Railway 3 Lakh Bharti : रेलवे मे 3 लाख से ज्यादा पदो पर भर्तिया रेल मंत्रालय ने जारी किया निर्देश

Railway 3 Lakh Bharti : रेलवे भर्ती के लिए लगातार 10वीं और 12वीं पास छात्र एवं छात्राओ को रेलवे के अन्तर्गत नौकरी पाने वालो की संख्या मे बढोत्तरी देखी जा रही है, ऐसे मे खासकरा यूपी और बिहार के युवाओ मे रेलवे की भर्ती को लेकर काफी ज्यादा रुझान देखने को मिल रहे है, ऐसे मे कुछ सूत्रो से मिली खबरो के आधार पर बडी खबर नीचे प्रस्तुत है, जिसे आपको ध्यान देना चाहिए।

RAILWAY 3 LAKH BHARTI

Railway New Bharti

अभी हाल ही मे रेलवे एनटीपीसी भर्ती मे हुए बवाल मे सबसे ज्यादा की संख्या बिहार राज्य से थी और उनके द्वारा उठाए गए मुद्ददो पर ही रेलवे मंत्रालय ने अपनी भर्तियो मे बडे बदलाव भी किए है, जिसके चलते अभी हाल ही मे लाखो की संख्या मे खाली पडे पद बताए जा रहे है। ताजा आकडो पर ध्यान दे तो,

इस समय रेलवे के कई जोन के रिक्त पडे पदो को मिलाकर बात करे तो कुल 1,40,731 पद अभी भी रिक्त है, ऐसे मे इनमे से NTPC & Group D के 1 लाख से ज्यादा पद खाली है।

Railway Latest Bharti News

रेलवे की भर्ती का मुद्दा सीधे सरकार और मंत्रालय के बीच मे आया जिसमे कई बिन्दुओ पर बदलाव के बाद रेलवे मे भर्ती के लिए जरुरी निर्देशो को भी जारी किया जिसमे सरकार ने मंत्रालय से मॉग की 1 साल मे कुल कितने पद भरे गए कितनी भर्तिया हुई, 3 वर्षो मे सेवानिवृत कर्मियो की संख्या कितने अन्य सभी जोन की प्रमुख जानकारिया मॉगी गई है, जिसके बाद कुल भर्ती का खुलासा हो सकेगा।

रेलवे भर्ती के कुछ प्रमुख बिन्दु
  • वर्तमान मे RRB के 1,40,731 रिक्तिया 3 केन्द्रीकृत रोजगार अधिसूचना के माध्यम से भरी जानी है।
  • NTPC की 35,281 पदो की प्रक्रिया जारी है।
  • Grade के माध्यम से अभी 1 लाख से ज्यादा पदो पर परीक्षा होनी है।
  • अन्य प्रकार से 1663 पदो पर नियुक्तिया प्रक्रियाधीन है।