UPI ID लेनदेन 31 दिसम्बर से बंद G pay, Paytm, Phone Pay चलाने वाले ध्यान दें बडी खबर

31 दिसंबर से गूगलपे, पेटीएम और यूपीआई यूज़ करने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप डिजिटल पेमेंट का उपयोग करते है अगर आप गूगल पे, फ़ोन पे या यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। 31 दिसंबर तक कई ऑनलाइन पेमेंट के जो ऐप है उसे बंद कर दिए जाएंगे। आखिरकार ऐसा फैसला क्यों लिया गया है? और ये किन लोगों के लिए लिया गया है? चलिए हम आपको बताते हैं।

upi id user bad news
upi id user bad news

पेमेंट यूपीआई लेनदेन 31 दिसम्बर से बंद

गूगल पे फ़ोन पे से पेमेंट करने वाले यूजर्स की दिक्कत बढ़ सकती है, क्योंकि कई यूजर्स के यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर के बाद बंद किया जा सकता है। दरअसल, इस मामले में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी की एनपीसीआइ की तरफ से गूगल पे, पेटीएम और फोनपे के एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें एनपीसीआइ की तरफ से थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे गूगलपे, फोनपे और पेटिएम को उन यूपीआइडी को 31 दिसंबर से बंद करने का निर्देश दिया है, जो 1 साल से ऐक्टिव नहीं है।

मतलब अगर आपने 1 साल से अपनी किसी यूपीआइडी से लेनदेन नहीं किया है तो 27 दिसंबर 2023 के बाद उसे बंद कर दिया जाएगा। ये एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है जो भारत के रिटेल पेमेंट और सैटलमेंट सिस्टम है। यानी फोनपे, गूगलपे और पेट में जैसे ऐप्प इसी के दिशा निर्देशों पर काम करते हैं। साथ ही साथ किसी तरह के विवाद की स्थिति में एनपीसीआइ अपनी मध्यस्थता निभाता है।

आनलाइन पेमेंट आईडी 31 दिसम्बर से बंद

आपको हम ये भी बता दे की एनपीसीआइ के द्वारा जारी नियम की मानें तो एक साथ इस्तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह से यूजर्स सिक्योरिटी है। साथ ही साथ दरअसल कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंग करते एक नई आइडी बना लेते हैं, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है। ऐसे में एनपीसीआइ के तरफ से पुरानी आइडी को बंद करने का निर्देश दिया है। वहीं संभावना है कि अपने पुराने नंबर को किसी नए यूजर्स को इस क्यों कर दिया जाए? जैसे सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है तो उसी स्थिति में फ्रॉड की संभावना बनती है। इन्हीं सारी वजह से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्णय लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने हालिया निर्णय में कहा है टेलीकॉम प्रोवाइडर कंपनी 90 दिनों से डिऐक्टिवेट नंबर को बंद कर सकती है, साथ ही साथ वो नंबर किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकती है। अगर आपकी यूपीआइडी पिछले 1 साल से ऐक्टिव है तो आपकी यूपीआई आईडी लेनदेन कर रहे हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

UPI ID बंद करने का फैसला

गूगल पे, फोन पे और पेटिएम में उन लोगों के लिए बंद किया जाएगा, जो UPI ID 1 साल से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। यानी की गूगलपे, फोनपे और पेटीएम का इस्तेमाल पिछले 1 साल से नहीं कर रहे हैं। ऐसे आइडी 31 दिसंबर से बंद कर दिए जाएंगे। उनके लिए नहीं जो लगातार यूज़ कर रहे हैं उन्हें इस चीज़ से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। उनका जैसे गूगल पे एक चल रहा है वैसे ही चलेगा। फ्रॉड के मामले बहुत ज्यादा सामने आ रहे हैं। इसी कारण ये फैसला लिया गया है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.