Railway Good NEWS : रेल यात्रियो के लिए बहुत बडी खुशखबरी 5 लाख रुपये मिलेगे अब 2 बहुत बडे ऐलान

Railway New Rules : दोस्तो मोदी सरकार ने सभी रेल यात्रियो के लिए बहुत ही बडा फैसला कर दिया है, करोडो रेल यात्रियो के लिए बडी खुशखबरी। ऐसे मे मोदी सरकार ने रेल यात्रियो के लिए ऐतिहासिक ऐलान किया है। केन्द्र सरकार की तरफ से रेलवे मे 4 बडे फैसले लिए गए है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको करोडो रेल यात्रियो के इस बडे फैसले के बारे मे पूरी जानकारी देंगे, कि क्या है 4 बडे फैसले इससे क्या होगा यात्रियो को इसके बारे मे पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

railway new 10 minute rules
railway new 10 minute rules

Railway New Rules

दोस्तो मोदी सरकार ने सभी रेल यात्रियो के लिए बहुत ही बडा फैसला कर दिया है, करोडो रेल यात्रियो के लिए बडी खुशखबरी। ऐसे मे मोदी सरकार ने रेल यात्रियो के लिए ऐतिहासिक ऐलान किया है। जिससे रेल यात्रियो को होगा बडा लाभ। ऐसे मे रेल से संबंधित मोदी सरकार ने 4 बडे फैसले कर दिए। एक तो रेल यात्रियो के मुआवजा राशि मे बढोतरी समेत- सभी रेल यात्रियो को मिलेंगे अब ये 4 बडे फायदे।

रेलवे बोर्ड का नया सर्कुलर जारी किया गया है, रेल हादसे के पीडितो को दी जाने वाली अनुग्रह राशि मे 10 गुना की बढोतरी कर दिया गया है। यनि घायलो मृतको को जो पहले मुआवजा मिलता था उससे सीधा 10 गुना ज्यादा मुआवजा दिया जाएगा। अब कितना-कितना मिलेगा पीडितो को, ऐसे मे दोस्तो अगर आप रेल मे यात्रा करते है और कही रेल हादसा हो गया तो आपके मेडिकल का खर्च रेलवे देगी।

रेलवे यात्रियो के लिए बडी तोहफा

रेलवे ने एक्सीडेंट मुआवजा राशि 10 गुना बढाई गई है तो अब मृतको के परिजनो को 5 लाख रूपये दिया जाएगा और घायलो को 2.5 लाख दिया जाएगा। पहले इसके तहत ट्रेन हादसे मे किसी की मौत होने पर सहायता राशि 50 हजार रूपये मिलता था, लेकिन इसे बढाकर 5 लाख कर दिया। और गंभीर चोट लगने पर सहायता राशि पहले 25 हजार मिलता था लेकिन अब इसे बढा कर 2.5 लाख कर दिया गया है। मामूली चोट लगने पर पहले 5 हजार दिया जाता था लेकिन अब 50 हजार दिया जाएगा।

और अगर आप रेल दुर्घटना मे अस्पताल मे भर्ती होते है, और 30 दिन से ज्यादा भर्ती रहे तो कितने गंभीर रूप से घायल हुआ है उस आधार पर प्रतिदिन 3,000, 1500, और 700, रूपये का खर्च दिया जाएगा।

एक और बडा नियम है IRCTC की तरफ से रेलवे के यात्रियो को बडा तोहफा, अब टिकट के लिए नही होना होगा परेशान और त्योहारो के लिए हुए खास इंतजाम सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर लिया है। एक और बडी सौगात रेल यात्रियो के लिए हरियाणा-पंजाब-दिल्ली के यात्रियो के लिए बडी खुशखबरी नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा के लिए चलेगी 4 स्पेशल ट्रेन। और दोस्तो उदयपुर-जयपुर मे वंदे भारत ट्रेन 24 तारिख से चलेगी देश के प्रधानमंत्री नारेंद्र मोदी दिखाएंगे हरी झंडी। और इसी दिन 9 वंदे भारत ट्रेनो को हरी झंडी दिखाएंगे मोदी। जो अलग-अलग राज्यो व शहरो मे चलेगी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.