PM Awas Yojana Big News : सरकार दे रही है, सभी को घर बनवाने के लिए लाखो रुपये जल्द उठाए फायदा

PM Awas Yojana 2022 आप लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुश खबरी निकल आई है। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजाना के तहत चार लाख रूपये देने का प्रताव रखा है। जो कि पहले यही रकम 1.20 लाख रूपये थी। जिससे कि आवास बनाने में यह रकम काफी कम थी। जिसे अब चार गुना बढ़ाकर चार लाख रूपये कर दिया गया है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

pm awas yojana

PM Awas Yojana 2022

आपके बता दें कि पहले केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए केवल 1.20 लाख रूपये दिया जा रहा था। परंतु इतनी मंहगाई में इतने कम की धन राशि में घर बनाने में बहुत ही मुश्किल है। क्योंकि घर बनाने में लगने वाला सामान जैसे ईंट, बालू, गिट्टी, सरिया के दाम और मजदूरी भी आसमान छू रहे हैं। जिससे कि घर बनाने में काफी परेशानियां हो रही है। इसी परेशानियों को ध्यान में रखकर सरकार ने निर्णय लिया है कि जो 1.20 लाख रूपये आवास के लिए राशि आवंटित किया जा रहा था। अब उसे भढ़ाकर 4 लाख रूपये किया जाएगा।

Bihar Pradhan Mantri Aawas Yojana

झारखण्ड विधान सभा प्राक्कलन समिति ने कहा कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले आवास के लिए 1.20 लाख रूपये में घर बनाना संम्भव नहीं है। समिति के सभा पति दीपक बरुआ ने बताया कि क्योंकि दिन प्रति दिन घर में लगने वाले मटेरियल की कीमतें आसमान छू रही है जिससे कि इतने कम धन राशि में आवास तैयार करने में मुश्किलें उत्पन्न हो रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में बन रहे प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए 1.20 लाख रूपये से बढ़ाकर 4 लाख रूपये की जाए। जिसे की आवास बनाने में आसानी हो।

और उन्होंने कहा कि इतनी धन राशि में गरीबी रेखा के नीचे आने वाले लोग खुद से भी धन राशि लगाने में सक्षम नहीं है। जिससे कि एक रहने योग्य आवास बनाया जाए। तो इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 1.20 लाख रूपये की धन राशि को चार लाख रूपये किया जाए। जिससे की एक अच्छा आवास तैयार किया जाए।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter