PHD Full Form in Hindi पी.एच.ड़ी क्या है? PHD की तैयारी कैसे करें

आज के इस लेख के माध्यम से हम आप को Ph.D Full Form देंगें। कि Ph.D का पूरा नाम क्या होता है। Ph.D क्या होता है। Ph.D कितने साल का कोर्स है। Ph.D हम कौन कौन Subjects से कर सकतें है। आदि से सम्बन्धित सम्पूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को जरूर पढ़े।

Ph.D ki Puri jankari in Hindi

Ph.D Full form in Hindi

Ph.D का Full Form- Doctor of Philosophy ( डॉक्टर अॉफ़ फिलॉसफी) होता है। जिसे साधारण भाषा में या शार्ट रूप में Ph.D या फिर PhD भी कहतें है। हिन्दी में इसे पीएचड़ी लिखतें है।

PHD क्या है? Ph.D kya hai.

पीएचडी एक उच्च डिग्री होती है। इस करने के बाद आप अपने नाम के आगे Doctor (डॉ.या Dr.) लगा सकतें है। इसे डॉक्टर कि डिग्री भी कहतें है। अगर अाप को किसी कॉलेज में प्रोफेसर या फिर लेक्चरर बनाना है तो आप के पास यह डिग्री होनी चाहिए तभी आप प्रोफेसर बन सकतें है। या फिर इसके बाद आप रिसर्च या फिर एनालिलसिस भी कर सकतें है। अपने इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी एक Subject का भरपूर ज्ञान होना चाहिए। अगर आप इस कोर्स को कर लेंगे तो आप एक्सपर्ट कहलाएंगे लेकिन पीएचडी करने से पहले आपको किसी भी Subject में मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए जिसमें अापका को इंटरेस्ट हो ।

PHD कितने साल की होती है?

PHD Course In India में 4 साल का होता है। लेकिन कभी-कभी कई लोगो को इससे ज्यादा का समय भी लग जाता है। क्यों कि यह समय उसके रिसर्च और गाइड पर निर्भर करता है। कुछ यूरोप देशों में जैसेकि- जापान, फ्रांस और यूके में 3 साल लगतें है।

PHD Fees Details पीएचडी की फीस कितनी होती है।

बहुत सारे Students के मन में यह सवाल रहता है। कि पीएचडी की फीस कितनी होती है। विद्यार्थी सोंचतें है कि यह बहुत बडी डिग्री होती है तो इसकी फीस भी बहत अधिक होती होगी। लेकिन हम आप को बता दें कि PHD Fees Details आपकें कॉलेज पर निर्भर करती है। आप किस कॉलेज से पीएचडी करना चाहतें है। यह फीस सभी कालेज कि अपनी अलग-अलग होती है। लेकिन यदि आप यदि पीेएचडी Government Collage से करतें है। हो यह डिग्री आप को बहुत कम पैसों में मिल सकती है। लेकिन Government Collage में Admission होने के लिए आपको काफी मेहनत करके इंटरेंस Exam पहले निकालना होगा।

PHD करने के फायदें क्या है?

  1. पीएचडी करने के बाद आपके नाम के आगे (डॉ. या Dr.) लगा सकतें है।
  2. पीएचडी करने के बाद आप रिसर्च या एनालिसिस कर सकतें है।
  3. पीएचडी करने के बाद आप किसी भी पोजीशन के लिए जॉब में अप्लाई कर सकतें है।
  4. पीएचडी करने वाले को हम क्रिएट अॉफ़ इन्फार्मेशन भी कहतें है।
  5. पीएचडी करने के बाद अाप अपने फील्ड के एक्सपर्ट कहलाएंगे।
  6. पीएचडी एक उच्च या Highest डिग्री होती है।
  7. पीएचडी करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकतें है।

Ph.D Education Qualification के लिए योग्यता क्या होना चाहिए?

  1. आप ग्रेजुएशन पूरा कर चुकें हो।
  2. मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए।
  3. UCG NET टेस्ट पास होना चाहिए।
  4. पीएचडी करनें के लिए जब आप Interance Exam दें तो आपको 55% या 60% मार्क्स आने चाहिए। यह सभी % कुछ कॉलेजों में अपने अलग-अलग भी हो सकतें है।

Ph.D Subjects 

आप अपने मन पसंद Subject से पीएचडी कर सकतें है। जिस विषय में आप की रूचि ज्यादा हो या जो आपको पढ़ने में अच्छा लगता हो। जैसे-

  1. पीएचडी विषय हिन्दी
  2. पीएचडी विषय अंग्रेजी
  3. पीएचडी विषय एग्रीकल्चर
  4. पीएचडी विषय इतिहास
  5. पीएचडी विषय होम साइंस
  6. पीएचडी विषय फाइन आर्ट (ललित कला)
  7. पीएचडी विषय सर्जरी
  8. पीएचडी विषय भुगोल
  9. पीएचडी विषय जुलोजी
  10. पीएचडी विषय एकाउंटिंग
  11. पीएचडी विषय जीवविज्ञान
  12. पीएचडी विषय केमेस्ट्री
  13. पीएचडी विषय फार्मेसी

Ph.D ki taiyari kaise kare.

पीएचडी की तैयारी करने के लिए निम्न नियमों को स्टेप बाई स्टेप फालो करें-

  1. सबसे पहले आपको जिस किसी भी यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री लेनी है उसके बारे में जाने कि उस यूनिवर्सिटी की फीस कितनी है और अन्य जानकारी भी लें।
  2. जो भी Students पीएचडी करना चाहतें है उनकी मास्टर डिग्री कम्पलीट होनी चाहिए।
  3. जिस यूनिवर्सिटी में आपको पीएचडी करनी है वहा पर Intrance Exam जैसे- GATE, NET(UCG), SET, M.Phil,JRF देनी होती है।
  4. Intrence Exam में जो भी Students पास हो जातें, उनको पुनः फिर से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसमें छात्रों को Research Interest Area के बारे में discuss करना होता है।
  5. जो छात्र इसमें सेलेक्ट हो जाता है, कई यूनिवर्सिटी उनका मेडिकल टेस्ट, इंगलिश लैंग्वेज टेस्ट भी लेती है। और फिर Admission हो जाता है।

तो हमारी यह जानकारी ”Ph.D Full Form in Hindi पी.एच.ड़ी क्या है। PHD की तैयारी कैसे करें” आपको कैसी लगी। हमसे जुडने के लिए और हमारी जानकारी प्रतिदिन प्राप्त करने के लिए हमारे FACEBOOK Page को Like करके हमारी प्रतिदिन की Post को अपने Facebook पर पा सकते है, तथा आप हमारे Facebook Group को Join करके अपने प्रश्नो को साझा कर सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें