Panchayat Secretary Bharti : पंचायत सेक्रेटरी की बम्पर पदो पर सीधी भर्ती 10वीं, 12वीं पास ध्यान दें

Panchayat Secretary : जैसा कि आप लोगों को पता है कि वर्तमान समय में रोजगार कितना और किस हद तक जरूरी बन चुका है । युवाओं के आगे सबसे बड़ा सवाल यही रहता है कि आप क्या करते है, वर्तमान समय यदि आपके पास रोजगार नहीं है तो हर जगर आपकों थोड़ी शर्मिंदगी झेलने को मिलती है । रोजगार में भी सबसे जरूरी चीज है कि आपके पास यदि सरकारी रोजगार है यानि यदि आप सरकारी कर्मचारी हैे तो आप जानते ही हैं कि समाज कैसे आपके साथ बर्ताव करता है। इसी रोजगार के लिए हम आपके लिए ये पोस्ट लेके आये है । रोजगार कि तलाश कर रहे है तमाम युवाओँ के लिये रोजगार का यह एक और अवसर मिला है आप इस अवसर का लाभ उठा कर अपने साथ बेरोजगार से रोजगार का टैग लगा सकते है।

panchayat secretry bharti

Panchayat Secretary Bharti

jkssb यानि जम्मू और कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड की तरफ से पंचायत सेक्रेटरी रिक्रूटमेंट 2022 का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। जिसके लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। कितनी योग्यता वाले इसमें आवेदन कर सकते है और आपके पास क्या क्या दस्तावेज होने चाहिए । साथ ही साथ आपकी educational qualification क्या  होनी चाहिए सारा कुछ आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया गया है नीचे सारी जानकारी को देखिए।

भर्ती का नाम है पंचायत सेक्रेटरी रिक्रुटमेंट 2022 । कुल पदो की बात करें तो इसमें कुल पद 5400 पद इसमें आपको मिलेंगे साथ ही यह भी है कि लगभग 2000 के आस पास पद अभी और इसमें जुड़ने वाले है , तो लगभग देखा जाये तो आपको कुल पद लगभग 8000 से अधिक देखने को मिल जायेंगे ।

Panchayat Secretary Bharti Details

सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण बात कि आयु यौग्यता यानि आयु सीमा कितनी मांगी गई है तो आपको बता दे कि इसमें आयु सीमा 18 वर्ष से लेकर 48 वर्ष तक मांगी गई है । यानि न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 48 वर्ष होनी चाहिये इस पौस्ट के लिए । उम्र सीमा में बात करे तो हर कैटेगरी के लिए अलग उम्र् सीमा निर्धारित की गयी है आइये देखते है कि किस कैटेगरी के लिए कितनी उम्र सीमा निर्धारित की गयी है ।

उम्र सीमा में एससी और एसटी केटेगरी की बात करें तो 43 वर्ष मांगी गई है । वही दिव्यांग के लिए ये सीमा 42 वर्ष की गई है ।

भूतपूर्व सैनिक की बात करे तो यह सीमा 48 वर्ष की मांगी गई है , वही आरबीए और एएलसी के लिए 43 वर्ष के आयु सीमा रखी गई है।

Panchayat Secretary Bharti Eligibility

बात करे शैक्षणिक योग्यता कि तो इसमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 पास मांगी गई है फिर वो चाहे किसी भी बोर्ड से हो। यानि आपको इंटरमीडियट  की परीक्षा उत्तीर्ण है तो आप इसमें आवेदन कर सकते है।

इस आवेदन की सबसे अच्छी बात जो है अब वो हम आपको बताते है कि इसमें किसी भी कैटेगरी को लोग आवेदन कर सकते है , और आपकी आवेदन शुल्क सभी कैटेगरी के लिए 0 ( शून्य) रखी गई है। जी हां आप किसी भी कैटेगरी से हो आपको इसमें आवेदन करने के लिए किसी भी तरह की कोई शुल्क नहीं देनी हौगी।

अब बात करें कि इस भर्ती का नोटिफिकेशन कब तक जारी होगा तो हम आपको बता दे कि बोर्ड की तरफ से इस भर्ती का नोटिफिकेशन अगस्त के तीसरे सप्ताह में जारी करने को कहा गया है आवेदन करने के लिए आपको पर्याप्त समय बोर्ड की तरफ से दिया जायेगा।

Panchayat Secretary Bharti Selection Process

अब बात करें कि आपका सेलेक्शन कैसे होगा तो आपको बता दे कि आपका सेलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जायेगा लेकिन पहले आपको लिखित परीक्षा देनी होगी फिर आपकी फाइनल मेरिट बनाई जायेगी जिसके आधार पर आपका फाइनल यानि अंतिम सेलेक्शन होगा।

आइये जरा देख लेते हैं कि इसमे आपको कितनी सैलरी मिलने वाली है जो की भर्ती में आवेदन करने वाले के लिए सबसे जरूरी चीज होती है

इसमें आपको लेवल 2 के अनुसार सैलरी दी जा रही है यानि आपको 19900 से 63200 तक की सैलरी मिल सकती है। सैलरी की निगाह से देखा जाये तो यह एक बहुत अच्छी सैलरी है। बाकी भर्ती से जुड़ी कोई भी जानकारी आपको भर्ती की आफिशियल  वेबसाइट पर मिल जायेगी।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter