Advertisement

NRA Kya Hai National Recruitment Agency What is NRA Full Form

National Recruitment AgencyNRA CET क्या है ? NRA CET Questions Answer के साथ साथ NRA Full Form, CET Full Form के बारे मे भी बात करेगे, हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण और फायदेमन्द जानकारी को लेकर आए हैं। जी हाँ “National Recruitment Agency” अगर आप इसके बारें नही जानते है। तो इस लेख को पूरा पढें। क्योकी यह नौकरी पाने का बहुत ही आसान तारिका हैं।

इससे अच्छा तारिका आपको नौकरी के लिए कोई और नही मिलेगा। तो आइये जानते है। की National Recruitment Agency Kya Hai और इससे क्या क्या फायदे है। कौन कौन सी नौकरीयो के लिए ये है। और यह क्या है। इसकी पूरी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढें।

national recruitment agency

NRA Kya Hai

तो आपको बता दें की NRA क्या है? तो अगर आप भी किसी नौकरी की तैयारी करते हैं। और कई बार उसकी परीक्षा भी दे चुके हैं। फिर भी कुछ नही हुआ तो दोस्तों, आप भी समझ गए होंगे, जैसा कि नाम से ही साफ है- यह National Recruitment Agency भर्ती यानी Recruitment का काम करेगी।

Advertisement

और वह भी राष्ट्रीय स्तर पर। तमाम सरकारी विभागों से उनकी requirement का data इस Agency को भेजा जाएगा। जिसके बाद यह एजेंसी पद भरने का काम करेगी। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि यह भर्ती National level पर होगी।

Recommended Testbook

20+ Free Mocks For RRB NTPC & Group D Exam Attempt Free Mock Test
10+ Free Mocks for IBPS & SBI Clerk Exam Attempt Free Mock Test
10+ Free Mocks for SSC CGL 2020 Exam Attempt Free Mock Test
Attempt Scholarship Tests & Win prize worth 1Lakh+ 1 Lakh Free Scholarship

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (NRA) के जरिये कर्मचारी चयन आयोग, Railway Recruitment बोर्ड और बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान के तहत होने वाली Group B और C सेवाओं के लिए साझा परीक्षा कराने की योजना अंतिम चरण में है।

Advertisement

सरकार इस साल के अंत तक इस एजेंसी का गठन कर सकती है। 2021 की शुरुआत में एजेंसी के जरिये सरकारी नौकरियों के लिए ऑनलाइन साझा प्रारंभिक परीक्षा शुरू हो सकती है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का कहना है कि यह एक तरह से बड़ा सामाजिक व आर्थिक सुधार साबित होगा। इससे बार बार परीक्षाओं का बोझ और खर्च कम होगा। विशेष रूप से उन छात्रों को मदद मिलेगी, जो कई बार दूसरे जिले में सेंटर होने के चलते परीक्षा नहीं दे पाते हैं।

कॉमन परीक्षा केवल प्री एग्जाम के लिए होगी। यह अगले चरण की परीक्षा के लिए कट आफ प्रदान करेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रस्तावित योजना के तहत हर जिले में सेंटर होंगे। छात्र अपनी इच्छानुसार, ऑनलाइन परीक्षा का सेंटर चुन सकते हैं।

अब बात आती हैं। की यह कौन कौन सी भार्तियो की जिम्मा लेगी यह NRA तो इसकी भी पूरी जानकारी हमने बताया है। नीचे दिए गए लेख में इसकी पूरी जानकारी को दर्शाया गया हैं। की किसी भी छात्र को कोई भी दिक्कत ना रहें। की मुझे जानकारी नही है।

National Recruitment Agency NRA

इसके द्वारा नॉन-गजटेड पदों की भर्तियों हेतु Online Exam आयोजित की जाएगी, और नॉन-गजटेड पदों पर भर्तियों के लिए हर जिले में टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे। इसके अलावा कैंडिडेट्स को सिर्फ एक ही एग्जाम में सम्मिलित होना होगा, इसके साथ ही उन्हें किसी अलग शहर में परीक्षा देने जाने की जरूरत नहीं होगी |

सरकार के इस बड़ी घोषणा के बाद, अब सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को काफी सहूलियत मिलेगी। इसके द्वारा अब सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नॉन-गजटेड पदों पर भर्तियों की नीतियों में बदलाव किये जायेंगे।

तो आपको अब बखुबी पता चल गया है। की कौन कौन सी भर्ती होगी। आपको अब से कही भी जाने की जरुरत नही है। की आपको Exam किसी दुसरे State में है। इसकी मदद से हर छात्र की परीक्षा उसी के जिले में होगी। तो यह बहुत ही अच्छी सुविधा इससे छात्र का समय भी बचेगा। और उसको कोई भी परेशानी नही होगी। क्योकी बाहर परीक्षा देने जाने पर बहुत सारी दिक्कतो का सामना करना पडता हैं।

और जो छात्रो की आर्थिक स्थिती कमजोर है। उनकी परीक्षा अगर ज्याद दूर है। तो वह परीक्षा भी देने नही जाते है। और उनकी परीक्षा भी छुट जाती हैं। तो ऐसे में सरकार ने यह सूविधा सभी छात्रो के लिए बहुत ही अच्छा है। आप इस सूविधा का लाभ उठाए।

NRA, CET Kya Hai

NRA जब अगले साल से सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करेगा तो आवेदकों को कई तरह का फायदा होगा। एनआरए एक स्वायत्त संस्था रहेगी। इसके तहत SSC, Railway भर्ती बोर्ड और इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन, तीनों की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ हो सकेगी। सभी के लिए एक ही तरह का मापदंड होगा।

विभिन्न भाषाओं में टेस्ट संभव हो सकेगा। हर जिले में एक परीक्षा केंद्र स्थापित किया जाएगा। मौजूदा समय में आवेदकों को अपने घर से बहुत दूरी पर परीक्षा केंद्र अलॉट होता है। जैसे हरियाणा का परीक्षार्थी कोलकाता या मुंबई में जाकर परीक्षा देता है, तो उसे कई दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं।एनआरए में देश के सभी 700 जिलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

डॉ. जितेंद्र सिंह के मुताबिक, सरकार के पास पर्याप्त संख्या में कंप्यूटर और स्टाफ है। कहीं कोई परेशानी नहीं आएगी। केंद्र सरकार में ‘बी’ और ‘सी’ ग्रुप के 1.25 लाख पदों पर भर्ती होती है।ढाई करोड़ से ज्यादा आवेदक इन परीक्षाओं में हिस्सा लेते हैं। इस तरह की पचास भर्ती परीक्षाएं हर साल आयोजित होती हैं। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने में डेढ़ से दो साल का समय लगता है।

 CET Common Eligibility Test

  • National Recruitment Agency द्वारा एक (COMMAN ELEGIBELTY TEST) आयोजित करेगा
  • एक वर्ष में एक बार या दो बार COMMAN ELEGIBELTY TEST का आयोजन किया जाएगा ।
  • CET के लिए हर जिले में एक परीक्षण केंद्र, विशेष रूप से एस्पिरेशनल जिलों में स्थापित किया जाएगा।
  • CET का स्कोर विभिन्न भर्तियों के लिए वर्ष भर मान्य होगा,
  • 10 वीं, 12 वीं, स्नातक परीक्षाओ के लिए अलग -अलग CET का आयोजन किया जाएगा ।
  • भविष्य में CET के स्कोर का उपयोग राज्य और निजी कंपनियां भी कर सकती हैं।

और इसकी परीक्षा आँनलाइन ही होगी। तो दोस्तो कैसी लगी हमारी यह National Recruitment Agency की पूरी जानकारी मुझे आशा होगी की आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी सें सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी या अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए Comment Box कें माध्यम से सूचना दें सकते हैं।हम आपके वह जानकारी को जरुर ही लेकर आएगे।

इसें भी जरुर पढें- 

Advertisement

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें