PM Kisan Yojana : 90 लाख किसानो का पैसा अटका जाने कैसे मिलेगा 2000 का लाभ बडी अपडेट

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA- हम आप के लिए एक बहुत बडी खबर लेकर आए है।किसान सम्मान निधि योजना -2022- अगर नही किए है E- KYC  तो नही आएगा आपके खातो मे पैसा लगभग नब्बे लाख से ज्यादा किसान सम्मान निधि से वंचित रह जाएंगे इसकी जो अंतिम तारिख थी वो 31 जुलाई थी। केन्द्र सरकार द्वारा इस निधि का लाभ पाने के लिए हर लाभार्थी किसान की ईकेवाईसी करवाए जाने के लिए आदेश दिए थे। । पीएम किसान सम्मान निधि योजना ,अगर आप एक किसान है अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप को आधार E-KYC करवाना बहुत जरूरी था।तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की  मदत से सम्मान निधि योजना  के बारे मे पूरी जानकारी देंगे ,नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढे ।

pm kisan samman nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

PM KISAN SAMMAN NIDHI YOJNA-प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के अंतर्गत अगर आप आते है तो आप के लिेए एक बहुत बडी खबर है कि जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के ईकेवाईसी नही करवाए है । अब उनके खातो मे नही आएगा पैसा । इसकी जो ईकेवाईसी की अंतिम तारिख थी वो तो 31 जुलाई थी ।ऐसे मे सरकार द्वारा निकाले गए इस नियम के अनुसार जिन लोगो ने ईकेवाईसी करवालिया है ,उनके खातो मे तो 2000 हजार लाभार्थियो को लाभ मिलेगा। कृषि निदेशालय से मिले आंकडो के अनुसार अभी तक कुल 2 करोड 60 लाख किसानो को इस निधि का लाभ मिल रहा था। मगर31 जुलाई तक महज एक करोड 70 लाख किसानो कि ईकेवाईसी ही पूरी हो सकी । इस तरह से करीब नब्बे लाख किसानो के नाम अब इस योजना की सूची से हटा दिए जाएंगे। इससे राशि पाने वाले किसानो की तादाद घट जाएगी।  जैसा कि आप जानते है कि लोगो के PM.K.S.N.Y के अंतर्गत आने वाले लोगो के खातो मे 11 किस्ते मिल चुकी है ।इसमे किसानो को 2 हजार  रूपये का लाभ मिलता है । हम लोगो को बारहवी किस्त का इंतजार है। जो कि अप्रैल से किसानो को इंतजार है तो यह किस्त सरकार द्वारा जल्द से जल्द लाभार्थीयो  के खातो मे लगा दिया जाएगा ।

PM Kisan Samman Nidhi Update

इसमे शासन द्वारा कहा गया था कि आगे का लाभ लेने के लिए आपको E KYC करवाना बहुत जरूरी है । आप किसी सहज सन सेवा केन्द्र मे जाकर E-KYC करवा सकते है । इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि  इसमे कुछ किसानो को लाभ नही मिल पाता था तो सरकार ने कहा कि जितने भी नए लाभार्थी है वो भी इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सके ।  फार्म भरने के लिए नीचे कुछ दस्तावेज लिखे है आप उसको अवश्य देखे ।

  • इसमे आधार कार्ड बहुत जरूरी है
  • एक फोटो
  • आयप्रमाणपत्र
  • निवासप्रमाणपत्र
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter