Train Good News : रेलवे यात्रा करने वालो की बल्ले बल्ले बहुत बडी खुशखबरी तुरन्त जाने नया नियम

Good News For Train Travelers – रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुश-खबरी निकल कर सामने आ रही है। अगर आप भी रेल में यात्रा करते हैं तो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर है। आपको जानना जरूरी है क्योंकि रेलवे की 170 वर्ष पूरे हुए हैं रेलवे अपने नेटवर्क को फैलने पर विस्तार कर रहा है। रेलवे में पांच नए नियम लागू किए गए है जो आपको यात्रा के दौरान पाता होना बेहद जरूरी है। क्योंकि रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सारे नियम बनाती है जिससे लोगों की यात्रा सुखद व मंगलमय हो। इससे सम्बन्धित  पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढें।

RAILWAY YATRA BIG NEWS
RAILWAY YATRA BIG NEWS

Train Travelers Good News

आपको बता दें कि रेलवे ने हाल ही में अपना 170 वर्ष का सफर पूरा किया है। रेलवे ने कई सारी तक्नीक और नई ट्रेनों की शुरूआत की है। जिससे देश में रेलवे को और अच्छा विस्तार हो सके। रेलवे का पहला नया नियम यह है कि अगर ट्रेन में कोई महिला बिना टिकट यात्रा कर रही है तो उसे टीटी उतार नहीं सकता है। यदि यात्रा कर रही महिला अकेले यात्रा कर रही है और उसके पास टिकट नहीं है तो टीटी उसे ट्रेन से नहीं उतार सकता है। दूसरा नियम ट्रेन की लोअर बर्थ को लेकर बनाया गया है। इसमें नीचे की सीट की आरक्षण के दायरे को बढ़ा दिया गया है। यह सीट बुजुर्ग और बच्चो के लिए और दिव्यांग जन के लिए सबसे पहली प्रोरटी में आएंगें।

Good News For Train Travelers

अब रेलवे ने वंदे भारत ट्रेनो के बाद देश में वंदे मेट्रो ट्रेन की शुरूआत करेगा। इसकी जानकारी रेलवे मंत्री अश्वनी वैषणो की ओर दी गई है। अब 100 किलो मीटर की दूरी में दो शहरों के बीच चलेंगी वंदे मेट्रो ट्रेन इसकी शुरूआत की जाएगी। रेलवे 2026 तक नई रेलवे लाइन बिछाएगा। इसमें कई सारी सुरंग, ब्रिज और पुल का निर्माण करेगा। जिससे रेल कनेक्टीविटी को बढ़ावा मिलेगा। भारत में 300 किलो मीटर प्रति घण्टे के रफ्तार से दौड़ेगीं ट्रेने इसके लिए भारतीय रेलवे ट्रेन स्पीड को लेकर कार्य कर रहा है। भारत में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। ट्रेन में एक और नया नियम कि 10 बजे के बाद आप संगीत नहीं बजा सकते हैं लाइट नहीं जला सकते हैं और यहां तक कि टीटी भी 10 बजे के बाद टिकट चेक नहीं कर सकते हैं।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.