NASA Full Form in Hindi. What is the Full Form of NASA?

Hello Students,क्या आप NASA के बारे में जानतेंं है? आपने बहुत से लोगों से NASA के बारें में सुना होगा की NASA ने ही अंतरिक्ष में सबसे पहलें मानव को चन्द्रमा पर भेजने का काम किया है। तो आज के अपने इस लेख में हम आपको NASA के बारें में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। जैसे- NASA Full Form in English. NASA का हिन्दी में Full Form क्या है?NASA कहाँ है? NASA की स्थापना कब की गयी? NASA के कार्य क्या है? NASA से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को ध्यान से पढें।

NASA Full Form

NASA Ka Full Form Kya Hota Hai?

NASA का पूरा नाम National Aeronautics and Space Administration है। इसे हिंदी में ”राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रंबधन” (नासा) भी कहते है? यह United States of America सरकार की एक स्वतंत्र एजेंसी है, जो देश के असैनिक अतंरिक्ष कार्यक्रमों एवं वैमानिकी और एरोस्पेस शोध के लिए जिम्मेदार है?

NASA की स्थापना कब की गयी?

NASA की स्थापना जुलाई, 1958 को अमेरिका सरकार द्वारा की गई थी। नासा का मुख्यालय वाशिंगटन डी. सी. में है। इसका गठन नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस अधिनियम के अंतर्गत किया गया है। संयुक्त राज्य भर में स्थित 10 नासा केंद्र हैं। सात परीक्षण और अनुसंधान सुविधाएं भी हैं। नासा के लिए 18,000 से अधिक लोग काम करते हैं। एक अंतरिक्ष यात्री होने के नाते शायद NASA  में सबसे प्रसिद्ध नौकरी है, लेकिन अंतरिक्ष यात्री कर्मचारियों के केवल एक छोटे से हिस्से को बनाते हैं। NASA में बहुत सारे इंजीनियरों और वैज्ञानिक काम करते हैं। लोग भी अन्य नौकरियां कर रहे हैं, जैसे सचिव, लेखकों, वकीलों और यहां तक ​​क शिक्षकों की भी।

NASA के कार्य क्या है?

NASA कई अलग-अलग चीजें करता है। NASA उपग्रह बनाता है। उपग्रह पृथ्वी के बारे में अधिक जानने में वैज्ञानिकों की सहायता करते हैं। NASA अंतरिक्ष में जांच भेजता है। NASA के वैज्ञानिक सौर मंडल में चीजों का अध्ययन करते हैं, और यहां तक ​​कि दूरी भी। एक नया कार्यक्रम मनुष्यों को क्षुद्रग्रह, मंगल और उससे परे का पता लगाने के लिए भेज देगा। NASA के लोग पृथ्वी पर हर किसी के लिए हवाई यात्रा को बेहतर बनाने के तरीकों पर भी काम करते हैं। नासा के लोग भी उन चीज़ों को साझा करते हैं जो वे दूसरों के साथ सीखते हैं। यह पृथ्वी पर जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। NASA उपग्रह लोगों को पृथ्वी पर मौसम के पैटर्न को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं। नासा भी नए विमानों को विकसित करने और परीक्षण करने में मदद करता है। कुछ हवाई जहाज ने नए रिकॉर्ड निर्धारित किए हैं। नासा हवाई यात्रा को तेज और सुरक्षित बनाने के लिए काम करता है।

NASA ने क्या किया।

अपनी शुरुआत से NASA ने मानव अंतरिक्ष के लिए योजना बनाने की शुरुआत की। बुध, मिथुन और अपोलो कार्यक्रमों ने NASA को अंतरिक्ष में उड़ान भरने में मदद की। इससे 1969 में चंद्रमा पर पहली मानव Landing हुई। नासा के अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर काम कर रहे हैं। अंतरिक्ष जांच सौर मंडल में हर ग्रह का दौरा किया है। वैज्ञानिकों ने टेलीस्कोप का उपयोग करके अंतरिक्ष में बहुत दूर देखा था।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी NASA Full Form in Hindi. What is the Full Form of NASA?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें