Advertisement

NCC Full Form in Hindi What is the Full Form of NCC?

NCC Full Form (एनसीसी का फुल फार्म क्या है?) के बारे में जानतें है। हम आपको NCC Full Form in Hindi मे देंगें की NCC का Full Form क्या होता है? एनसीसी क्या है। एनसीसी का मुख्यालय कहाँ स्थित है? NCC की स्थापना कब की गयी थी? क्योकी अगर आप Defense के क्षेत्र मे अपना भविष्य बनाना चाहते है, तो National Cadet Corps के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी अति आवश्यक होती है, इसलिए यहा पर सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को जरूर पढें।ncc full form in hindi

NCC Full Form Kya Hota Hai?

जब कहीं भी हम सेना में जाने की बात करतें है। तो लोग हमसे कहतें हैं  की एनसीसी कर लों तो तुम बहुत जल्दी से सेना में भर्ती हो सकते हो। तो आइये जानतें की NCC Kya Hota Hai तो पहलें हम जानतें है एनसीसी का पूरा नाम क्या होता है। NCC का हिन्दी  में मतलब- “राष्ट्रीय कैडेट कोर” ही होता है। NCC का full form- “National Cadet Corps” होता है

NCC Full Form

NCC के दुसरे Full Form कौन कौन से होते हैं, जिनकी जानकारी आप सभी को पहले से ही होनी चाहिए.

NCC National Capital Commission
NCC National Community Church
NCC New Castle City Council
NCC Nikko Cordial Corporation
NCC Nondescripts Cricket Club
NCC Norwalk Community College
NCC Nunawading Christian College

What is NCC  एन.सी.सी क्या है?

Advertisement

विशेष रूप से यह NCC की तैयारी भारत में स्कूल और कॉलेज के छात्रों को करायी जाती है। एनसीसी अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए सेना, नौसेना और वायु सेना, जिसमें एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है। भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर उच्च विद्यालयों, महाविद्यालयों और पूरे भारत में विश्वविद्यालयों से कैडेटों रंगरूटों जो एक अन्य सैनिक संगठन है। जिसके द्वारा कैडेटों छोटे हथियारों और परेड में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।

Advertisement

NCC का मुख्यालय कहाँ है?

जैसा की आप सभी लोग जाानतें है की भारती की सभी सेनाओं चाहे वह जल सेना, थल सेना या फिर वायु सेना हो सभी का मुख्यालय दिल्ली में ही है। इसी प्रकार NCC का मुख्यालय भी दिल्ली में ही है।

NCC की स्थापना कब की गयी?

भारत में NCC की स्थापना 1947 को की गयी थी। इसकी स्थापना राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम के साथ की गई थी। यह 14 जुलाई 1947 में हुई थी। NCC की उत्पत्ति सेना की कमी को पूरा करने के उद्देश्य के साथ, भारतीय रक्षा अधिनियम 1947 के तहत किया गया था। 1920 में भारतीय प्रादेशिक अधिनियम पारित किया गया था, ‘ विश्वविद्यालय ‘ कोर विश्वविद्यालय प्रशिक्षण कोर (UCT) द्वारा बदल दिया गया था। UCT का उद्देश्य UCT की स्थिति को बढ़ाने और युवाओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए था। UCT में अधिकारियों और कैडेटों को सेना की तरह कपड़े पहनना पडता था। यह सशस्त्र बलों के भारतीयकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। राष्ट्रीय कैडेट कोर 1942 में ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, जो विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण कोर के एक उत्तराधिकारी के रूप में माना जाता था। इसका नाम करण (UOTC) के रूप में किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, (UOTC) ब्रिटिश द्वारा निर्धारित उम्मीदों पर कभी नहीं आया था। यह एक बेहतर तरीके से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित कर सकता था।, पंडित हेमवती कुंजरू की अध्यक्षता वाली समिति ने एक राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों और कॉलेजों में स्थापित करने के लिए एक कैडेट संगठन की सिफारिश की जिसे राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम गवर्नर जनरल ने स्वीकार कर लिया और 14 जुलाई 1947 को नेशनल कैडेट कोर की स्थापना हुई।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी NCC Full Form in Hindi What is the Full Form of NCC?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

Related Post