PMSBY Big Yojna : सरकारी योजना से 456 रूपये में 4 लाख रूपये का फायदा तुरन्त उठाए

Government Insurance Schemes – भारत सरकार भारतीय नागरिकों के लिए बहुत सी योजना जन कल्याण के हित के लिए काम कर रही है। ऐसे में भारत सरकार ने  दो ऐसी सरकारी बीमा योजनाओं की शुरूआत की है जिससे लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। इस बीमा के लिए लोगों को कोई भी बड़ी रकम जमा करने कराने की कोई आवश्यकता नहीं है। 456 रुपये की स्कीम में लोगों को 4 लाख रूपये का तक का बीमा मिलेगा। हलांकि यह योजना काफी पुरानी है अगर आपको पता नहीं है तो आप इस योनजा के अंतर्गत अपना और अपने परिवार बीमा करा सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

government big yojna
government big yojna

PMSBY योजना

आपको बता दें कि इस योजना की शुरूआत केंद्र की मोदी सरकार ने शुरू की है। इस योजना को काफी समय हो चुका है जिसमें करोड़ों लोगो ने बीमा लाभ लिया है। इन दो महत्वपूर्ण बीमा योजनाओं का नाम है प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) इन योजनाओं की शुरूआत सरकार ने 2015 मे ही की थी। जिसमें करोड़ो लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। वर्ष 2023 में मार्च में इन बीमा योजना लेने वाले लोगों की बात करें तो अब तक प्रधान मंत्री जीवम ज्योति बीमा योजना में 15 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन किया है। और प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 33 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है।

456 लगाकर 2 लाख रुपये

सरकार ने इन दोनों योजनाओं के लिए चालू वित्त वर्ष में विक्री को बढ़ाने के निर्देश दिये है। जिसमें प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना शामिल है। सरकार नें इन बीमा योजनाओं की प्रीमियम को पिछले वर्ष बढ़ा दिया है। जिससे प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 330 रूपये से बढ़ाकर 456 रूपये कर दिया है। और प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना 12 रूपये से बढ़ाकर 20 रूपये कर दिया है। इस योजना में अगर आपके साथ किसी प्रकार की घटना घटती है तो दोनों योजनाओं के तहत आपको दो – दो लाख रूपये का बीमा कवर मिलता है।

इन योजनाओं में आपको साल में एक बार पैसे देने पड़ते हैं और आपको इसमे 4 लाख रूपये का फायदा भी मिलता है। इस योजना को आप अपने बैंक में जाकर बहुत ही आसानी से ले सकते हैं। और आपके खाते से पैसे कट जाएंगें। इस बीमा योजना को लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 50 वर्ष की भीतर है तो आप इस योजना का लाभ आसानी से ले सकते हैं।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar