MP Rojgar Panjiyan Registration मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण

0

MP Rojgar Panjiyan Registration मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण आवेदन कैसे करें, Directorate of Employment , Govt. of MP Rojgar Portal हम आप को बता दें कि हमारे देश भारत में बेरोजगार नागरिकों की कमी नही है। इन्ही सभी बेरोजगारी को देखतें हुए। हमारी MP Government ने MP Rojgar Panjiyan शुरू किया है। इसकी मदद से हमारे युवाओं को रोजगार मिलने में मदद मिलेगी। इसका Registration आप घर बैठे कर सकतें है। तो MP Rojgar Panjiyan की जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढें।

MP rojgar panjiyan resgitration

MP Rojgar Panjiyan

MP State Government ने प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार नागरिकों के लिए Deistic रोजगार कार्यालय स्थापित किया है। जहां पर शिक्षित बेरोजगार नागरिक अपना पंजीकरण करा के कार्यालय द्वारा प्रदान की जाने वाली  विभिन्न सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसे उन शिक्षित नागरिकों के लिए स्थापित किया गया है जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार है। इस पंजीकरण के द्वारा शिक्षित बेरोजगार युवा सरकार के माध्यम से प्रदान की गई सेवाओं का फायदा ले सकेंगे। इससे शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को रोज़गार मिलता है। इसमें रोज़गार मेला आयोजित किया जाता है। इन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए आपको पहले जिला रोज़गार कार्यालय में पंजीकरण करवाना होगा। जिला रोजगार कार्यालय शिक्षित बेरोजगार नागरिकों को रोजगार दिलाने का काम करते हैं। सभी Government, Private एवं अर्धसरकारी कंपनियां  जिला रोजगार कार्यालय के माध्यम से पंजीकृत नागरिकों से संपर्क करके रोजगार उपलब्ध कराती है।National Scholarship Portal (NSP) के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।

MP Rojgar Panjiyan Registration Process

MP Rojgar Panjiyan फॉर्म को Apply करने के लिए आपको कुछ योग्यता को पूरा करना होता है उसके बाद ही आप इसके लिए Resister कर सकते है। हमने नीचे लिख दिया है  कि आपको MP Rojgar Panjiyan के लिए क्या योग्तयता होनी चाहिए। निम्न को ध्यान से पढे-

  1. वह भारत का नागरिक
  2. वह मध्यप्रदेश राज्य का मूल निवासी हो।
  3. आवेदक बेरोजगार हो।
  4. Candidates को मैट्रिक यानी 8th Class पास होना चाहिए।
  5. Candidates की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होना चाहिए।
  6. Candidates को प्रत्येक वर्ष स्वयं का घोषणा पत्र जमा करवाना होता है जिसमें बताया गया हो की वह कोई व्यापार या नौकरी के लाभ के पद पर नही है।
  7. यदि Candidates पहले से कोई व्यवसाय या किसी क्षेत्र में कार्यरत है तो वह इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

MP Rojgar मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन

MP Rojgar Panjiyan करने के बाद शिक्षित युवाओं को बहुत से तरह के लाभ प्राप्त होते है जिनकों हमने क्रमशः Step by Step दिया है। जो निम्न इस प्रकार है-

  • MP Rojgar Panjiyan (एमपी रोज़गार पंजीयन) के माध्यम से बेरोजगार शिक्षित युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • MP Government (मध्यप्रदेश सरकार) MP Rojgar Panjiyan (एमपी रोज़गार पंजीयन) पोर्टल पर Account खोलने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नही लेगी।
  • युवाओं को जैसे ही Job की जानकारी मिलती है वह Job का चयन करके Job के लिए Apply कर सकते है।
  • MP Rojgar Panjiyan (एमपी रोज़गार पंजीयन) होने पर Job के समाचार प्राप्त होते रहे है। जिसके माध्यम से युवाओं को Job करने के अवसर मिलते है।
  • आवश्यकता होने पर जो कंपनी का मालिक है और जो उम्मीदवार Job तलाश रहे है वह अपने अकाउंट की जानकारी को Update सकते है।

MP Rojgar Portal Online Apply

यदि आप अपने मोबाइल / लैपटॉप के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण करना चाहते हैं | तो आप यहां पर बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन ही पंजीकरण कर सकते हैं | इसके लिए आपको जिला रोजगार कार्यालय जाना नहीं पड़ेगा।

  • ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट www.mprojgar.gov.in पर जाकर क्लिक करना होगा।
  • वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको Right Side “आवेदक के लिए” सेक्शन मिलेगा। इसमें आपको पहले ऑप्शन “आवेदक पंजीयन करने के लिए क्लिक करे” पर क्लिक करना है।

 

  • जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज में आपको पूछे गए सभी जानकारी जैसे – आवेदक का नाम , जिला , शहर , मोबाइल नंबर , ईमेल आईडी और यूजर नेम पासवर्ड आदि भरना होगा।

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें | MP Rojgar Panjiyan Online Kaise Karen

Note– जो भी यूजर नेम और पासवर्ड आप यहां पर भरें। वह अपने पास कहीं नोट कर के रख लें। क्योंकि इसी यूजर नाम और पासवर्ड के द्वारा आप अपने अकाउंट में लॉग-इन कर पाएंगे।

  • सारी जानकारी भरने के पश्चात दिया गया कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भरकर सबमिट एंड प्रोसीड बटन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको आपका यूजर नेम और पासवर्ड क्रिएट करने का  मैसेज शुरू show होगा। साथ ही नीचे नेक्स्ट  स्टेप का बटन दिखाई देगा। आपको नेक्स्ट स्टेप बटन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप नेक्स्ट स्टेप बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने  एक नया पेज ओपन होगा।  इसने पेज में आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म  पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन फोन पर कि करेंगे। आपके सामने  एक नया पेज ओपन होगा।  इस पेज को चार भागों में विभाजित किया गया है।

मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण ऑनलाइन कैसे करें | MP Rojgar Panjiyan Online Kaise Karen

  • पहले भाग में आपको अपनी पर्सनल डीटेल्स भरनी होगी। दूसरे भाग में आपको अपनी शैक्षिक योग्यता से संबंधित सभी जानकारी भरनी होगी। और तीसरी भाग में आपको अपने स्किल से संबंधित सभी जानकारी भरनी है।

  • फिर चौथे और आखिरी भाग में आपको अपने एक्सपीरियंस के बारे में बताना है। यदि आपका कोई एक्सपीरियंस किसी विशेष क्षेत्र में है तो यहाँ बताये।

  • चारो भागो को भरने के पश्चात् सेव बटन पर क्लिक करें। सेव बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो चुका है। अब आप अपना रजिस्ट्रेशन कार्ड प्रिंट कर सकते हैं।

  • रजिस्ट्रेशन कार्ड प्रिंट करने के लिए आपको अपने डैशबोर्ड में show हो रहे “Print Registration Card” ऑप्शन पर क्लिक करके प्रिंट करना होगा।

तो दोस्तो यह रही हमारी मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल पर आँनलाइन मध्य प्रदेश रोजगार पंजीकरण यानि की MP Rojgar Panjiyan Registration की पूरी जानकारी मुझे आशा होगी की आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी सें सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी या अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए Comment Box कें माध्यम से सूचना दें सकते हैं। हम आपकी मदद जरुर करेगें। और आपलोग Sarkarihelp.com साइट को रोजाना विजिट करिएं इसमें आपको रोजाना कुछ ना कुछ अच्छी और बेहतर जानकारी मिलेगीं।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें