PCS Exam 2018 Notification, Jobs And News Full Details

PCS Exams से सम्बन्धित अभी कुछ News सामने आई है, जिसे बहुत से PCS KI TAIYARI करने वाले Students को इसकी जानकारी नही है, तो इस लेख मे PCS Exam 2018 से सम्बन्धित जितनी भी खबर है, उसे हम आपको हिन्दी माध्यम मे बताएगे जिससे आयोजित होने वाले Notification और जारी भर्ती परीक्षा पर अमल किया जा सके तो उपलब्ध जानकारी को ध्यान पूर्वक पढे।pcs exam

PCS Exam 2018

पीसीएस अफसर बनाना है। तो अब ज्यादा पढना होगा ।मुख्य परीक्षा मे भी तुक्का नही चलेगा। सामान्य अध्ययन के अब बहुविक्लपीय प्रश्नपत्र नही आएगे बल्कि दीर्घ उत्तीर सवाल पूछे जाएगे पीसीएस मे पाठ्यक्रम मे संशोधन के बाद पीसीएस 2018 से यह व्यवस्था लागू होने जा रही है। पीसीएस मुख्य परीक्षा के समान होने पर प्रतियोगी छात्रो को अब दोहरी तैयारी से भी मुक्ति मिल जाएगी दोनो परीक्षाओ का पैटर्न एक होने पर अभ्यर्थियो को काफी राहत मिलेगी।

PCS Exam 2018 News

  • अब तक मुख्य परीक्षा मे सामान्य अध्ययन 200-200 अंको के दो प्रश्न पत्र आते थे।
  • संशोधित पाठ्यक्रम मे अब दो की जगह 200-200 अंको के चार प्रश्न पत्र होगे।
  • यानी सामान्य अध्ययन के कुल 800 अंक के पेपर होगे।

अब तक दोनो प्रश्न पत्र बहुविकल्पीय होते थे। लेकिन पीसीएस 2018 से ऐसा नही होगे। ऐसे मे अभ्यर्थियो को अब और अधइक गंभीरता के साथ तैयारी करनी होगी। साथ ही तुक्केबाजी का कोई मौका नही मिलेगा। चयन के बाद पद मिलने पर उनकी कार्यप्रणाली भी बेहतर होगी। हालांकि उसके साथ ही आयोग के लिए चुनौती बढेगी। ओएमआर काँपियां को सीछे कंम्प्युटर के माध्यम से जांच दी जाती है। लेकिन अब काँपियो जांचने के लिए आयोग को स्तरिॉीय विशेषज्ञो की नियुक्ति करनी होगी। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया है। कि यह संशोधित पाढ्यक्रम पीसीएस 2018- की मुख्य परीक्षा से लागू किया जाएगा।

PCS Written Exam Details

पीसीएस परीक्षा मे इंटरव्यू अब 200 अंको के बजाय 100 अंको का होने पर लिखित परीक्षा का महत्व बढ जाएगा। इसके सात ही पहले के मुकाबले अब अधिक योग्य अभ्यर्थियो का चयन होगा। और इससे सरकार कार्यप्रणाली और बेहतर ढंग से संचालित की जा सकेगी। पीसीएस परीक्षा के दौरान इंटरव्यू मे धाधंली की तमाम तमाम शिकायते आने के बाद उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यूपीपीसीएसी ने इंटरव्यू के अंक घटाए जाने का निर्णय लिया थी जिस पर कैबिनेट की मुहर लग गई है. अब लिखित परीक्षा का महत्व बढने के साथ ही इंटरव्यू की आड मे अधिक नंबर देकर परीक्षार्थियो को लाभ पहुचाए जाने जैसी शिकायतो भी खत्म हो जाएगी नियम के तहत लिखित परीक्षा के अधिकतम 12.2 फीसदी अंक ही इंटरव्यू मे दिए जा सकते है। लेकिन आयोग मे पहले से व्यवस्था थी कि इंटरव्यू मे अधिकतम 200 अंक दिए जाएगे ऐसे मे लगातार शिकाये तआती थी की किसी को बहुत अधिक तो किसी को बहुत तो किसी को बहुत कम नेबर मिले और इससे परिणाम प्रभावित हुआ। परीक्षा मे पारदर्शिता आए वैसे भी सरकार ने ज्यादातर परीक्षाओ से इंटरव्यू को हटा दिए है।इस बदलाव के बाद कम से कम ये आरोप नही लगेगे कि इंटरव्यू मे गलत नंबर देकर परिणाम को प्रभावित किया गया।

PCS Exam 2018 Notification Details

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के कैलेडर मे पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2018 का कार्यक्रम तो जारी कर दिया गया था लेकिन संशोधित पाठ्यक्रम को कैबिनेट से हरी झंडी मिलने के इंतजार मे इसका विज्ञापन अटका हुआ थी साथ ही आयोग को उपजिलाधिकारी एसडीएम के पदो का अधियाचन भी मिला गया है। पीसीएस मुख्य परीक्षा के संशोधित पाठ्यक्रम को कैबिनेट से हरी झंडी मिलने और आयोग को एडीएम को पदो का अदियाचन मिलने का बाद विज्ञापन का रास्ता हो गया है। पीसीएस मिलने के बाद विज्ञापन का रास्ता साफ हो गया है। पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2018 आयोग के कैलेडर मे 24 June को प्रस्तावित है। आयोग को एसडीएम के 119 पदो का अधियाचन मिल गया है। संशोधित पाठ्यक्रम को मंजूरी से अब विज्ञापन जारी करने मे भी कोई रोडा नही रह गया है। दरअसल परीक्षा के विज्ञापन मे आयोग पाठ्यक्रम भी जारी करता है। विस्त्रत विज्ञापन मे पाठ्यक्रम के बारे मे पूरी जानकारी दी जाती हैष ऐसे मे जब तक संशोधित पाठ्यक्रम को मंजूरी नही मिलती तब तक आयोग विज्ञापन भी जारी नही मिलती है। आयोग के सचिव जगदीश का कहना है। कि सभी पदो का अधिकतम मिल चुका है। और संशोधित पाठ्क्रम को भी मंजुरी मिल गई है।

तो उपलब्ध जानकारी pcs exam 2018 मे अभी हम जल्दी ही बहुत कुछ Add करेगे जिससे एक ही लेख मे सम्पूर्ण जानकारी मिल सके अगर इस भर्ती परीक्षा से सम्बन्धित आपके कोई प्रश्न है, तो हमे नीचे Comment करके जरुर बताए।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें