Shocking News : राज्यो के लिए बुरी खबर सभी हो जाए सावधान स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

Shocking News : पूरे भारत के लिए बहुत बुरी खबर सभी हो जाए सावधान तो ऐसे मे हम आपको बता दे की देश मे एक ऐसे वाइरस का आक्रमण हो चुका है जिससे सभी भारत के नागरिक परेशान है। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की इस वाइरस से लोगो की मौत भी हो सकती है यह छूने से लोगो मे तेजी से बढता है। यह शरीर मे छोटे-छोटे दाना के जौसा होता है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे इस मर्ज के बारे मे इससे बचने के उपाय इसके लक्षण के बारे मे इसमे क्या खाना चाहिए। कैसे बचे इस वाइरस से नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

shocking news today
shocking news today

Shocking News

दोस्तो आज हम एक ऐसे वाइरस के बारे मे बताने वाले है। जो भारत मे फिर से एक बार अपना प्रकोप तेजी से बढा रहा है। जिससे सभी देश के लोग बहुत ज्यादा परेशानी मे आ गए है। दोस्तो मै बात करता हूँ चिकन पाँक्स के बारे मे यह एक ऐसा संक्रामक बिमारी है जिससे काफी लोग ग्रसित है। इस वाइरस से छोटे-छोटे दाने य फफोले पढते है। जिसमे खुजली, बुखार,थकान जैसे कई लक्षण इसमे पाए जाते है। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की सबसे पहले इसके शुरू होने के लक्षण आपके मुह मे या पीठ मे य पेट मे इसके दाने शुरू होते है। जो धीरे-धीरे पूरे शरीर मे बढते चले जाते है। मेरा मानना है कि इस बाइरस के कारण कई छोटे बच्चे शिकार भी हिए है।

तो सभी को सावधान रहने की जरूरत है। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की यह चिकन पाँक्स बिमारी ज्यादातर बच्चो य बुजुर्गो य कमजोर ब्यक्तियो मे होता है। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की इस बिमारी से बचने के लिए आपको अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र मे जाकर वैक्सीन लगवाना चाहिए। इस रोग का प्रभाव काफी गंभीर हो सकता है। हालांकि एक बात राहत की ये है कि एक बार जिस व्यक्ति को चिकनपॉक्स हो जाते हैं उसका इम्यून सिस्टम उस वायरस के प्रति सचेत हो जाता है। और जीवन में कभी उसे दोबारा चिकनपॉक्स नहीं होते हैं। ये घातक वायरस कुछ स्थितियों में रीढ़ की हड्डी के नर्व टिश्यू में बस जाता है। और आगे चलकर फिर से सक्रिय हो जाता, जो दाद जैसी दर्दनाक स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है। आपने गौर किया होगा कि अधिकांश लोग बिना इलाज के ही चिकनपॉक्स से पूरी तरह ठीक हो जाते हैं लेकिन गंभीर मामलों में चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

चिकन पाँक्स का लक्षण

  1. इस वाइरस मे पूरे शरीर मे छोटे-छोटे दाने य फफोले पडने लगते है।
  2. यह वाइरस चेहरा या पेट य पीठ से लोगो मे शुरू गोता है।
  3. जिससे लोगो मे बुखार सरदर्द खुजली,थकान महशूस होने लगता है।
  4. इस वाइरस से लोगो मे बहुत कमजोरी महशूस होती है।

चिकन पाँक्स से बचने के उपाए

चिकन पाँक्स का कोई इलाज नहीं है, तो ऐसे मे हम आपको बता दे की इसके लिए एक टीका है। जो अधिकांश लोगों के लिए चिकनपॉक्स टीकाकरण है, वह चिकन पाँक्स बीमारी को रोकने में लगभग 90% प्रभावी है। व्यक्तियों को चिकनपॉक्स वाले लोगों के साथ निकट संपर्क से बचना चाहिए, उनके साथ चीजें साझा नही करनी चाहिए, चिकनपॉक्स वाले घर के किसी भी सदस्य को दूसरों से अलग रहना चाहिए और संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुई गई सतहों को कीटाणुरहित करना चाहिए।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे