Petrol Diesel Price Today : इस राज्य मे पेट्रोल 5 रुपये डीजल 3 रुपये सस्ता आज से जारी हुआ नया रेट

Petrol Diesel Price Today – आज 15 जुलाई को डीजल पेट्रोल के लेकर बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। पिछले 51 दिनों  से पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगाता बढ़ती हुई ही नजर आ रहीं है। जब जब सरकार ने पेट्रोल डीजल में इक्साइज ड्यूटी कम की थी तभी पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती की गई थी। परंतु अभी हाल ही में महाराष्ट्र सरकार नें पेट्रोल और डीजल के दामों को सस्ता किया है। जिसमें पेट्रोल में 5 रूपये प्रति लीटर और डीजल में 3 रूपये प्रति लीटर वैट घटाया है। जिससे महाराष्ट्र के लोगों को काफी राहत हुई है। एकनाथ शिंदे की नई सरकार ने कैबिनेट की बैठक में लिया यह निर्णय इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

petrol diesel 15 july price

Petrol Diesel Price Today

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे की नई सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों को सस्ता करने का इरादा जाहिर कर दिया था। गुरूवार की कैबिनेट की बैठक में पेट्रोल और डीजल की वैट को कम करने लिए मुहर लगा दी है। जिससे अब महाराष्ट्र में पेट्रोल और डीजल पहले से सस्ता कर दिया गया है। पहले महाराष्ट्र में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 111.35 रूपये थी जिसमें कि पेट्रोल में 5 रूपये के गिरावट के साथ अब महाराष्ट्र में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.35 रूपये हो गई है। इसी प्रकार पहले एक डीजल की कीमत 97.28 रूपये थी, जिसमें 3 रूपये प्रति लीटर की गिरावट के साथ वर्तमान में एक लीटर डीजल की कीमत 94.28 रूपये हो गई है।

Petrol Diesel Price NEWS

इससे पहले डीजल पेट्रोल के दाम जब बहुत ही तेजी से आसमान छू रहे थे तो केंद्र सरकार द्वारा इस पर लगाम लगाया था। जिसमें कि पेट्रोल में 8 रूपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रूपये प्रति लीटर इक्साइज ड्यूटी कम की गई थी। तो उपभोगताओं को कुछ राहत हुई थी। इसके पश्चात गुरूवार को एकनाथ शिंदे कि सरकार नें डीजल पेट्रोल की बढ़ती हुई कीमतों में फिर से लगाम कसते हुए पेट्रोल में 5 रूपये प्रति लीटर और डीजल में 3 रूपये प्रति लीटर वैट कम किया है। इससे राज्य सरकार के खजाने में 6 हजार करोड़ रूपये का बोझ बढ़ेगा परंतु इससे विकास कार्यों में किसी प्रकार का असर नहीं होगा। और आम नागरिको और उपभोगताओं को मंगाई से कुछ हद तक निजात मिलेगी।

इससे पहले भी महाराष्ट्र सरकार द्वारा मई में पेट्रोल और डीजल में वैट कम किया गया था जिसमें कि पेट्रोल में 2.8 रूपये प्रति लीटर वैट कम किया गया था और डीजल में 1.44 रूपये प्रति लीटर वैट कम किया गया था। महाराष्ट्र सरकार वैट के जरिए बहुत ज्यादा कमाई करती है। पिछले 2021 -22 में वैट के जरिए 34002 हजार करोड़ की कमाई की थी।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter