Railway Private Job : रेलवे मे पाए 8वीं, 10वीं पास प्राइवेट नौकरी बिना परीक्षा के सैलरी 15,000 महीना

Railway Private Job : रेलवे मे समय समय पर प्राइवेट भर्तिया भी जारी की जाती रहती है, जिसके लिए काफी अधिक संख्या मे वर्तमान समय मे रेवले के अन्तर्गत प्राइवेट कार्य भी होते रहते है, जिसमे सरकारी नौकरी के साथ साथ प्राइवेट कर्मचारी भी रखे जाते है, तथा कुछ कुछ पदो के लिए ठेकेदारी के आधार पर नियुक्तिया की जाती रहती है, तो अगर आप भी रेलवे मे प्राइवेट नौकरी करना चाहते है, तो आपको इस पूरी लेख को ध्यान देना होगा यहॉ पर हमने सभी कुछ विस्तार से एक एक करके बताया है।

railway private naukri
railway private naukri

Railway Private Job

रेलवे मे सबसे पहली प्राइवेट नौकरी है बॉक्स पोटर की क्योकी इस कार्य को अधिकतर प्राइवेट कर्मचारी ही करते है, जिसमे किसी रेलवे के कर्मचारी, व अन्य जरुरी प्रकार के बाक्स होते है, जिन्हे एक प्लेटफार्म से दुसरे प्लेटफार्म पर ले जाना होता है।

दुसरी सबसे ज्यादा डिमांडिग प्राइवेट नौकरी है, मेस इंचार्ज इसमे आपको खाने बनाने व खाना बनवाने के लिए प्राइवेट लोगो की नियुक्तिया की जाती है, जिसमे अधिकार, कर्मचारी व अन्य के लिए आपको रेलवे के अन्तर्गत काम करके खाना बनाना होगा, इस कार्य के लिए रेलवे द्वारा आपके बढिया सैलरी मिलेगी।

रेलवे मे सबसे ज्यादा पापुलर प्राइवेट नौकरी बुकिंग क्लर्क, अटेंडेंट इसमे आपको प्रत्येक प्राइवेट कर्मचारी की गणना व उनके कार्यो का पूरा लेखा जोखा देखना होता है।

प्लेटफॉर्म शॉप यह बहुत ही ज्यादा ट्रेंडिग प्राइवेट नौकरी होती है, जिसमे रेलवे द्वारा कुछ दुकाने सरकार होती है लेकिन इसमे कार्य करने वाला कर्मचारी प्राइवेट होते है, ऐसी स्थिति मे अधिकतर दुकाने किसी ठेकेदार के माध्यम से चलाई जाती है, या किसी अन्य प्राइवेट कर्मचारी इस दुकान को चलाते है।

ग्रुप डी के अन्तर्गत अब बहुत से कार्यो को प्राइवेट कर दिया गया है, जिसमे आपको इनमे कुछ बहुत से कार्य है, जो प्राइवेट कर्मचारी के लिए निश्चित कर दिए गए है, इसलिए आपको ग्रुप डी के अन्तर्गत प्राइवेट नौकरी भी मिल सकती है।

रेलवे मे प्राइवेट नौकरी कैसे पाए

रेलवे के अन्तर्गत प्राइवेट नौकरी पाने के लिए समय समय पर उपलब्ध जोन के अन्तर्गत आधिकारिक वेबसाईट और समाचार पत्रो के आधार पर भर्तिया के लिए सूचना जारी की जाती रहती है, वही साथ ही साथ आपको यह भी ध्यान देना होगा कि किसी प्राइवेट कार्यो के लिए जारी किए जाने वाला ठेकेदार से आपको मिलना होगा जिसमे आपको उस ठेकेदार के माध्यम से प्राइवेट रेलवे मे नौकरी मिल जाएगी। वर्तमान समय मे कुछ अभी भी बहुत से कार्य है, जो प्राइवेट ही किए जाते है।

रेलवे प्राइवेट नौकरी सैलरी और योग्यता

रेलवे के अन्तर्गत जारी की जाने वाली प्राइवेट नौकरी के लिए उम्मीदवार की योग्यता 8वीं, 10वीं पास ही मागी जाती है, वही कुछ स्थिति मे इसमे केवल भाषा का ज्ञान और कार्य मे कुशल होना देखा जाता है, किसी भी प्रकार की कोई परीक्षा व अन्य अपडेट नही लिया जाता है, इसमे मिलने वाली सैलरी की बात करे तो आपको प्रत्येक महीने 15,000 से ऊपर की सैलरी बडी आराम से मिलेगी वही कार्य की बात करे तो 7 से 8 घण्टे का कार्य रहेगा और ओवरटाइम भी इसमे आपको मिलेगा जिससे आपको सैलरी से अधिक कमाई करने मे मदद मिलेगी।

रेलवे मे प्राइवेट नौकरी पाने के लिए जो भी जानकारी मैने आपको दी अगर किसी अन्य व्यक्ति को इसमे नौकरी करनी है, तो आपको इस लेख को दिए गए शेयर बटन की मदद से किसी और को जरुर शेयर करें तथा हमारे ग्रुप से जुडकर सभी कुछ जानकारी आसानी से आप पा सकते है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.