Pan Card Happy News : पैन कार्ड वाले ध्यान दें सरकार ने जारी किया नया नियम देश मे लागू

Pan Card News Update 2023 – पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेजो में से एक है। क्योंकि अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपके बहुत से काम रूक जाएंगे। और आपको इससे होने वाले फायदे भी नहीं मिलेंगे। क्योंकि पैन कार्ड का आवश्यकता बहुत से कार्यो में होती है। और बहुत से लोगों को पैन कार्ड नहीं बना है। पैन कार्ड बनवाने में बाहर सीएससी या साइबर कैफे में  जाना पड़ता है, और लोगों को कई बार तो चक्कर भी काटने पड़ते हैं। परंतु अब आपको किसी प्रकार की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। अब आपका पैन कार्ड घर बैठे ही बना दिया जाएगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढें।

pan card news
pan card news

पैन कार्ड बडी खबर

आपको बता दें कि एमपी राज्य में पैन कार्ड बनवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं और न ही आपको किसी दुकान व कैफे के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें। अब आप अपने घरे पर ही अपना पैन कार्ड बनवा सकते हैं। मध्य प्रदेश में मुख्य मंत्री भूपेश बघेल के चार साल पूरे होने उपलक्ष्य में सरकार ने पैन कार्ड के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है। इस योजना का नाम मितान योजना है। इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों का पैन कार्ड नहीं बना है। उन सभी लोगों को पैन कार्ड बनाया जाएगा। मितान योजना के अंतर्गत पैन कार्ड बनाने के लिए मितान योजना की टीम लोगों के घर – घर में जाकर पैन कार्ड बनाएगी। जिससे अब लोगों को लंम्बी लाइनों और कहीं भी जाने की जरूतर नही पड़ेंगी।

पैन कार्ड सम्बन्धित बदलाव

इस प्रकार पैन कार्ड की सुविधा प्रदान करने का मुख्य रूप से यह कारण है कि प्रदेश में बुजुर्ग, महिला, दिव्यांग, निरिक्षरों को घर बैठे आसानी से सौ प्रकार की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। जिससे सभी लोगों का आवश्यक दस्तावेज बन जाए, बिना किसी परेशानी के। मुख्य मंत्री मितान योजना के अंतर्गत प्रदेश के 14 नगर निगमों में शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 16 तरह की सेवाएं लोगों को 14545 टोल फ्री नंबर से मितान योजना के अंतर्गत प्रदान की जा रही है। अब तक करीब 47400 लोगों ने शासकीय दस्तावेजों को बनवाने के लिए अपॉइटंमेंट कराया है और इनमें से 37700 लोगों ने अपने जरूरी शासकीय दस्तावेजों को प्राप्त किया है।