Paytm Closed : पेटीएम वालो को बडा झटका बंद हुआ लाखो यूजर्स के लिए बुरी खबर

Paytm Closed : दोस्तों अगर आप भी पेटीएम चलते हैं तो आपके के लिए बहुत ही जरूरी खबर अभी-अभी RBI की तरफ से बहुत ही बड़ा निर्णय लिया गया है इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है।

यह निर्णय 31 जनवरी 2024 को लिया गया है की अब इसमें नए ग्राहक नहीं जोडे जाएंगे कहने का मतलब यह है कि अब पेटीएम बंद होगा लेकिन उसमें पड़े पैसों का क्या होगा तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको पेटीएम में होने वाले बदलाव व बंद होने से संबंधित वह पड़े पैसों से संबंधित पूरी जानकारी देंगे पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

PAYTM BANK CLOSED
PAYTM BANK CLOSED

पेटीएम बंद हुआ

दोस्तों अगर आप भी पेटीएम चलाते हैं तो आपके लिए बहुत ही जरूरी खबर है जो आप सभी पेटीएम यूजरों को जानना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अभी-अभी आरबीआई की तरफ से एक बहुत ही बड़ा निर्णय लिया गया है कि अब पेटीएम चलाने वाले यूजरों को नहीं मिलेगी पेटीएम की सुविधा इसका नोटिस भी जारी कर दिया गया है. 31 जनवरी 2024 को आरबीआई की तरफ से यह निर्णय लिया गया है कि अब पेटीएम बंद कर दिया जाएगा नहीं मिलेगी इस पेटीएम चलाने वाले लोगों को इससे सुविधा ऐसे में बताया जा रहा है कि इसमें ना तो अब नए ग्राहक जुड़ सकेंगे और 29 फरवरी के बाद इसे बंद भी कर दिया जाएगा।

पेटीएम बैंक की सर्विस बंद

बैंकिंग सर्विस भी अब पूरी तरीके से पेटीएम चलाने वालों को अब इसकी सुविधा नहीं मिल सकेगी. इसमें होने वाली गड़बड़ी के कारण इसे बंद कर दिया गया है, तो चलिए अब हम आपको यह बताएंगे कि आपके पेटीएम में पड़े पैसों का क्या होगा और इसकी क्या गड़बड़ी होने के कारण इसे बंद कर दिया गया है। पेटीएम में लागू किए गए नियमों का पालन न करने पर इसे बंद कर दिया जाएगा 29 फरवरी के बाद कोई भी बैंक सर्विस नहीं दे पाएगा पेटीएम को।

पेटीएम बैंक पर RBI की रोक

ऐसे में केंद्रीय बैंक में नियमों का पालन नहीं करने के चलते पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत यह कार्रवाई की है. और मौजूदा ग्राहकों के भी अकाउंट में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी जाए इस आदेश के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक में क्रेडिट डिपॉजिट ट्रांजैक्शन नहीं होगा. ऐसे में लगातार नियमों का पालन नहीं करने के चलते आरबीआई में यह कार्यवाही की है ऐसे में केंद्रीय बैंक ने कहा कि एक सिस्टम ऑडिट रिपोर्ट और उसके बाद कंप्लायंस वैलिडेशन रिपोर्ट में सामने आया है कि कंपनी ने लगातार अनुपालन मानकों की अवहेलना की है.

हालांकि आरबीआई ने स्पष्ट किया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के जो मौजूदा ग्राहक हैं  वह अपने अभी के अवेलेबल बैलेंस का विड्रोल और यूटिलाइजेशन कर सकते हैं, ग्राहकों के लिए यह बड़ी राहत की खबर है कि उनके जितने भी पैसे हैं वह विड्रोल कर सकते हैं निकाल सकते हैं किसी भी बैंक अकाउंट में।

Visit : SarkariHelp

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।