Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

PM Kalyan Yojana : देशभर मे गरीब परिवारो के लिए बम्पर खुशखबरी बहुत बडा ऐलान

PM Garib Kalyan Ann Yojana- इस सत्र के पेश हुए बजट में गरीबों के लिए बड़ा ऐलान किया गया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी 2023 को पेश हुए बजट में गरीब परिवारों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को बढ़ाकर एक वर्ष कर दिया है। जिसमें गरीब पात्र परिवारों को मुफ्त राशन योजना का लाभ मिलेगा। इस प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत प्रति व्यक्ति पांच किलो मुफ्त राशन वितरण किया जाएगा। इस योजना को कब से कब तक बढ़ाया गया है। इसकी पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

M GAREEB KALYAN YOJNA
M GAREEB KALYAN YOJNA

PM Kalyan Yojana

आपको बता दें कि 1 फरवरी 2023 में पेश किए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मुफ्त राशन योजना को एक फरवरी 2023 से एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। जिसमें प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र परिवार को इस योजना का लाभ एक साल तक मिलता रहेगा। इस योजना की शुरूआत अप्रैल 2020 में कोरोना काल के संकठ को देखते हुए गरीब परिवारों के लिए शुरू किया गया था। तब से यह योजना अभी भी शुरू है। इस योजना को अप्रैल 2020 से कई बार बढ़ाया गया है। और फिर इसे एक बार एक लम्बे समय के लिए बढ़ा दिया गया है। यह गरीब परिवारों के लिए बहुत ही खुशी की बात है। कि उन्हें फिर एक साल के लिए मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा।

PM Kalyan Yojana Biggest News

पिछले बार प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए 3.91 लाख करोड़ रूपये का निवेश सरकार द्वारा किया गया था। परंतु इस बार प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए मात्र 2 करोड़ लाख रूपये का निवेश किया गया है। इस योजना को धीरे – धीरे पिछले 7 बार बढ़ाया गया है। जिससे गरीब परिवारों को राहत देखने को मिली है। इस योनजा देश के से करोड़ों परिवारों को सरकारी राशन की दुकान राहत भरी खबर देखने को मिली है। लोगों को राशन लेने के लिए एक रूपये भी देने की आवश्यक्ता नहीं है। बहुत से ऐसे परिवार हैं जिनके घरों में सरकार द्वारा दिए गए राशन से ही घर चल रहा है। लोगों के लिए यह बहुत ही खुशी की बात है। कि सरकार गरीबों के लिए बहुत ही अच्छे कदम उठा रही है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.