PM Rojgar Mela 2023 : प्रधानमंत्री रोजगार मेला सरकार देगी 10 लाख युवाओ को रोजगार नौकरी

PM Rojgar Mela 2023 : संपूर्ण देश में बेरोजगारी एक बीमारी की तरह फैली हुई है। लाखों युवा है जिनमें पर्याप्त योग्यता हुते हुए भी बेरोजगारी का दामन ओढ़े हुए है। बरोजगारों में सबसे ज्यादा युवा पीढ़ी है। ऐसे में जो बेरोंजगार युवा है सरकार उनकी बेरोजगारी को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार मेला लेकर आ रही है। जो बेरोजगारों के लिए एक बहुत ही सुनहरा अवसर साबित हो सकती है। इस योजना  के जरिए किन-किन लोगों को लाभ मिलेगा तथा इसमें कौन-कौन आवेदन कर सकेंगे। साथ ही साथ इसकी चयन प्रक्रिया क्या होगी व किस प्रकार चयनित किया जायेगा आपको इस पोस्ट के माध्यम से सारी जानकारी दी जा रही है।

pm rojgar mela 2023
pm rojgar mela 2023

PM Rojgar Mela 2023

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर के बेरोजगार जो युवा है उनके लिए 22 अक्टूबर 2022 को एक सुनहरी और बडी सौगात दी है। जिसके अंतर्गत पूरे देश भर में जो बेरोजगार युवा है उनकों केंद्र सरकार की तरफ 10 लाख नौकरियां देने का ऐलान किया गया है। इस योजना को कई चरणों में बांटा गया है। और कई चरणों में इसे पूरा किया जायेगा। पहले चरण की बात करें तो प्रधानमंत्री जी द्वारा 75000 बेरोजगार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। उसके बाद बाकी के चरणों को क्रमबध्द तरीकें से सुनियोजित किया जायेगा।

PM Rojgar Mela 2023 Latest News

वर्तमान के समय में आपकों पता है कि बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है । इसी को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने यह प्रधानमंत्री रोजगार मेले का  आयोजन किया है। इस महारोजगार मेले को प्रधानमंत्री जी ने वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिए शुरू किया था। रोजगार मेला की मदद से सरकार वर्ष 2024  तक यानि की 18 महीनें में कुल मिलाकर 10 लाख युवाओँ को बेरोजगारी से मुक्त करने का लक्ष्य  रख चुकी है। जैसा कि आप लोगों को पता है कि पूरे देशभर में कई सारे मंत्रालय में वर्तमान समय में बहुत से पद खाली पड़े है। काफी सारें पदों को भरना बाकि है। ऐसे में सरकार इस रोजगार मेला के जरिए कुल लगभग 38 मंत्रालय के विभिन्न – विभिन्न पदों को रोजगार मेले  जरिए भरने की योजना बना चुके है।

प्रधानमंत्री रोजगार मेला के जरिए मिलने वाले निम्नलिखित लाभ

  • देश की सबसे बड़ी जो समस्या है बेरोजगारी इससे काफी हद तक इस मेले के जरिए निजात मिलेगी।
  • रोजगार के जरिए मिलने वाले धन से लोग अधिक पैमाने पर खरीदारी करेंगे जिससे की हमारी अर्थव्यवस्था में काफी सुधार देखने को मिलेगा।
  • लोगों को रोजगार मिल जाने से देश के भीतर जो बेरोजगारी दर है उसमें काफी हद तक गिरावट देखने को मिलेगी।
  • युवाओँ को रोजगार मिलने से वह अपने सम्पूर्ण परिवार का आसानी से भरण-पोषण कर सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री रोजगार मेला को कई अलग – अलग चरणों में आयोजित किया जाएगा। जिसमें पहले चरण में प्रधानमंत्री जी तथा कई केंद्रीय मंत्रियों द्वारा कुल 75000 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया जायेगा।
  • प्रधानमंत्रीरोजगार मेला अगले आने वाले 18 महीनें में कुल 10 लाख युवाओं को नियुक्ति पत्र देने का लक्ष्य रखा गया है।
  • अभी इस रोजगार मेले के लिए लगभग 38 मंत्रालयों में रिक्तियों को भरने के लिए सरकार कार्यरत है।
  • अगले चरण मे बाकी मंत्रालय के रिक्तियों को भरने के लिए सरकार प्रयास करेगी।
  • युवाओं को रोजगार मिलने से काफी हद तक कुछ अपराध जैसे लूटपाट और चोरी जैसे मामलों पर निजात देखने को मिलेगी।
  • जैसा कि हमको पता है की हमारे देश की लगभग 60% आबादी युवा है। और उन्हें रोजगार नहीं प्राप्त है जिसके कारण उनके दैनिक जीवन में काफी परेशानी का सामना देखने को मिलता है। यह रोजगार मेला बेरोजगार युवाओँ के लिए कई तरह से काफी फायदेमंद साबित होगा।

वर्तमान में 38 मंत्रालयों में की जाएगी अधिकारिओं की नियुक्ति

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री जी द्वारा 22 अक्टूबर 2022  को योजना की घोषणा के बाद ही जिन कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र दिया गया है उन्हें भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों में नियुक्ति दी जाएगी।

इस महारोजगार मेले के जरिए नियुक्त किये गए युवाओँ को Group A, Group B ( राजपत्रित ) Group B( अराजपत्रित ) और Group C  में नियुक्ति की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत कुछ अन्य जगहों पर भी नियुक्ति की जाएगी जो कि निम्नलिखित है —

  • केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक में
  • उप निरीक्षक में (SI)
  • आयकर निरीक्षक (Income Tax Inspector )
  • स्टेनों ( Steno)
  • पीए ( PA)
  • कांस्टेबल
  • एलडीसी (LDC)

एमटीएस (MTS) आदि पदों के लिए नियुक्तियाँ की जायेगी

साथ ही साथ कर्मचारी चयन आयोग(SSC) से संबंधित मंत्रालयों में भी नियुक्तियाँ की जाएगीं। और यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन तथा रेलवे बोर्ड की भर्तियों में इजाफा किया जाएगा और नियुक्तियां प्रदान की जायेंगी। अगले 18 महीने में इसे 2024 वर्ष में सभी मंत्रालयों में रिक्त पदों को भरने का निर्देश दिया जा चुका है। जो भारत के युवाओं के लिए एक नई उम्मीद पैदा कर चुका है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे