NEET Exam Details How To Preparation NEET Exam BOTANY, ZOOLOGY, PHYSICS, CHEMISTRY Syllabus

Medical क्षेत्र में Carrier बनाने के लिए विद्यार्थियों की शुरूआत NEET Exam से होती है। NEET की OFFLINE EXAM प्रत्येक वर्ष आयोजीत की जाती है। इसकी तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए अब समय कम है। ऐसे में परीक्षार्थी उसी विषय की पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे जो उन्हें अधिक नंबर दिला सके। विषय विशेषज्ञों का सुझाव है कि How To Preparation NEET Exam की तैयारी करने वाले अब कुछ नया न पढे। IT के लेवल वन के प्रश्न पर ज्यादा फोकर करें। पुराने प्रश्नों को हल करें, NCERT Syllabus को ध्यान से पढ़े। परीक्षा के दौरान कठिन सवालों में समय खराब करने के बजाए आसान प्रश्नों को पहले करें।neet exam ki taiyari kaise kare

NEET Exam Details

कुछ Career Experts के द्वारा हमे कुछ लेख प्राप्त हुए जिनमे साफ रुप से बताया गया है, की इस परीक्षा के लिए कहॉ कहॉ से कितने Questions पूछे जाते है, और किस Subjects से कितने पेपर होते है, और कितने समय का कुल पेपर होता है, इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे मे जानने के लिए हमने नीचे कुछ लेख उपलब्ध कराए है, जिन्हे आपको ध्यान पूर्वक पढना अत्यन्त आवश्यक है।

NEET Exam Papers

Subject Expert ने बताया कि NEET में BOTANY, ZOOLOGY, PHYSICS, और CHEMISTRY, के 4 Questions Paper आएगे।

  1. इन्हे हल करने के लिए 3 घंटे यानी 180 मिनट का समय होगा।
  2. परीक्षार्थियों को एक मिनट में एक प्रश्न हल करने का लक्ष्य तय करना होगा।
  3. हर प्रश्न पत्र में 45-45 सवाल आते हैं।
  4. इसमें NEGATIVE MARKING भी होती है।

NEET Exams Questions

  1. ZOOLOGY, BOTANY में 40-40 ,
  2. PHYSICS से 20 से 25 और
  3. CHEMISTRY में 35 प्रश्न करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

किसी सवाल मे अटके तो उसे छोड़कर आगे बढ़े. क्योकि कुल 180 मिनट की परीक्षा में से करीब 10 मिनट तो कक्ष निरीक्षक को OMRC जाचने समेत अन्य प्रक्रिया में लग जाएंगे। अभी परीक्षा में समय है सो परीक्षार्थी तेजी से प्रश्न हल करने का भी अभ्यास करें।

NEET Exam Zoology Paper

BOTANY की तरह ZOOLOGY भी Scoring वाला Subject है। इसके लिए NCERT का Course पढ़ना सबसे अच्छा है। NCERT में HUMAN PHYSIOLOGY अच्छी तरह तैयार करें क्योंकि 45 में से छह से आठ प्रश्न इसी से आते है। GENETICS से 10 से 12 प्रश्न आते है। ECOLOGY के चार सरल विषय हैं। उसमें से 10 से 14 सवाल आ सकते है। BIOTECHNOLOGY से दो सवाल आते है। GENETICS में कुछ प्रश्न ऐसे होते है जिसमें FLOW CHART बनाना होता है। इसमें थोड़ा समय लगता है। NCERT में काफी कुछ है और उसे पूरा पढ़ना जरूरी है। इसमें DIAGRAM होते है, ओर एक-एक लाइन में जवाब होते है। PLANT और HUMAN से छह से आठ सवाल आते है।

NEET Exam Chemistry Paper

NEET में ORGANIC और INORGANIC CHEMISTRY में 45 प्रश्न के लिए 35 पाठ पढ़ने होते है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए NCERT के कोर्स पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। उसकी हर लाइन याद करें। कुछ पाठ ऐसे हैं जैसे COORDINATION , CHEMICAL, REACTION MECHANISM, ELECTOR CHEMISTRY, THAR MO DYNAMICS से दो- दो प्रश्न आते है। PHYSICAL, ORGANIC और INORGANIC 15-15 प्रश्न आते है। इसमें से सात से आठ प्रश्न करने के लिए आसान FORMULA याद करें। NCERT की किताब एग्जप्लर से अच्छी तरह तैयारी करें।

NEET Exam BOTANY Paper

यह विषय सबसे अधिक स्कोरिंग होता है। इसमें कम परिश्रम में परीक्षार्थी ज्यादा स्कोर कर सकते है। क्योंकि इसमें न्यूमेरिक और फार्मूला नहीं होता है। इसमें प्लांट फिजियोलाजी, साइटोलॉजी. टैक्सोनॉमी, एनॉटामी, मार्फलाजी, जैनेटिक्स की अच्छी तरह पढ़े। ज्यादा सवाल इसी से आते है। लोवर प्लांट में बैक्टीरिया. वायरस, फनजाई, ब्रायों, ट्रेडो, जिम्नों को भी पढ़े। क्योंकि इससे अगर दो सवाल भी आ गए तो आठ नंबर मिलेगे।

NEET Exam Physics Paper

इसमें सबसे ज्यादा फोकस ELECTRONICS , ANATOMY, स्ट्रेक्चर, RADIO ACTIVITY पर देने की जरूरत हैं। इससे हर वर्ष कम से कम 10 प्रश्न आते है। NEET में RADIO ACTIVITY के प्रश्न हर तकरीबन एक समान आते हैं जो आसानी से हल हो जाते है। MECHANISM से आठ से दस प्रश्न आते है। जो प्रश्न सरल हैं पहले उसे हल करें। ELECTROSTATICS एवं CURRENT ELECTRICITY से पांच से छह, मैन्नेटिज्म से तीन से चार, HEAT से चार से पांच , OPTIC और WEB से सात से आठ प्रश्न आते है। JEE MAINS के प्रश्न में NEET मे आते है। इसलिए उसके प्रश्न पत्र को भी तैयार करने की जरूरत है।

How To Crack NEET Exam Ki Taiyari Kaise Kare

  • NEET में NEGATIVE MARKING है इसलिए प्रश्न बेहद सावधानी से हल करें। पिछले वर्षों में NEET में आए प्रश्नों को अच्छी तरह तैयार करें।
  • सभी TOPICS को DEVIDE करें और एक TOPICS के लिए दो तीन दिन तय कर तैयारी करें।
  • कठिन सवालों के बजाए सरल और ज्यादा स्कोरिंग वाले सवालों को हल करने पर ज्यादा ध्यान करें।
  • NCERT की किताबों से तैयारी के साथ NOTES पर भी पूरा ध्यान दे.
  • किसी भी प्रश्न को हल करने में ज्यादा समय न खराब करे।

NEET Exam Syllabus

नीट परीक्षा का पाठ्यक्रम एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) के द्वारा निर्धारित किया जाएगा। पाठ्यक्रम (Syllabus) का निर्धारण विभिन्न राज्यों के पाठ्यक्रम तथा CBSE, NCERT & COBSE पाठ्यक्रम की समीक्षा के बाद किया जाएगा। पाठ्यक्रम में रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, प्राणि विज्ञान तथा वनस्पति विज्ञान विषय समिल्लित होंगें।

NEET Exam Previous Questions Paper Download

जल्द ही इस भर्ती परीक्षा के लिए नोट्स हम लाने वाले है।

NEET Exams से सम्बन्धित किसी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमे नीचे जरुर Comment करे हम आपके प्रश्न के उत्तर बहुत ही जल्द और बेहतरीन रुप से दे सकते है।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें