NCERT History Book Class 6, 7, 8, 9, 10, 11, 12 PDF Download

NCERT History Book, NCERT History Book in Hindi, NCERT History Book Class Wise, NCERT History Book Class 6th To 12th, हम अपने इस लेख के माध्यम से आप को Class 6th से लेकर Class 12th तक की History Book PDF में लेकर आयें है। आप नीचे दी गयी लिंक की माध्यम से Book को PDF में Class Wise Download कर सकतें है।

NCERT History book class wise

NCERT Book in Hindi

शिक्षा हर किसी के लिए जरूरी और महत्वपूर्ण है। यह जीवन में अग्रिम करने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल प्रदान करता है। पढ़ना और लिखना महत्वपूर्ण है। इस दुनिया में विभिन्न प्रकार की किताबें हैं। प्रत्येक प्रकार की किताब का अपना महत्व होता है। यह छात्रों पर निर्भर करता है कि वे परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए पुस्तक का उपयोग कैसे करते हैं। लेकिन किताबें रखना पर्याप्त नहीं है। किसी को किताबों से तैयार होने और अच्छे अंक प्राप्त करने के बारे में पता होना चाहिए।

जरुर पढे : Bihar Board 10th Model Paper PDF Download

NCERT Book Class wise

NCERT किताबें कई तरीकों से सहायक हैं। वे पूरे देश में उपलब्ध हैं। अधिकांश स्कूल एनसीईआरटी किताबों का उपयोग करते हैं क्योंकि वे कई महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। वे कम लागत, वजन में हल्के, करियर के लिए आसान, आसानी से उपलब्ध हैं। उन्हें बिंदु की जानकारी और पर्याप्त चित्र, स्पष्टीकरण और उदाहरण हैं।

जरुर पढे : MP Board 12th Model Paper PDF Download

Importance of NCERT Book 

परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए सभी किताबें महत्वपूर्ण हैं। यह स्वयं पर निर्भर करता है कि वे पुस्तक को तैयार करने के लिए कैसे उपयोग करते हैं। हां, प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए एनसीईआरटी किताबें महत्वपूर्ण हैं। उन्हें बिंदु की जानकारी और पर्याप्त चित्र, स्पष्टीकरण और उदाहरण हैं।

जरुर पढे : UP Board 12th Model Paper 2019

चूंकि एनसीईआरटी किताबों में संक्षिप्त जानकारी है, उम्मीदवार का समय बचाया गया है। कुछ पुस्तकों में प्रत्येक विषय के लिए बहुत अधिक स्पष्टीकरण है कि यदि कोई उनसे अध्ययन करना शुरू कर देता है तो बहुत समय बर्बाद हो जाएगा। एनसीईआरटी किताबें परीक्षा के लिए नोट बनाने में सहायक हैं।

High School NCERT Book

एनसीईआरटी किताबों से हर विषय के लिए संक्षिप्त अंक बनाना आसान है। छात्र प्रवेश परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए अतिरिक्त किताबों का उल्लेख कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले छात्रों को सभी अवधारणाओं को साफ़ करना होगा। केवल तभी उन्हें अन्य किताबों का संदर्भ लेना चाहिए। यदि अवधारणाओं को साफ़ किए बिना अतिरिक्त पुस्तकें पढ़ी जाती हैं तो भ्रम होगा।

NCERT Book for Intermediate

वे छात्रों को आसानी से और स्पष्ट रूप से सभी विषयों की बुनियादी अवधारणाओं को समझने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। प्रवेश परीक्षा में अधिकांश प्रश्न एनसीईआरटी प्रश्नों के समान हैं। उम्मीदवारों को एनसीईआरटी सवालों का पूरी तरह से पालन करना चाहिए। उन्हें पुराने एनसीईआरटी प्रश्न पत्रों का पालन करना होगा क्योंकि प्रवेश परीक्षा प्रश्न एनसीईआरटी प्रश्नों के समान हैं। यदि वे इसका पालन करते हैं, तो वे किसी भी प्रकार के प्रश्न का प्रयास करने में सक्षम होंगे।

किसी को पुस्तकों को सही तरीके से विभाजित करना चाहिए। यदि कोई छात्र पूरी तरह से दो से तीन किताबों का पालन करता है, तो वह परीक्षा के लिए पर्याप्त होगा। अन्य पुस्तकों से अध्ययन करने से किसी अन्य विषय से विषय को जानने में मदद मिलेगी। यहां तक ​​कि यदि उम्मीदवार कम किताबों को संदर्भित करता है, तो भी उन्हें इसके साथ पूर्ण होना चाहिए।

NCERT Book की उपयोगिता

किसी भी प्रकार की परीक्षा के लिए उचित तैयारी से व्यक्ति को अच्छी तरह से स्कोर करने में मदद मिलेगी। यह इस बात पर निर्भर नहीं है कि अध्ययन के लिए किस प्रकार की किताबों का उपयोग किया गया था लेकिन उम्मीदवार ने परीक्षा के लिए अध्ययन कैसे किया। एक व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में किताबों से तैयार कर सकता है। लेकिन अंत में वे इतनी सारी किताबों का जिक्र करके कुछ समझ गए? एक ही समय में कई पुस्तकों का अध्ययन करने के लिए खेद हो सकता है।

NCERT Book PDF Download

विषयों की व्याख्या करने के लिए प्रत्येक पुस्तक का अपना दृष्टिकोण होगा। अलग-अलग दृष्टिकोण वाले विषयों को जानना अच्छा होता है। लेकिन विभिन्न पुस्तकों से एक ही विषय का अध्ययन करने के बजाए एक किताब के लिए हजारों बार पढ़ना बेहतर है। भ्रमित होने की संभावना बहुत अधिक है।

गुणवत्ता अध्ययन महत्वपूर्ण है कि मात्रा अध्ययन। इसकी आवश्यकता नहीं है कि किसी को अन्य संदर्भ पुस्तकें नहीं खरीदनी चाहिए। उन्हें खरीदना महत्वपूर्ण है। लेकिन इससे पहले कि किसी एक पुस्तक से अध्ययन करना समाप्त कर देना चाहिए और फिर दूसरे पर जाना चाहिए। यदि कोई छात्र प्रवेश परीक्षा में अच्छी तरह से स्कोर करना चाहता है, तो उसे सही पुस्तक चुननी चाहिए और सही तरीके से अध्ययन करना चाहिए।

Download NCERT Book  in PDF

ClassBook Name PDF Download
Class 6thHamare AteetDownload PDF
Class 7thHamare AteetDownload PDF
Class 8thHamare Ateet – III (Part – I)Download PDF
Class 8thHamare Ateet – III (Part – II)Download PDF
Class 9thBharat aur Samkalin Vishwa – IDownload PDF
Class 10thBharat aur Samkalin Vishwa – IIDownload PDF
Class 11thVishwa Itihas Ke Kuch VishayDownload PDF
Class 12thBharatiya Itihas ke kuch VishayDownload PDF
Class 12thBharatiya Itihas ke kuch Vishay – IIDownload PDF
Class 12thBharatiya Itihas ke kuch Vishay – IIIDownload PDF

जरुर पढे : UP Board Class 12th History Model Paper PDF Download

जरुर पढे : UP Board Class 12 Biology Model Paper PDF Download

जरुर पढे : UP Board Class 12 English Model Paper PDF Download

जरुर पढे : UP Board Class 12 Chemistry Model Paper PDF Download

जरुर पढे : UP Board Class 12 Physics Model Paper PDF Download

जरुर पढे : UP Board Class 12 Hindi Model Paper PDF Download

जरुर पढे : NCERT Books in Hindi All Subject

दोस्तो कैसी लगी हमारी यह NCERT History Book PDF की जानकारी आप हमें Comments करके जरूर से बतायें और अगर आप को UP Board की किसी भी Book PDF में जरूरत हो तो आप हमसे  Comments के माध्यम से बता सकतें है। 

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें