Sukanya Samridhi Yojana : घर मे बेटी है, तो शादी मे पैसो की चिन्ता खत्म सरकार दे रही है लाखो रुपये ऐसे उठाए लाभ

प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजनाः इस योजना के तहत अगर आपके घर में बेटी है जिसकी उम्र 10 साल तक या इससे कम है तो आप इस योजना के तहत बेटी की पढ़ाई लिखाई से लेकर शादी तक का खर्च को लेकर चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस  योजना को केंद्र सरकार ने इसी उद्देश्य के लिए बनाया है। जो कि बेटियों के लिए भविष्य में काम आ सके। Pradhan Mantri Sukanya Samradhdi Yojana केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है। इस योजना से सम्बन्धित पूरी जानकारी विस्तार से इसी पोस्ट के माध्यम से जान सकते हैं।

sukanya samridhi yojana

Pradhan Mantri Sukanya Samradhdi Yojana

आपको बता दें कि अगर आप के घर में बेटी ने जन्म लिया है और एक गरीब परिवार से तालुक रखते हैं। तो यह सुकन्या योजना आपके लिए ही है। आपके बेटी की उम्र 10 वर्ष या इससे कम है, तो आप अपनी बेटी का खाता सुकन्या योजना के तहत खुलवा सकते है। आप इस खाते को 250 रूपये की छोटी राशि से 1.5 लाख रूपये तक भी जमा करके खुलवा सकते हैं। यह योजना बेटियों के भविष्य में पढाई व शादी में लगने वाले खर्च के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। और इस योजना के तहत टैक्स फ्री ब्याज दर भी ज्यादा प्रदान किया जाता है।

Pradhan Mantri Sukanya Samradhdi Yojana Details

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। हर माता पिता चाहते है कि उनकी बेटी को अच्छी शिक्षा व पालन पोषण दिया जाए। परंतु कुछ परिवार अर्थिक रूप से कमजोर होने के कार यह सब कुछ नहीं दे पाते हैं। तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अपनी बेटी को अच्छी परिवरिस अच्छी शिक्षा के साथ शादी में खर्च होने वाले खर्च से चिंता मुक्त हो जाएंगे। जिसका लाभ आपको आसानी से प्राप्त होगा, आप अपनी बेटी की भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं।

आप अगर अपनी बेटी के लिए खुलवा चाहते हैं। तो आपने पोस्ट ऑफिस जाकर या किसी अधिकृ बैंक में जाकर सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते है। इसमें सालाना निवेश न्युनतम 1 हजार से लेकर अधिकतम 1.5 लाख रूपये तक कर सकते हैं। इसमें आपको 14 वर्ष तक राशि जमा करनी होती है। जो कि 21 साल में परिपक्कता होता है। आपको खाते में ब्याज दर भी अधिक 7.6 प्रतिशत दर पर दिया जाता है। बेटी के 18 वर्ष पूरे होने के पश्चात आप इस खाते से 50 प्रतिशत राशि निकाल सकते हैं। और आप इस खाते को किसी दूसरे जगह भी ट्रॉस्फर कर सकते है।

Pradhan Mantri Sukanya Samradhdi Yojana Important Update

  • आपके पास सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए।
  • सुकन्या समृद्धि योजना फार्म भरना होगा।
  • खाता खुलवाने के समय बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • जो भी बच्चे के अभिभावक या जमा करता होंगे उनका आईडी प्रमाण पत्र और पता प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आपको एक ही समय में एक से ज्यादा यानि जुड़वा बच्चे पैदा हुए हैं। तो उनका मेडिकल सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा बैंक द्वारा और भी कोई कोई जरूरी दस्तावेज मांगे जा सकेते हैं।
अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter