Post Office Bharti : डॉक विभाग मे 10वीं पास मेरिट के आधार पर बम्पर भर्ती जल्द जाने प्रक्रिया

Indian Post Recruitment 2022 : आप सभी छात्र और युवा उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बंम्पर भर्ती निकल कर सामने आई है। जो भी छात्र और युवा उम्मीदवार अगर मैट्रिक तक की ही पढ़ाई की है। और सरकारी नौकरी की तलास कर रहे हैं। उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही सुनहरी नौकारी निलकर आई है। वह सभी छात्र Indian Post के लिए आवेदन कर  सकते है। इसके लिए उन्हें केवल मैट्रिक ही पास होना आवश्यक है। इसमें शाखा डाकपाल और शाखा सहायक के रिक्त पदों पर बहुत ही जल्द बहाली की जाएगी। इससे संबंधित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

post office bharti notifcation

Post Office Bharti

आपको बता दें कि ग्रामीण डाक सेवा में बहाली बहुत से राज्यों में बहुत जल्द आयोजित की जाएगी। जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाण, बिहार, पश्चिम बंगाल के साथ और भी बहुत से राज्यों में डाक विभाग पर बहाली की जाएगी। इस डाक विभाग कि भर्ती के लिए किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं आयोजित की जाएगी। और न ही किसी प्रकार का साक्षात्कार किया जाएगा। केवल इस भर्ती के लिए उम्मीदवार की मैट्रीक की मार्क शीट देखी जाएगी। इस डाक विभाग की भर्ती केवल मैट्रीक की मैरिट के आधार पर की जाएगी। अगर आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके मैट्रिक में कम से कम 90 प्लस परसेंट होने चाहिए।

Post Office Bharti Details

इस भर्ती के लिए बहुत से ऐसे उम्मीदवार हैं जिनके मैट्रिक में 97, 98, 99 परसेंट होती है। तो आप इस आधार से समझ सकते हैं। कि इस भर्ती के लिए केवल मैरिट ही मैटर करती है। आपके जितने अच्छे अंक होगें आपका चांस भी उतना अधिक होगा, इस भर्ती के लिए आवेदन करके सेलेक्ट होकर नौकरी को प्राप्त करना। आप डाक विभाग कि इस भर्ती के लिए अपने मैट्रिक  मार्कशीट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और आपको किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं होगी। अगर डाक विभाग कि आयु सीमा की बात की जाए तो इसके लिए कम से कम आयु सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष तक आप आवेदन कर सकते हैं।

Post Office Bharti Other Details

डाक विभाग कि इस भर्ती में सेलेक्ट होने के पश्चात इसमें प्रति दिन कितना कार्य समय निर्धारित किया गया है। और इसमें किसी सैलरी प्रदान की जाएगी। यही प्रश्न आपके मन में आ रहा होगा। तो आपको बतादें कि इसमें दिन में केवल 5 घण्टे ही काम कार्य करना होगा। और सैलरी की बात करें तो आपको प्रति माह 18 हजार रूपये की सैलरी दी जाएगी। आपके पद को दो तीन वर्ष में पदोन्नत (promotion) भी दिया जाएगा। डाक विभाग में कई प्राकर के बदलाव भी किए गए हैं। जिसे ध्यान देना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

यह डाक विभाग की भर्ती के लिए आप पूरे भारत में कहीं भी आवेदन कर सकते हैं। पहले कुछ ऐसा था। कि जिस प्रदेश के लिए भर्तियां जारी की जाती थी। बस वहीं के उम्मीदवार आवेदन कर सकते थे। परंतु अब ऐसा नही है। आप कहीं भी किसी भी राज्य के डाक विभाग की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप डाक विभाग में नौकरी करना चाहते हैं तो बहुत ही जल्द इसके लिए आवेदन आएंगें। जिसमें आप आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter