपने नए जीवन की शुरूआत अच्छे से करे। पहले इंटर कास्ट मैरिज के लिए सरकार द्वारा 5 लाख रूपये की ही सहायता राशि प्रदान करती थी परंतु इस वर्ष नए बजट आने पर इस विषय पर ध्यान देते हुए, इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता राशि को दोगुनी करके 10 लाख रूपये कर दिया है।

और योग्यजन द्वारा इंटर कास्ट मैरिज करने वाले लोगों के लिए भी अब सहायता राशि को बढ़ा दिया है। यह राशि पहले 50 हजार रूपये थी परंतु अब इसमें बढ़ोतरी करते हुए अशोक गहलोत की सरकार ने 5 लाख रूपये कर दी है।

सराकर द्वारा दिए जाने वाली आर्थिक सहायता राशि कुछ इस प्रकार दे प्रदान की जाएगी। जैसे सरकार ने इंटर कास्ट मैरिज सहायता राशि को बढ़ाकर 10 लाख रूपये कर दिया है। तो इसमें से 5 लाख रूपये की राशि को आठ साल के लिए फिक्स डिपॉजिट किया जाएगा। और 5 लाख रूपये पति – पत्नी के ज्वॉइंट एकॉउन्ट में दिया जाएगा। जिससे इस राशि पर दोनो नवविवाहता जोड़ो का बराबर का अधिकर रहें। इस विषय पर अशोक गहलोत सरकार द्वारा बजट पेश करने के दौरान घोषणा भी की गई थी।

Intercost Marriage News

इंटर कास्ट मैरिज को लेकर बहुत सारे फायदे हैं जो आपको बता दें कि इससे समाज में जाति – पात और भेदभाव को खत्म करने और दिव्यांग विषेश योग्यजनों को समाज में सम्मान पूर्वक जीवन जीने और मौलिक अधिकार प्राप्त कराने के मार्ग पर सरकार लगातार प्रयोसरत हैं। आज भी समाज में लोग इंटर कास्ट मैरिज करने में कतराते हैं, इस पर प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार ने ध्यान देते हुए कदम उठाया है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे