PCS 2018 Interview अब 100 अंको का

लोक सेवा आयोग की PCS भर्ती परीक्षा में Interview 200 के बजाय 100 अंकों का होगा। आयोग की बैठक में यह फैसला लिया गया। यह व्यवस्था पीसीएस 2018 परीक्षा में पीसीएस की मुख्य परीक्षा का पैटर्न बदलकर IAS Mains की तरह कर दिया जाएगा।pcs 2018 interview new

PCS 2018

आयोग के सचिव जगदीश ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इंटरव्यू के अंकों को आधा करने का निर्णय चयन में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से लिया गया है। इंटरव्यू के अंक कम होने से चयन में लिखित परीक्षा के अंकों की महत्व बढ़ जाएगा। इंटरव्यू में अधिक नंबर देकर चयन करने का जो आरोप लगता था उससे भी बचा जा सकेगा।

PCS Interview 2018

राजस्थान और महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग में इंटरव्यू 100 नंबर का ही होता है। यहां तक यूपी लोक सेवा आयोग में पीसीएस जे परीक्षा में भी Interview 100 नंबर का ही है। सचिव ने बताया कि नियमावली में व्यवस्था है कि इंटरव्यू का अंत लिखित परीक्षा का अधिकतम 12.2% तक हो सकता है। यूपी लोक सेवा आयोग में अधिकतम प्रतिशत के अंक को ही लागू कर दिया गया था। पिछले दिनो हुई आयोग की बैठक में इन सारे पहलुओं पर विचार कर भर्तियों से इंटरव्यू कोे समा्प्त करने की प्रदेश सरकार की ंमंशा को देखते हुए इंटरव्यू के अंक कम करने का फैसला लिया गया।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें