NCC Full Form in Hindi What is the Full Form of NCC?

Hello Students, क्या आप NCC के बारे में जानतें है। आज हम आपने इस लेख के माध्यम से हम आपको NCC के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगें की NCC का Full Form क्या होता है? NCC क्या है। NCC का मुख्यालय कहाँ स्थित है? NCC की स्थापना कब की गयी थी ? आदि से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को जरूर पढें।

NCC Full Form Kya Hota Hai?

जब कहीं भी हम सेना में जाने की बात करतें है। तो लोग हमसे कहतें हैं  की NCC कर लों तो तुम बहुत जल्दी से सेना में भर्ती हो सकते हो। तो आइये जानतें की NCC क्या होता है।तो पहलें हम जानतें है NCC का पूरा नाम क्या होता है। NCC का हिन्दी  में मतलब- “राष्ट्रीय कैडेट कोर” ही होता है। NCC का full form- “National Cadet Corps” होता है।

What is NCC  एन.सी.सी क्या है?

विशेष रूप से यह NCC की तैयारी भारत में स्कूल और कॉलेज के छात्रों को करायी जाती है। NCC अनुशासित और देशभक्त नागरिकों में देश के युवाओं को संवारने में लगे हुए सेना, नौसेना और वायु सेना, जिसमें एक त्रिकोणीय सेवा संगठन है। भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर उच्च विद्यालयों, महाविद्यालयों और पूरे भारत में विश्वविद्यालयों से कैडेटों रंगरूटों जो एक अन्य सैनिक संगठन है। जिसके द्वारा कैडेटों छोटे हथियारों और परेड में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है।

NCC का मुख्यालय कहाँ है?

जैसा की आप सभी लोग जाानतें है की भारती की सभी सेनाओं चाहे वह जल सेना, थल सेना या फिर वायु सेना हो सभी का मुख्यालय दिल्ली में ही है। इसी प्रकार NCC का मुख्यालय भी दिल्ली में ही है।

NCC की स्थापना कब की गयी?

भारत में NCC की स्थापना 1947 को की गयी थी। इसकी स्थापना राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम के साथ की गई थी। यह 14 जुलाई 1947 में हुई थी। NCC की उत्पत्ति सेना की कमी को पूरा करने के उद्देश्य के साथ, भारतीय रक्षा अधिनियम 1947 के तहत किया गया था। 1920 में भारतीय प्रादेशिक अधिनियम पारित किया गया था, ‘ विश्वविद्यालय ‘ कोर विश्वविद्यालय प्रशिक्षण कोर (UCT) द्वारा बदल दिया गया था। UCT का उद्देश्य UCT की स्थिति को बढ़ाने और युवाओं के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए था। UCT में अधिकारियों और कैडेटों को सेना की तरह कपड़े पहनना पडता था। यह सशस्त्र बलों के भारतीयकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था। राष्ट्रीय कैडेट कोर 1942 में ब्रिटिश सरकार द्वारा स्थापित किया गया था, जो विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण कोर के एक उत्तराधिकारी के रूप में माना जाता था। इसका नाम करण (UOTC) के रूप में किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, (UOTC) ब्रिटिश द्वारा निर्धारित उम्मीदों पर कभी नहीं आया था। यह एक बेहतर तरीके से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित कर सकता था।, पंडित हेमवती कुंजरू की अध्यक्षता वाली समिति ने एक राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों और कॉलेजों में स्थापित करने के लिए एक कैडेट संगठन की सिफारिश की जिसे राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम गवर्नर जनरल ने स्वीकार कर लिया और 14 जुलाई 1947 को नेशनल कैडेट कोर की स्थापना हुई।

Students कैसी लगी हमारी यह जानकारी NCC Full Form in Hindi What is the Full Form of NCC?आप हमें जरूर बतायें। और जिस भी किसी Topic सम्बन्धित और आप को जानकारी चाहिए इसके बारे आप हमें Comments कर सकतें है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें