Advertisement

Online Exam Kaise hota Hai? Online Paper Kaise Diya Jata Hai Puri Jankai.

हम आपको आज Online Test Kaise Diya Jata Hai? इसके बारे में बतायेंगे क्यों कि आज के समय में  लगभगर हर Exam Online होने लगा है। दोस्तों बहुत से ऐसे Students भी हैं । जिनको पहली बार Online Paper देते समय कुछ Doubts होतें है। आज हम आपको बतायेंगे कि आखिर आप Online Exam कैसे दे सकतें है, इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। अपने इस लेख में हम आपको बातायेंगे कि आप रोलनम्बर कैसे लिखेंगे ? और कैसे प्रश्नों का ‌‌‌सही विकल्प का चैयन करेंगे ? आदि प्रश्न स्टूडेंट के दिमाग मे घूमते रहते हैं। इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि Online Paper कैसे दिया जाता है? और उसमे क्या क्या करना होता है, तो पूरी जनकारी के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान पूर्वक पढें।

Online Exam क्या होता है?

online exam kaise hota hai

यह Online Exam कागज-कलम से नहीं बल्कि Computer पर दी जाती है। परीक्षा शुरू होने से पहले 15 Minute Start Tutorial से परीक्षा के नियम बताए जाते हैं। फिर परीक्षा शुरू होती है। इसमें आप Computer Key-Board और Mouse के माध्‍यम से ही आप प्रश्नों के उत्तर दे पाते हैं।

Online Exam लिखित Exam से अलग क्यों है?

लिखित परीक्षा में टेस्ट बुकलेट दी जाती है। पर इसमें Book-Let नहीं दिया जाता है? Online Exam में परीक्षा केंद्र में लगाए गए कैमरे से फोटो और Bio-metric Impression लिया जाता है। परीक्षा में बैठने के लिए आपको Computer पर आपका User ID और Password दिया जाता है। परीक्षा कक्ष में रबर, पेंसिल, कागज आदि सामग्री रफ कार्य के लिए दी जाती है, परीक्षा समाप्त होने के बाद वापस ले ली जाती है।

Computer Screen पर एक घड़ी भी दिखाई देती है, जो घटते क्रम में चलती है। इससे आपको पता रहता है कि आपके पास कितना Time शेष बचा है यही नहीं, अगर आपने कुछ प्रश्नों के उत्तर नही दियें हैं तो Computer इसके बारे में आपको बताएगा। जब आपने अपने सारे प्रश्नों का अवलोकन कर लिया है एवं परीक्षा समाप्त करने के लिए तैयार हैं, तो यहाँ पर एक खास बटन का प्रयोग करना होता है इस लिए यह Online Exam, लिखित Exam से अलग होता है।

Advertisement

Online Exam Pattern

आपकी सुविधा के लिए हमने नीचे Online Exam Pattern को Step by Step दिया है जिससे आपको ये पता हो जायेगा कि आप को किस प्रकार Online Exam देते समय Steps को Fallow करना होता है।

Advertisement

Write Your Roll-Number

सबसे पहले आपको Paper के अंदर अपना Roll Number Enter करना होगा। जैसे ही आप अपना Roll Number Enter करोगे तो आपकी Photo आपके सामने आ जाएगी । जिसमे आपकी पूरी Details आ जाएगी ।

Exam Instruction

Roll Number Enter करने के बाद परीक्षा के दिसा निर्देश प्राप्त होंगे। जिसमे आपको परीक्षा के बारे मे बताया होगा। उसको आप Hindi और English के अंदर पढ सकते हैं। आपको इनको ध्यान से पढ़ना होगा। उसके बाद Next करदें ।

‌‌‌Exam full pattern

Next करने के बाद आपके पास एक नया Page खुल जाएगा। उसके अंदर आपको एक Question दिया होगा। Question सिर्फ एक एक करके ही आपके पास आएंगे। उसमे से आपको सही विकल्प का चयन करना होगा । ‌‌‌आपको नीचे a b c d दिया होगा। जो विकल्प सही होगा उसके सामने Mouse से Click करके Select कर देना है। उसके बाद Save and Next पर क्लिक कर देना होगा। उसके बाद दूसरा Question खुल जाएगा । इसी प्रकार से आपको उन Questions का Answer देना है।

Select Your Language

आपको उपर Web page पर Language Select करने का Option मिल जाता है। यहाँ पर आपको हिंदी और English दो Language Select करने को मिल जाती हैं। यदि आप हिंदी Select करते हैं तो सारा पेपर हिंदी में आ जाएगा, यदि आप English Select करते हैं तो सारा Paper English में आ जाएगा।

 Online Exam Computer Screen

ये आपके Computer की Screen होती है आपको Page की Side के अंदर  Questions की संख्या दी हुई मिल जाएगी। जैसे- Exam के अंदर 100 Questions हैं तो आपको 1 से लेकर 100 तक संख्या मिल जाएगी । उन संख्या मे से आपको जिस प्रश्न को देखना है। उस पर Click करके आप Question के अंदर जा सकते हैं। ऐसा कुछ नहीं है ‌‌‌कि एक बार Question को Save करने के बाद आप दुबारा उस Question को नहीं देख सकते हैं। जब कि आप सारे Answer करने के बाद दुबारा से सारे Answer को एक एक करके Check कर सकते हैं, और Question का Answer गलत लगने पर आप उसे सही भी कर सकते हैं। इसके बाद यदि आपने सभी प्रश्नों को हल कर लिया है तो आप इसको Finish Button से बन्द कर सकते है नही तो आपका Time Over होने के बाद अपने आप ही Exam Quiz समाप्त हो जाती है।

Note– यदि आप Online Test देना चाहतें है तो आप हमरा द्वारा तैयार किये गये इस Test को दे सकतें है।

Must Read-

Advertisement