Petrol Diesel New Price : देशभर मे पेट्रोल डीजल का नया रेट 2.2% कम हो गया तेल का भाव

Petrol Diesel Price Today – देश भर के ज्यादा तर राज्यों में डीजल प्रेट्रोल की कीमत स्थिर बनी हुई है। परंतु देश की आर्थिक स्थिति राजधानी मुम्बई में पेट्रोल में 5 रूपये लीटर और डीजल में 3 रूपये लीटर वैट घटाया गया था। जिससे वहां उपभोगताओं को काफी राहत हुई है। वहीं विमान ईंधनों की कीमत घटाई गई है। जिससे कि यात्रियों के किराये में शायद कुछ परिवर्तन किया जाए। (ATF) Aviation Turbine Fuel में शनिवार को कीमतों में कमी की गई है। जिससे यह अंतराष्ट्रीय बाजारों में तेलों की कीमत में गिरावट मानी जाती है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

petrol diesel 15 july price

Petrol Diesel Price Today

आपको बता दें कि हवाई सफर करने वाले लोगों को शायद आज से थोड़ी राहत मिल सकेगी। क्योंकि 16 जुलाई शनिवार को विमान ईंधनों की कीमत में गिरावट का ऐलान किया गया है। जिससे अब एटीएफ की कीमतों में 2.2 फीसदी की गिरावट की गई है। इसका मुख्य कारण यही है कि इंटरनेशन मार्केट में तेल कि गिरावट आने कि वजह से ही इसमें गिरावट की गई है। इससे हवाई सफर करने वाले यात्रियों को भी आज से कुछ राहत हो सकती है। पेट्रोलियम कंम्पनियों के मुताबिक अधिसूचना मूल्य में एटीएफ की एक लीटर की कीमत में 3084.94 रूपये की गिरावट के साथ अब एक लीटर विमान ईंधन एटीएफ की कीमत 1,38,147.93 रूपये प्रति किलो लीटर कर दी गई है।

Petrol Diesel Price News

विमान ईंधन यानि एटीएफ की कीमत इस वर्ष केवल दो बार ही कटौती की गई है। एटीएफ की कीमत पिछले महीन 1,41,232.87 रूपये प्रति किलो लीटर के चरम पर पहुंच गया था। पिछले महीने विमान ईंधन एटीएफ में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी करते हुए विमान ईंधन एटीएफ की कीमत में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। पिछले महीने विमान ईंधनो की कीमत रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गई थी। परंतु 5 फीसदी के बढ़ने के बाद अगर 2.2 फीसदी ईंधनों की कीमत में गिरावट हुई तो इससे काफी राहत हुई है।

एटीएफ विमान ईंधनो की कीमत महीने में दो बार संशोधित किए जाते हैं। महीने पहली तारीख को और 16 तारीख को कीमतों में परिवर्तन किया जाता है। परंतु पिछले महीने जुलाई में एटीएफ की कीमतों में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया गया था।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter