PM Jan Dhan Yojana : जन धन योजना वालो के लिए बडी खबर तुरन्त चेक करें पैसा कब खाते मे आएगा

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana – प्रधानमंत्री जन – धन योजना देश के सभी गरीबों का खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है। अगर किसी पास खाता खुलवाने के लिए रूपये नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह खाता खुलवाने के लिए आपको एक भी रूपये की जरूर नहीं होगी। क्योंकि यह खाता जीरो बैलेंस पर खुल जाता है। इस योजना के तहत ग्राहकों को बहुत से लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है। आप प्रधानमंत्री जन – धन योजना के तहत अपना खाता पोस्ट ऑफिस, राष्ट्रीयकृत बैंको में जाकर खुलवा सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

pm jan dhan yojana account check

PM Jan Dhan Yojana

आपको बात दें कि प्रधानमंत्री जन – धन योजना ने देश सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए बैंक के दरवाजे खोल दिया है। और उन्हें जन धन खाते की पासबुक और एटीएम कार्ड एक नई आर्थिक मदद के रूप में दिया गया है। इस योजना के तहत लोगों का खाता खोलने के बाद सभी लोगों को सस्ता बीमा, पेंशन और अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया गया है। जिससे की लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाया जा सके। और इससे होने वाले लाभ और विकास का हिस्सा बन सकें। देश का कोई भी नागरिक इस खाते को खुलवा सकते हैं। जिसके उम्र 10 साल के ऊपर है वह इस खाते का खुलवा सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana Benefit

प्रधानमंत्री जन – धन योजना के अंतर्गत लोगों को क्या – क्या लाभ प्राप्त होगा। इसमें जमा राशि पर ब्याज प्राप्त होगा। 1 लाख रूपये का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। न्युनतम शेष राशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है। 30 हजार रूपये का जीवम बीमा दिया जाएगा। भारत में कहीं भी पैसे भेजने की आसान सुविधा प्रदान की जाती है। सरकारी योजनाओं का लाभ लाभर्थियों इन खाता के माध्यम से सीधा लाभ स्थांतरण किए जाने की सुविधा होती है। छः माह के पश्चात लाभार्थियों को ओवर ड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाती है। प्रत्येक परिवार के एक खाता विषेश कर महिला के खाते में 5 हजार की ओवर ड्राफ्ट की सुविधा प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री जन धन खाते का बैलेंस कैसे चेक करें

आप इस खाते का बैलेंस दो तरीको से चेक कर सकते हैं। पहला आप अगर अपना बैंलेस मिस्ट कॉल के जरिए चेक करना चाहते हैं और आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है। तो आपको अपने जन धन खाते में रजिस्टर मोबाइल नंबर से 18004253800 या फिर आप 1800112211 पर मिस्ट कॉल करके अपने खाते में शेष राशि की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

PFMS पोर्टल के जरिए भी आप अपने खाता में शेष राशि की जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।

  • आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट www.pfms.nic.in पर जाना है।
  • यहां आपको Know Your Payment पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपना खाता संख्या दर्ज करना है।
  • फिर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है। सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके खाते की शेष राशि आपके स्क्रिन पर होगी।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter