PM Awas Yojana Start : घर बनाने के लिए सरकार दे रही है 2.5 लाख रुपये इस योजना का लाभ उठाए

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी हो गई है। जल्द से जल्द देखे अपना नाम ,जी हाँ दोस्तो प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट जारी हो चुकी है। आगर आप भी इसका आवेदन किए थे तो जरूर देखे लिस्ट मे अपना नाम ,सब के खातो मे आरहे है 3-3 लाख रूपये। भारत सरकार द्वारा यह योजना लागू किया गया है। की जितने भी गरीब परिवार है उनको एक रहने का पक्का माकान दिया जाएगा ।तो ऐसे मे गरीब परिवारो के लिए एक बहुत ही बडी खुशखबरी है । तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे, नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

pm awas yojana start

PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियो की नई लिस्ट सरकार द्वारा जारी कर दिया गया है। ऐसे मे जितने भी इसके लाभार्थी है उनके लिए एक बहुत ही बडी खुशखबरी है। सभी के खातो मे आरहे है पैसा। इस योजना मे एक शर्त लागू किया गया है की लाभर्थियो की पात्रता की जांच अब एक ही बार मे होगी। नगर विकास विभाग ने यह फैसला मकान स्वीकृत होने के बद कई स्तरो पर जांच के नाम पर पात्रो के शोषण की शिकायतो के मद्देनजर किया है। इसके लिए विभाग ने जांच प्रक्रिया मे कई बदलाव किए है। नगर विकास विभाग ने आवेदन पत्र मे पात्रता संबंधी सूचनाओ की एक बार मे ही सत-प्रतिशत जांच पूरी करने के बाद ही माकानो की डीपीआर तैयार करने को कहा है, ताकि निर्माण के दौरान किस्त जारी होने मे देरी न हो।

PM AWAS Yojana Details

प्रमुख सचिव ने जिलाधिकारियो को इस संबंध मे निर्देश दिए है। की साथ ही स्वीकृत 11 लाख 10 हजार 520 मकानो को पूरी कराने को कहा गया है। ऐसे मे जितने भी इस योजना के  लाभार्थी है उनको एक पक्का माकान सरकार द्वारा दिया जाएगा। पिछले वित्तीय वर्ष 2021 मे 15 लाख आवास निर्माण की स्वीकृती केंद्र द्वारा दी गई थी। सरकार का कहना है कि अभी बहुत से लाभार्थी इसका लाभ नही हाए है ,तो सरकार का कहना है कि जितने भी इसके लाभार्थी है उनको सबको यह योजना का लाभ दिया जाएगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter