Post Office Policy पोस्ट आफिस स्कीम 4806 रुपये जमा करने पर 54.33 लाख मिलेगे

Postal Life Insurance Policy : भारत मे बहुत सी लाइफ इन्श्योरेंस कम्पनीया उपलब्ध है, ऐसे मे बहुत सी कम्पनीयो के बारे मे ठीक ठंग से सही जानकारी नही होती है, तो उनके लिए ज्यादातर जरुरी होता है, की सही और बढिया पालिसी ही ले और जो बेहतर होगा की जिस पालिसी के बारे मे हम बताने वाले है, एक बार इसके बारे मे भी जरुर जानकारी लेले। लाइफ इंश्योरेंस का मतलब जिंदगी के साथ भी जिंदगी के बाद भी आप समझ ही गए होंगे कि किस चीज की बात इस लेख मे हो रही है। जी लाइफ इंश्योरेंस हां पर एलआईसी की नहीं बल्कि आज हम बात करने वाले हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा ऑफर की जाने वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में।

post office new yojna
post office new yojna

Postal Life Insurance Policy

पोस्ट ऑफिस अभी तक का सबसे पुराना इंश्योर है पोस्ट ऑफिस अब करीब 50 लाख पॉलिसीज ऑफर कर रहा है इसमें सेंट्रल और स्टेट गवर्नमेंट एंप्लॉयज पीएसयू बैंक्स, एजुकेशनल इंस्टीट्यूशंस, लोकल बॉडीज और बीएससी और एनएससी में लिस्टेड कंपनीज के एंप्लॉयज कवर्ड होते हैं काफी लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसीज ऑफर करता है।

लाइफ इंश्योरेंस स्कीम इस स्कीम के तहत आपका जमा किया गया पैसा बोनस समेत आपके 80 साल के होने पर आपको वापस लौटा दिया जाता है या अगर इंश्योर्ड व्यक्ति की किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है तो उसके रिलेटिव्स को वो पैसा लौटा दिया जाता है इसमें 19 से 55 साल के लोग इन्वेस्ट कर सकते हैं इसमें आपको मिनिमम 20,000 और मैक्सिमम 50 लाख का कवर मिलता है इसके जरिए आप को लोन 4 साल बाद ही मिल सकता है अगर आप इस स्कीम को आगे नहीं चलाना चाहते है, तो आप स्कीम के शुरू होने के 3 साल बाद ही सरेंडर कर सकते हैं और अगर आपको अपने जमा पैसों पर बोनस चाहिए तो आपको इस स्कीम में 5 साल तक तो रखना ही होगा। ही होगा लास्ट टाइम इन्होंने सालाना 1000 पर ₹ 776 का बोनस दिया था।

कन्वर्टिबल होल लाइफ इंश्योरेंस पालिशी

दूसरा इंश्योरेंस ऑप्शन आपके पास है कन्वर्टिबल होल लाइफ इंश्योरेंस पालिसी द्वारा दी जाने वाली सुविधा इसमें भी 19 से 55 साल के लोग अप्लाई कर सकते हैं मैच्योरिटी एज पाने पर आपका सारा जमा किया हुआ पैसा बोनस के साथ वापस मिल जाएगा अगर उस इंसान की डेथ हो जाती है तो लीगल हायर या नॉमिनी को पैसे दे दिए जाते हैं आपको 4 साल बाद इसके जरिए लोन मिल सकता है और आप इसे बंद या सारा पैसा वापस 3 साल बाद ही ले सकते हैं अगर आप 5 साल से पहले ही सरेंडर कर देते हैं तो आपको बोनस अमाउंट नहीं दिया जाएगा। इसमें लास्ट डिक्लेयर्ड बोनस का अमाउंट है 1000 रुपये पर 52 रुपये बोनस दिया गया था।

पोस्ट ऑफिस लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में मोटा मोटी सारी जानकारी अगर आपके कुछ सवाल हो तो हमसे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछिए।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.