Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

PM Jan Dhan Yojana : 3,000 रुपए की पेंशन मिलेगी अगर जनधन खाता है, तो जाने प्रक्रिया

PM Jan Dhan Yojana : प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत जाने किस प्रकार से आपको 3,000 रुपये मासिक पेंशन के रुप मे पैसा मिलेगा इस बारे मे सभी कुछ विस्तृत जानकारी को एक एक करके बताया गया है, ऐसे मे इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार द्वारा कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए गए है, जिसमे अगर जारी निर्देश का पाल करते है, और योग्यता के आधार पर आप फिट बैठते है, तो आपको बडी आसानी से इस योजना से लाभ मिलेगा। ऐसे मे नीचे दि गए सम्पूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे।

pm jan dhan yojana

PM Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन योजना के अन्तर्गत इस योजना की शुरुआत 14 अगस्त 2014 को मंजूर हुई थी और 28 अगस्त 2014 को लांन्च की गई थी। ऐसे मे करोडो लोगो ने बैंक जाकर अपना जन धन खाता खोला ऐसे मे यह खाता 2 प्रकार से खोले जाते है, पहला डाकघर जाकर दुसरा किसी सरकारी बैंक की मदद से आप अपना जन धन खाता खोल सकते है। अब मुख्य बात पर आते है, आपको बता दे की उपलब्ध खाते की मदद से आप किस प्रकार से पेंशन प्राप्त कर सकते है, और इस खाते के और क्या फायदे है।

PM Jan Dhan Yojana से लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना से लाभ की बात करे तो जिन व्यक्तियो के पास यह खाता है, उन्हे 2 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाता है, जिसकी जानकारी बहुत कम लोगो को होती है और उपलब्ध 3000 रुपये मासिक पेंशन की शुरुआत प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के आधार पर 60 साल की आयु वाले व्यक्ति को मासिक 3 हजार रुपये पेंशन भत्ते के तौर पर दिए जाते है।

केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस प्रकार की योजना के अन्तर्गत 60 साल के व्यक्तियो को साल का 36,000 रुपये वार्षिक भत्ते के रुप मे जन धन खाते मे भेजती है। ऐसे मे इस योजना के बारे मे ज्याद जानकारी के लिए नीचे कमेंट मे पूछ सकते है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.