PM Awas Yojana Big NEWS : घर बनवाने के लिए सरकार दे रही है लाखो रुपये जल्द उठाए फायदा

PM Awas Yojana 2022 : प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए जो समय 2022 तक निर्धारित किया गया था। अब उस समय को सरकार की तरफ से फिर से बढ़ा दिया गया है। जिससे की गरीब परिवारों को आवास योजना के तहत लाभ दिया जा सके। प्रधान मंत्री आवास योजना को 2022 तक सभी गरीब परीवारों के लिए पक्के माकान बनाने का वादा किया गया था परंतु अभी तक सभी गरीब परिवारों के लिए पक्का मकान के लिए योजना का लाभ नहीं दिया गया है। इस लिए सरकार ने इस योजना को बढ़ाने के लिए दो वर्ष का समय और लिया है जिससे कि सभी गरीब परिवारों को प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान का लाभ दिया जा सके। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

pm awas yojana

PM Awas Yojana

आपको बता दें कि प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत गरीब परिवारों के लिए 2.95 करोड़ आवास बनाने का वादा 2022 तक किया था परंतु अभी तक इस वादे को पूरा नहीं किया जा सका है। जिससे की सरकार ने प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत इसकी अवधि को बढ़ाकर 2024 कर दिया गया है। जिससे कि सभी गरीब परिवार को प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जा सके।

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बहुत से ऐसे परिवार हैं जो कि वह आर्थिक रूप से बहुत ही गरीब हैं। वह अपने लिए घर नहीं बना पाते हैं मिट्टी के घर में रहते हैं झोपड़ी में रहते हैं। तो ऐसे में सरकार इन सभी गरीब परीवारों के लिए 1.20 लाख रूपये आर्थिक मदद आवास बनाने के लिए दिया जाएगा। और पहाड़ी क्षेत्र के लिए सरकार की तरफ से 1.30 लाख रूपये आर्थिक मदद दिया जाएगा। प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत यह आर्थिक मदद तीन किस्त में लाभार्ती को दिया जाएगा।

PM Awas Yojana का लाभ उठाए

गरीब परिवारों के लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को बढावा देने के लिए शौचालय का लाभ भी ग्रामीण क्षेत्र के गरीब परिवारो को दिया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय के लिए 12 हजार रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है। जिससे अगर आपके घर में शौचालय नहीं बना हुआ है। तो आप अपने घरों में शौचालय बनवा सकते हैं।

अगर आपको प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ अभी नहीं प्राप्त हुआ है। तो आप इस के लिए आपने ग्राम प्रधान की मदद से प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ग्राम प्रधान इसके लिए आपका आवेदन किस प्रक्रिया से करना है क्या क्या दस्तावेज लगना तमाम जानकारी आपको बताएंगें। जिससे कि आप अपना आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकेगें।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter