PM Kisaan Yojana : किसानो को मिलेगे अब 24,000 प्रत्येक वर्ष जल्द उठाए लाभ 12 करोड लोगो को मिलेगा अब लाभ

पीएम किसान निधि योजना की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे 12 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में मोदी सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। मई या जून में पहले सप्ताह तक जारी होने वाली अगली किस्त का पैसा आपको तभी मिलेगा जब आप ई- केवाईसी पूरा कर लेंगें। इसके बिना आपकी किस्त लटक सकती है। सरकार ने इस योजना में ये अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई- केवाईसी आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। पोर्टल पर कहा गया है। कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॅार्नर में ई- केवाईसी विकल्प पर क्लिक करें, और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों में संपर्क करें। वैसे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटोप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं।

PM KISAN YOJANA

PM Kisan Yojana

सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के अन्तर्गत अब सरकार ने इसमे कुछ बदलाव किए जो की इस प्रकार है, योजना के अन्तर्गत सरकार अब किसानो को 24000 रुपये हर साल देगी ऐसा बताया जा रहा है, ज्यादा अपडेट और समचुति जानकारी पाने के लिए Pm Kisan Samman Nidhi योजना की एक ऐप डाउनलोड कर ले या अपने नजदीकि सर्विस सेंटर मे जाकर इसकी जानकारी प्राप्त करले।

PM Kisan Yojana फर्जीवाडा

कुल 2290 अपात्र लोगों ने फर्जी दस्तावेजों के जरिये योजना का लाभ हासिल कर लिया है. इस खुलासे के बाद अब रिकवरी के लिए उन्हें नोटिस जारी कर दिया गया है. हालांकि इनमें से 2255 लाभार्थियो ने अभी तक निधि की राशि वापस नहीं लौटाई है सत्यापन में खुलासा होने पर रिकवरी नोटिस जारी करने के आठ माह बाद भी अधिकतर किसानों ने धनराशि वापस नहीं की। अब विभाग ने अपात्र किसानों के खाते को सीज कराकर भेजी गई धनराशि की वसूली करने का फैसला लिया है। इस संबंध में कृषि विभाग की ओर से शाखा प्रबंधक को पत्र भेजा जाएगा।

PM Kisaan Yojana E KYC ऐसे करें

  • पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • ऊपर दिख रहे ‘e-KYC’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अपना आधार नंबर यहां दर्ज कराना होगा।
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • ओटीपी यहां दर्ज करके इसे सबमिट करना होगा।
  • ‘Successfully Submit’ का मैसेज आपकी स्क्रीन पर दिखते ही आपकी ‘e-KYC’प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter