October Current Affairs in Hindi PDF Download अक्टूबर करेंट अफेयर्स

October Current Affairs PDF Download, October Current Affairs in PDF, नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए October माह की करेंट घटनाओं को PDF File के रूप में लेकर आयें है। जिसे आप पढने के लिए नीचे दिये गये Download Link के माध्यम से Download कर सकतें है।

october current affairs in hindi download

October Current Affairs PDF

इस मासिक Current Affairs में अभी हाल ही अयोध्या मामले मे सुनवाई के प्रारम्भ के बारे में, सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश सहित न्यायाधीशों की कुल संख्या अब 34 हो सकती है, चिकित्सकीय शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक पारित तथा ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों में जुर्माना राशियों में भारी वृध्दियाँ आदि से सम्बन्धित टापिक के बारे में भी आपको पढने को मिलेगा। तो कहीं ऐसा न हो कि आपको Exam में इन सभी टापिक से सम्बन्धित प्रश्न पूँछे जायें और आप उनको न हल कर पायें इसलिए आपको इस Current Affairs Books को पढना जरूरी है।

Book NameMonthly Current Affairs
Pages203
QualityHD
Size42 MB
FormatPDF Notes
LanguageHindi
अयोध्या मामले में सर्वोच्च न्यायालय में सुनवायी प्रारंभ

दशकों पूराने अयोध्या मामले का समाधान मध्यस्थता के जरिए कराने का सर्वोच्च न्यायालय का प्रयास विफल रहने पर इस मामले में नियमित सुनवाई  अब शीर्ष अदालत में 6 अगस्त 2019 से प्रारंभ हुई है। सर्वोच्च न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एस. ए. बोबडे, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ न्यायमूर्ति, अशोक भूषण, व न्यायमूर्ति अब्दुल नजीर की संविधान पीठ में सुनवाई अब प्रति सप्ताह मंगलवार, बुधवार, बृहस्पतिवार को होगी। इस मामले में अदालत का फैसला आने की संभावना है। सर्वोच्च न्यायालय में यह फैसला 2010 से लंबित है।

सर्वोच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश सहित न्यायाधीशों की कुल संख्या अब 34 हो सकती है।

संसद द्वारा पारित एक संशोधन के चलते सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की अधिकतम संख्या अब 34 हो सकेगी। अभी तक सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की अधिकतम संख्या 31 हो सकती थी। मुख्य न्यायाधीश की सलाह पर न्यायाधीशों की संख्या में वृद्धि के लिए सर्वोच्च न्यायालय संशोधन विधेयक को संसद ने अगस्त 2019 में पारित किया है। लोकसभा ने 5 अगस्त को तथा राज्यसभा ने 7 अगस्त 2019 को इसे पारित किया है। राष्ट्रपति का अनुमोदन भी इसे 10 अगस्त को प्राप्त हो गया है। इससे सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की अधिकतम संख्या 34 हो सकेगी मुख्य न्यायाधीश सहित।

चिकित्सकीय शिक्षा व्यवस्था में सुधार हेतु राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक पारित।

चिकित्सा शिक्षा व्यवस्था में सुधारों के लिए एक नया राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक संसद के दोनों सदनों में जुलाई अगस्त 2019 में पारित किया है। जिसे राष्ट्रपति का अनुमोदन भी अगस्त 2019 में ही प्राप्त हो गया है। चिकित्सकीय शिक्षा व्यवस्था एवं संस्थानों के सभी पहलुओं के विकास एवं नियमन के लिए भारतीय चिकित्सा परिषद के स्थान पर राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के गठन का प्रावधान नए पारित किए गए विधेयक में किया गया है। गजट अधिसूचना के पश्चात होना 1956 में इंडियन मेडिकल काउंसिल एक्ट का स्थान लेगा।

ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों में जुर्माना राशियों में भारी वृध्दियाँ।

सड़क सुरक्षा में सुधार तथा ग्रामीण एवं सार्वजनिक परिवहन की मजबूती के लिए 1988 के मोटर वाहन अधिनियम के संशोधन हेतु मोटर वाहन विधेयक 2019 को संसद के दोनों सदनों ने जुलाई अगस्त 2019 में पारित किया है। तथा राष्ट्रपति के अनुमोदन के पश्चात नए कानून का रूप किसने ले लिया है। लोकसभा ने  23 जुलाई 2019 को इसे पारित किया था। किंतु राज्यसभा ने 3 सरकारी संशोधन के साथ 1 अगस्त 2019 को पारित किया है। इन संशोधनों के कारण लोकसभा में 5 अगस्त 2019 को इसे पारित कराया गया।मोटर वाहन अधिनियम में जो प्रमुख संशोधन संशोधित अधिनियम के जरिए किए गए हैं। उनमें ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों में जुर्माना राशियों में वृध्दियां की गयी है।

October Current Affairs Download

यहाँ हमने आपकी सुविधा के लिए PDF की एक लिंक को Button के रूप में बना दिया है जिस पर Click करके आप October Current Affairs को PDF में Download कर सकतें है।

OCTOBER CURRENT AFFAIRS PDF DOWNLOAD

Current Affairs PDF Download

September Current Affairs PDF Download

तो कैसी लगी आपको हमारी यह October Current Affairs PDF इस बारे मे हमे नीचे comment करके जरुर बताए तथा किसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना प्रश्न पूछे और इसे नीचे दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी अन्य तक जरुर पहुचाए।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें